आजकल के खराब खानपान और जीवनशैली का नतीजा है कि लोगों को बहुत सी परेशानियां उम्र से पहले होने लगी हैं. इनमें बाल का सफेद होना भी कुछ मुख्य समस्याओं में से एक है. कम उम्र में बाल सफेद होने को लेकर आम तौर पर लोगों की धारणा है कि ये परेशानी जेनेटिक है. पर ये पूरा सच नहीं है. समय से पहले बाल सफेद होने के और भी कई कारण होते हैं. इस खबर में हम आपको उन कारणों के बारे में बताएंगे.

तो आइए शुरू करते हैं.

धूम्रपान

reasons for white hairs in young age

धूम्रपान का सेवन करने वालों के बाल कम उम्र में सफेद हो जाते हैं. साल 2013 में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनके बाल जल्दी सफेद होने की संभावना दूसरे लोगों के मुकाबले 25 फीसदी ज्यादा होती है. इसके अलावा भी धूम्रपान की आदत सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाती है.

ये भी पढ़ें : कहीं बांझपन का कारण न बन जाए मोबाइल

हार्मोन्स

reasons for white hairs in young age

शरीर में हार्मोन्स का स्तर बिगड़ने से भी बाल जल्दी सफेद होते हैं. हार्मोन्स के असंतुलित होने पर बाल रूखे सूखे हो जाते हैं, उनकी चमक खो जाती है.

ये भी पढ़ें : आपको भी आती है काम के बीच नींद तो पढ़ें ये खबर

तनाव

reasons for white hairs in young age

सही उम्र से पहले बालों के सफेद होने का एक प्रमुख कारण तनाव भी है. अधिक तनाव लेने से आपके बाल अपना नेचुरल कलर खो देते हैं. बालों की अच्छी सेहत चाहते हैं तो तनाव से दूर रहें.

ये भी पढ़ें : वरुण धवन से जानिए उनके 6 फिटनेस सीक्रेट्स

प्रदूषण

reasons for white hairs in young age

आज के समय में बहुत सी परेशानियां गिर रहे वायु के स्तर की वजह से हो रही हैं. प्रदूषित हवा में मौजूद तत्व बालों को डैमेज करते हैं और उन्हें सफेद करते हैं. जानकारों की माने तो प्रदूषित हवा में मौजूद फ्री रेडिकल्स मेलानिन को डैमेज कर के बालों को सफेद करने का काम करते हैं.

ये भी पढ़ें : जानिए कैसे स्मार्टफोन्स बर्बाद कर रहे हैं नींद

अनहेल्दी डाइट

reasons for white hairs in young age

डाइट का सीधा असर सेहत पर होता है. इसलिए खानपान का खासा ध्यान देने की जरूरत है, फास्टफूड्स और जंक फूड्स का अधिक सेवन ना करें. डाइट में न्यूट्रिएंट्स की कमी होने से बाल अपना नेचुरल कलर खो देते हैं.

edited and improvised by Shubham

Tags:
COMMENT