वरुण धवन यंगस्टर्स के फिटनेस आइकन हैं. अपनी फिटनेस और बौडी की बदौलत वो केवल लड़कियों के ही नहीं बल्कि लड़कों के भी फेवरेट हैं. लड़के उनकी तरह बौडी बनाने के लिए दिनरात कोशिशें करते हैं, पर अधिकतर लोगों को निराशा हाथ लगती है.

अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं और आपको भी वरुण की तरह बौडी बनानी है तो हम आपका काम आसान करने वाले हैं. हम आपके लिए ला रहे हैं वरुण के सीक्रेट फिटनेस टिप्स जिन्हें खुद वरुण ने हमसे साझा किया.

तो आइए शुरू करें.

फिट रहने के लिए जरूरी है डांस

fitness secret of varun dhawan

वरुण की माने तो उनकी फिटनेस का राज डांसिंग है. उनके हिसाब से डांसिंग से सारे बौडी पार्ट एक्टिव रहते हैं. वरूण फिट रहने के लिए स्पोर्ट्स को भी बहुत जरूरी मानते हैं. स्पोर्ट्स से शरीर के मेटाबौलिज्म हाई रहती हैं.

दिन में नियमित एक घंटा वर्कआउट जरूर करें

fitness secret of varun dhawan

फिट रहने के लिए केवल वर्कआउट करते रहना काफी नहीं है. बल्कि मेहनत के साथ डिसिप्लिन जरूरी होता है. जरूरी नहीं कि आप दिन में 5-6 घंटे मेहनत करें, पर नियमित रूप से रोज एक घंटे का वर्क आउट जरूरी करें.

ये भी पढ़ें : इंटरनेट के अत्याधिक इस्तेमाल से बढ़ रहा डिप्रेशन का खतरा

स्ट्रेचिंग और पानी पीना बहुत जरुरी है

fitness secret of varun dhawan

वरुण की माने तो अच्छी फिटनेस के लिए स्ट्रेचिंग और वाटर इनटेक जरूरी है. जानकार भी अच्छी सेहत के लिए स्ट्रेचिंग को जरूरी मानते हैं. जानकारों की माने तो मसल्स को फ्लेक्सिबल और एक्टिव रखने के लिए स्ट्रेचिंग जरूरी है. इसके अलावा बौडी को हाइड्रेट रखने के लिए पानी खूब पिएं. पानी पीने से मसल्स हाइड्रेटेड रहते हैं और एक्स्ट्रा फैट बौडी से बाहर होता है.

कभी न लें स्टेरौयड

fitness secret of varun dhawan

आमतौर पर फिटनेस ट्रेनर्स जल्दी बौडी बनाने के लिए लोगों को स्टेरौयड लेने की सलाह देते हैं, पर वरुण का मानना बिल्कुल अलग है. जानकार भी इसके सेवन को हेल्दी नहीं मानते. स्टेरौयड सेवन से कुछ वक्त के लिए तो आपको फायदा दिखेगा पर लंबे वक्त के लिए ये काफी हानिकारक होता है. स्टेरौयड का इस्तेमाल करने से त्वचा और मसल्स का बहुत नुकसान होता है.

ये भी पढ़ें : महिलाएं ही नहीं, अब पुरुष भी खाएं गर्भनिरोधक गोलियां

ये भी पढ़ें : मां की इस एक गलती से बच्चे हो सकते हैं मोटापे का शिकार

किसी भी चोट को सिरियसली लें

fitness secret of varun dhawan

जब आप वर्कआउट करते है और उस दौरान अगर मसल्स में चोटें आती रहती हैं, तो उसे रिकवरी के लिए रेस्ट करना जरूरी होता है. चोट लगने के बाद भी अगर आप वर्कआउट करते है, तो मसल्स और अधिक डैमेज होता है. जब मसल्स टूटता है तो ठीक होने के बाद ही वह बड़ा बनता है. इसलिए अपनी बौडी को रिपेयर करने के लिए समय देना पड़ता है.

फूड में प्रोटीन नैचुरली लेने की जरुरत होती है

fitness secret of varun dhawan

बाजार में भारी मात्रा में आर्टिफिशियल प्रोटीन्स मिलते हैं. पर वरुण प्रोटीन के नेचुरल सोर्सेज को बेहतर मानते हैं. एक्सपर्ट्स की माने तो बौडी बिल्डिंग के लिए प्रोटीन का इनटेक जरूरी है. मसल्स बिल्डिंग, सेल्स बिल्डिंग में इसका अहम रोल होता है. अच्छी सेहत के लिए वरुण नेचुरल प्रोटीन को बेहद जरूरी मानते है. नट्स, दाल, अंडे, केला, मीट जैसे खाद्य पदार्थ प्रोटीन के प्रमुख स्रोत होते हैं. इनके सेवन से शरीर को पर्याप्त प्रोटीन मिलती है.

Tags:
COMMENT