12 अगस्त को हुई रिलायंस की सालाना आम बैठक में कंपनी की ओर से कई बड़े ऐलान किए गए. इनमें जियो गीगाफाइबर की लॉन्चिंग की तारीख, प्लान्स, सेट टॉप बॉक्स समेत कई अन्य घोषणाएं शामिल रहीं. इतना ही नहीं सभी का ध्यान खींचा उस घोषणा ने जिसमें जियो यूजर्स को फ्री 4K और एचडी टीवी दिए जाने की बात की गई. यह सभी घोषणाएं कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी की ओर से की गईं. इस सालाना बैठक का टेलीकास्ट जियो के यूट्यूब चैनल और ट्विटर हैंडल पर लाइव किया गया. इस एक घंटे से भी ज्यादा लंबे प्रसारण की मुख्य बातें क्या रहीं? वो हम आपके आगे रख रहे हैं.

  1. इस एजीएम में यूजर्स के लिए जानने लायक बड़ी बात ये निकल कर आई कि जियो अपने ब्रॉडबैंड यानी कि गीगाफाइबर की लॉन्चिंग 5 सिंतबर को करने जा रहा है. इसी दिन जियो को 3 साल भी पूरे हो जाएंगे.

2. जियो गीगाफाइबर की स्पीड कम से कम 100एमबीपीएस रहने वाली है. इस बैठक में मुकेश अंबानी की ओर से जानकारी दी गई कि यूएस में ब्रॉडबैंज इंटरनेट की बेस स्पीड 90 एमबीपीएस है. जियो गीगा फाइबर का बेस प्लान इससे 10 एमबीपीएस ज्यादा यानी कि 100 एमबीपीएस रहेगा. ये स्पीड अधिक्तम 1जीबीपीएस तक जाएगी. जिसका डेमो इस एजीएम दिखाया गया.

3. जियो एक ऐनुअल वेलकम ऑफर भी पेश करने वाला है. इसमें कंपनी ग्राहकों को HD/4K टेलीविजन सेट और 4K सेट अप बॉक्स फ्री में देगी. इसके लिए ग्राहक को पूरे साल का सब्सक्रिप्शन लेना होगा.

4. एक अन्य बड़ी घोषणा जो इस एजीएम में की गई वो फर्स्ट डे, फर्स्ट शो प्लान को लेकर थी. इसके तहत ग्राहक जियो गीगाफाइबर पर नई फिल्में उसी दिन देख पाएंगे जिस दिन वो रिलीज होंगी.

ये भी पढ़ें- 5 स्मार्टफोन ऐप जो है हर महिला के लिए जरूरी

5. 700 रुपये के मिनिमल सब्सक्रिप्शन वाले पैक में यूजर्स को लाइफ टाइम फ्री वॉयस कॉल, हाई-स्पीड इंटरनेट, फ्री एचडी टीवी और सेट टॉप बॉक्स मिलेगा.

6. इसके अलावा कंपनी ने इंटरनैशनल कॉलिंग के लिए एक नया प्लान लॉन्च किया है. 500 रुपये के इस प्लान में यूएस और कनाडा के लिए अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग दी जाएगी.

7. इस एजीएम में आकाश और ईशा अंबानी ने मिक्स रियल्टी (MR) नाम से एक नए फीचर को पेश किया. मिक्स रियल्टी एंटरटेनमेंट के एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने का जरिया बनेगा. जियो के मिक्स रियल्टी का नाम जियो होलोबोर्ड होगा और जल्द ही यह मार्केट में बिक्री के लिए भी उपलब्ध होगा. इसके जरिए यूजर कोई भी फिल्म या वीडियो देखने के लिए एक डिवाइज के जरिए थिअटर जैसा मजा ले पाएंगे. इसके अलावा इसका इस्तेमाल वर्चुअल शॉपिंग में भी होगा. दरअसल वर्चुअल शॉपिंग के जरिए यूजर ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान ही कपड़े वर्चुअली पहनकर भी देख सकेंगे.

ये भी पढ़ें- 12 अगस्त को उठेगा Jio GigaFiber प्लान और Jio Phone 3 पर से पर्दा!

8. इस ऐजीएम में मुकेश अंबानी ने बताया कि रिलायंस जियो दुनिया में दूसरा बड़ा टेलिकॉम ऑपरेटर बन गया है. यहां ये भी जानकारी दी गई कि जियो हर महीने 1 करोड़ नए कस्टमर्स अपने साथ जोड़ रहा है. इसके अलावा उन्होने बताया कि जियो की ओर से कनेक्टिविटी के 4 नए इंजन शुरु किए जा रहे हैं. यहीं बताया गया कि जियो ने 340 मिलियन यूजर्स को पार कर लिया है.

9. यहां बताया गया कि फिलहाल जियो गीगाफाइबर 50 लाख घरों में पहुंच चुका है. वहीं अब लक्ष्य 1 अरब घरों को जियो इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) से कनेक्ट करने का है. उन्होंने बताया कि अगले 12 महीने में जियो फाइबर का काम पूरा हो जाएगा.

10. 5जी को लेकर भी मुकेश अंबानी की ओर से जानकारी दी गई कि जियो अभी भी फिलहाल 4जी प्लस लेवल पर काम कर रहा है और कुछ ही बदलावों के साथ जियो 5जी सर्विस भी पेश कर पाएगा. ये कब होगा फिलहाल इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई.

COMMENT