घी को लेकर लोगों के मन में एक आम धारणा है कि इसका सेवन करने से इंसान मोटा होता है. पर असल बात ये है कि इससे ना सिर्फ मोटापा कम होता है बल्कि आपके पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है.

इस खबर में हम आपको घी से होने वाले स्वास्थ्य फायदों के बारे में बताने वाले हैं.

दूर रहता है कब्ज

to loose weight consume ghee

कब्ज की समस्या में देशी घी काफी असरदार होता है. इससे कब्ज जैसी बीमारियां दूर होती हैं. घी का सेवन करने से शरीर के विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं और व्यक्ति को कब्ज की शिकायत नहीं रहती है.

ये भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े वजन को ऐसे करें कम

मजबूत रहती हैं हड्डियां

घी में विटामिन के2 की मात्रा होती है, जिसकी मदद से आपकी हड्डियों तक कैल्शियम पहुंचता है. जानकारों की माने तो इसमें कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो हड्डियों के लिए जरूरी तरल पदार्थ का निर्माण करते हैं, जिससे जोड़ मजबूत होते हैं.

त्वचा और बालों का रखे ख्याल

to loose weight consume ghee

देसी घी से रोजाना फेस की मसाज करने से त्‍वचा की खोई नमी वापस आ जाती है. जिसकी वजह से त्‍वचा का रूखापन खत्म होकर त्वचा की कांति बढ़ जाती है.

मोटापा दूर करता है घी

to loose weight consume ghee

घी का सेवन करने से मोटापा दूर होता है. देशी घी में सीएलए होता है जो शरीर की मेटाबौलिज्म को ठीक रहता है. इससे वजन कंट्रोल में रहता है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि गाय के घी में कोलेस्ट्रोल नहीं होता. यह शरीर में जमे, जिद्दी फैट को पिघलाकर मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद करता है. जिसकी वजह से व्यक्ति मोटापे का शिकार नहीं बनता.

ये भी पढ़ें : महिलाओं में तेजी से बढ़ रही है बांझपन, ऐसे करें इलाज

संतुलित रहते हैं हार्मोन्स

देशी घी में विटामिन A, विटामिन K2, विटामिन D, विटामिन E जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये तत्व शरीर के हार्मोंस को संतुलित रखने में काफी मददगार होते हैं. यही वजह है कि जानकार गर्भवती स्त्रियों और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए घी का सेवन करने की सलाह देते हैं.

Tags:
COMMENT