शादियों का मौसम शुरू हो चुका है. हालांकि इस अवसर पर खान-पान का हमारे दांतों पर बुरा असर हो सकता है और हमें टूथ सेंसिटिविटी महसूस हो सकती है तथा ओरल स्वास्थ्य की अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. पर दांतों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए यह जरूरी नहीं कि हम खान-पान को त्याग दें. त्योहारों पर मिठाई और डेज़र्ट त्यागने की जरूरत नहीं, बल्कि आप कुछ सामान्य सावधानियां रखकर हर अवसर को और ज्यादा आनंदपूर्ण बना सकते हैं:

1. दांत में सेंसिटिविटी से देखभाल की जरूरत हैः

ढेर सारी मिठाई खाने के कारण आपको कभी-कभी दांतों में तेज चुभन महसूस हो सकती है. यह दांतों में सेंसिटिविटी के कारण हो सकता है. लेकिन फिक्र न करें. एक स्पेशलिस्ट टूथ सेंसिटिविटी टूथपेस्ट की मदद से आप सेंसिटिविटी की चिंता किए बगैर मिठाईयों का आनंद ले सकते हैं.

2. मिठाइयां पहले खाएं:

मिठाइयों से दांत खराब नहीं होते. वो चिपचिपी होती हैं, जिससे टूथ केविटिज़ हो सकती है और दांतों में सेंसिटिविटी हो सकती है. कभी-कभी मुंह में मौजूद मिठाई के अवशेष मुंह को रिंस करने के बाद भी बचे रह जाते हैं. खाना खाने से पहले डेज़र्ट और मिठाई खाने से मिठाई के दांतों में चिपके रहने का जोखिम कम किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- क्या Migraine आपकी Daily Life को Effect कर रहा है?

3. कलर्ड फूड से दूर रहें:

त्योहारों का त्योहार रंगबिरंगा होता है, लेकिन आपके खाने में रंग नहीं होना चाहिए. ऐसी चीजें न खाएं जिनमें कृत्रिम रंग एवं प्रिज़र्वेटिव ज्यादा हों. ये आपके दांतों पर दाग छोड़ते हैं और प्रिज़र्वेटिव में मौजूद एसिड बैक्टीरिया की वृद्धि करते हैं. यदि आपके दांतों में दाग लगे हों और आप उन दागों को दूर करना चाहते हैं, तो आप व्हाइटनिंग टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें, ये बाजार में आसानी से उपलब्ध होते हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT