आज के समय में महिलाओं को ब्रेस्ट से जुड़ी बहुत सी परेशानियां सामने आने लगी हैं. इनसे बचने के लिए उन्हें बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है. इसमें खास खानपान, दिनचर्या जैसी चीजें शामिल हैं.

आज हम बताएंगे आपको कि आप अपने ब्रेस्ट की देखभाल के लिए क्या जरूरी कदम उठा सकती हैं. सबसे पहले आपको ओइस्‍ट्रोजेन और प्रोजेस्‍ट्रौन हार्मोन का लेवल चेक करवाना होगा.

आपको बता दें कि हेल्‍दी ब्रेस्‍ट के लिये इन दोंनो हार्मोन्‍स का बैलेंस होना काफी जरुरी है. यदि आपके शरीर में टेस्‍टोस्‍ट्रौन का लेवल ज्‍यादा है तो आपको एस्ट्रोजन का भी लेवल बढ़ाना होगा. अब इसके लिये आपको ऐसे खाद्य पदार्थ खाने होंगे जिससे आपका एस्ट्रोजन लेवल बढ़ सकें.

ये भी पढ़ें : आपको भी आती है काम के बीच नींद तो पढ़ें ये खबर

हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों में फाईटोस्ट्रोजेन प्रचूर मात्रा में पाई जाती हैं. इनके अलावा आपको यह जड़ी बूटियों, मेथी के दानों तथा स्‍प्राउट्स में मिल सकते हैं. अगर आपको चिकन आदि खाना पसंद है तो उन्‍हें बेशक अपनी डाइट में शामिल करें क्‍योंकि इनसे भी आपको एस्ट्रोजन प्राप्‍त होता है.

foods for healthy breast

ब्रेस्ट सेल्स को पोषण प्रदान करने के लिए जरूरी है कि आपके खाने में वो चीजें प्रमुखता से हों जिनमें एंटीऔक्सीडेंट पाए जाते हैं. ऐसे खाद्यों से आप ब्रेस्ट कैंसर से बच सकती हैं. ऐसे फूड में बैरीज़, आडू, प्लम, ब्रोकोली, अखरोट, जैतून का तेल, मछली, अजवायन और सेम आदि हैं.

ये भी पढ़ें : कम उम्र में बालों के सफेद होने के ये हैं 5 बड़े कारण

foods for healthy breast

रिसर्च से पता चला है कि अगर ऐसे खाद्य पदार्थों को महिलाओं की डाइट में शामिल किया जाए और व्‍यायाम को दिनचर्या का हिस्‍सा बना दिया जाए तो वह ब्रेस्‍ट कैंसर से सदा के लिये बची रह सकती हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT