एक स्मार्टफोन को स्मार्ट बनाती हैं उसमें मौजूद ऐप्स यानी कि मोबाइल ऐप्लिकेशन्स.अब फेसबुक, व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम जैसी टाइम पास ऐप्स तो हर किसी के फोन में मिल जाती हैं लेकिन कई ऐप्लिकेशन्स ऐसी भी हैं जिनसे आपकी रोजमर्रा की जिंदगी काफी हैंडी हो सकती है. हम जानत हैं कि ऐप स्टोर्स पर मौजूद लाखों ऐप्स में सेकाम की ऐप्स छांटने का समय किसी के पास नहीं है इसलिए हम आपको आज यहां कुछ ऐसी ऐप्स के बारे में बता रहे हैं जो हर एक महिला के फोन में होनी ही चाहिए.

1. My SafetiPin: महिलाओं के काम आने वाली ऐप्स की बात करने जा रहे हैं तो शुरुआत My SafetiPinऐप से करते हैं. अगर आप वर्किंग विमिन हैं तो ये आपके और भी काम का साबित होगा. My SafetiPinऐप GPS ट्रैकिंग, इमरजेंसी कॉन्टैक्ट नंबर, डायरेक्शन फॉर सेफ्टी रूट जैसे फीचर के साथ आता है. इस ऐप को इस तरह डिजाइन किया गया है कि ये आपको अनसेफ एरिया की जानकारी फौरन देगा और इसके जरिए आप अपने परिवार वालों और दोस्तों को खुद को ट्रैक करने के लिए अलर्ट भी भेज सकती हैं.इसके अलावा Raksha, Himmat Plus  जैसी ऐप्स को भी आप ट्राय कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें- Rakhi 2019: इस रक्षा बंधन पर अपनी बहन को दें ये खास गिफ्ट

2. Urban Clap: ये नाम आपने जरूर सुना होगा और अगर नहीं सुना है तो बता दें कि ये ऐप हाउस वाइफ्स के बहुत काम आने वाली है. दरअसल अगर ये ऐप आपके फोन में है तो आपको प्लंबर, कारपेंटर या इलेक्ट्रिशियन जैसे लोगों को बुलाने के लिए घर के किसी पुरुष सदस्य के भरोसे नहीं रहना पड़ेगा. इस ऐप पर आपको अलग अलग सर्विस देने वाले प्रोफेशनल्स मिल जाएंगे. काम के बदले उन्हें कितना भुगताम करना है इसकी जानकारी भी आपको ऐप पर ही मिल जाएगी.

3. Medisafe Meds & Pill Reminder: ज्यादातर समय कामों में व्यस्त रहने के कारण ऐसा अक्सर होता है कि हमें समय पर जरूरी दवाईयां लेना याद नहीं रहता और समय पर दवाई ना लेने का मतलब है अनजान खतरे को बुलावा देना. आपकी इसी समस्या को दूर करने के लिए ये ऐप बनाई गई है. ये ऐप आपके बल्ड प्रेशर, ग्लूकोज और शरीर की बाकी गतिविधियों पर तो नजर रखती ही है साथ हीसमय पर दवाई, सप्लिमेंट या विटामिन लेने के लिए आपको नोटिफिकेशन भी भेजती है.

4. Period Tracker: जैसा कि नाम से समझ आ जाता है ये ऐप महिलाओं के पिरियड कैलेंडर के हिसाब से ट्रैक करता है. अगर आप प्रेंगनेंट होना चाहती हैं या प्रेंग्नेंसी को रोकना चाहतीं हैं तो ये ऐप आपके काम का है. इसके जरिए आप आसानी से अनियमित पिरियड का पता लगा सकती हैं.

ये भी पढ़ें- 12 अगस्त को उठेगा Jio GigaFiber प्लान और Jio Phone 3 पर से पर्दा!

5. 8fit: दिन भर के काम काज के चलते अगर आप भी फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पातीं तो अपने स्मार्टफोन में ये फिटनेस ऐप जरूर इंस्टॉल कर लें. इस ऐप में आपको इंटरेक्टिव वीडियोज, न्यूट्रिशन प्लान्स, फिटनेस टिप्स,गाइड्स और ट्यूटोरियल्स भी मिलेंगे. तो देर किस बात की मनचाहा फिगर आपसे सिर्फ एक ऐप दूर है.

Tags:
COMMENT