राधा और विवेक की शादी को एक साल हो गया था. अब चूंकि विवेक की जौब दिल्ली से मुंबई लग गई थी, इसलिए उन दोनों ने वहां शिफ्ट होने का प्लान बनाया.

मुंबई में रहने की समस्या थी, लेकिन विवेक ने पहले से ही सोच रखा था कि वह अपनी सेविंग्स से वहां फ्लैट खरीद लेगा. दोनों ने कई हाउसिंग सोसाइटी में घर देखे और आखिर में एक वन बैडरूम फ्लैट पसंद आ ही गया. उस फ्लैट में एक छोटी सी दिक्कत यह थी कि उस का बैडरूम छोटा था, पर हर परिवार की तरह उन दोनों ने इस बात पर ध्यान नहीं दिया.

ऐसा अमूमन होता है कि हम अपने घर के आकार से समझौता कर लेते हैं, लेकिन एक बात पर ध्यान नहीं देते हैं कि अगर थोड़ा सा दिमाग लगाया जाए तो रूम का साइज बढ़ाए बिना भी उसे कुछ टिप्स अपनाते हुए बड़े जैसा दिखाया जा सकता है.

इस बारे में जब न्यू आर्क स्टुडियो, नोएडा की प्रिंसिपल आर्किटैक्ट नेहा चोपड़ा से बात की गई तो उन्होंने बताया, "छोटे बैडरूम में भी किसी शाही अंदाज में रहा जा सकता है. भले ही आप का बैडरूम किसी शू बौक्स सा छोटा और तंग लगता हो, पर थोड़ा सा दिमाग लगा कर उस में खुलापन लाया जा सकता है. इस में बैडरूम में रखा बैड, अलमारी, दीवारों का रंग और सजावट का बहुत बड़ा और खास रोल होता है."

ये भी पढ़ें-  ऑनलाइन पढ़ाई कितना सही कितना गलत

neha-chopda

नेहा चोपड़ा ने इस विषय पर आगे बताया, "सब से पहले बैडरूम में बेतरतीब रखी चीजों को ढंग से रखने की कला आनी चाहिए. हमें अपनी लाई हर उस चीज से बड़ा लगाव होता है, जो शायद कुछ समय के बाद हमारे किसी काम की भी नहीं होती है. कड़ा मन कर के उन्हें छांटिए और हटा दीजिए. कपड़ों को हमेशा अलमारी में तह कर के रखें और जूतोंचप्पलों को करीने से शू रैक या वार्डरौब में उन की जगह पर ही रखें.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT