मैं 35 वर्षीय महिला हूं. मेरे चेहरे पर बहुत झांइयां हैं. मैं ने कई उपाय कर लिए पर कोई फायदा नहीं हुआ. कोई घरेलू उपाय बताएं जिस से मेरे चेहरे की झांइयां कम हो जाएं?

चेहरे पर झांइयां होने का कारण खानपान में पौष्टिक तत्त्वों की कमी के अलावा धूप में अधिक घूमना भी हो सकता है. आप अपने भोजन में आयरन की मात्रा अधिक से अधिक लें. हरी पत्तेदार सब्जियां भोजन में शामिल करें. इस के अलावा घरेलू उपाय के तौर पर सब को कद्दूकस कर के चेहरे पर लगाएं और फिर सूखने पर धो लें. अगर सेब न मिले तो केले का पैक भी चेहरे पर लगा सकती हैं. इस पैक को रोजाना चेहरे पर लगाएं. धीरेधीरे झांइयां हलकी पड़ जाएंगी.

ये भी पढ़ें- मेरे जेठ मुझसे जबरन संबंध बनाना चाहतें हैं, मैं क्या करूं?

ये भी पढ़ें- 

सर्दियों के आते ही ठंड को एन्जॉय करने के लिए लोग ऊनी कपड़ों का प्रयोग करना शुरू कर देते है, क्योंकि गरमा गरम खाना इस मौसम को और अधिक बेहतर बना देती है, लेकिन ठंड में चारो तरफ ठंडी हवाएं चलने की वजह से त्वचा रुखी और बेजान होने लगती है,ऐसे में अगर त्वचा की रूटीन देखभाल की जाय, तो पुरस्कार के रूप में चमकदार त्वचा और गुलाबी ग्लो चेहरे पर आ जाती है.

इस बारें में द एस्थेटिक क्लिनिक्स की कॉस्मेटिक डर्मेटोलोजिस्ट & डर्मेटो-सर्जन डॉ. रिंकी कपूर कहती है कि जाड़े के दिनों में दूसरे मौसम की अपेक्षा त्वचा का अधिक ध्यान देने की जरुरत है, क्योंकि इस समय ठंडी और सूखी हवाएं त्वचा से नमी को सोख लेती है. इससे स्किन ड्राईनेस, खुजली, परतदार स्किन आदि की संभावना रहती है, जिससे स्किन रफ, ड्राई और डिहाइड्रेटेड हो जाती है. कुछ सरल और आसान तरीके से स्किन की देखभाल की जा सकती है , जो निम्न है,

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT