अमिता के सासससुर साथ रहते हुए भी उस से अजनबियों सा व्यवहार करते और अमिता की लाख कोशिशों के बाद भी नहीं मानते. दरअसल, होता यही है कि जब बात सासससुर के साथ बहू के रिश्ते की आती है, तो इस रिश्ते में थोड़ी मिठास तो थोड़ी खटास हो ही जाती है और परिवार की सब से मजबूत कड़ी सासससुर छोटीछोटी बात पर ही बहू से मुंह मोड़ लेते हैं.

ऐसे में अगर आप को यह समझ नहीं आता है कि किस तरह अपने रिश्तों के बीच जमी बर्फ को पिघलाया जाए ताकि घर का माहौल खुशनुमा बन जाए, तो यकीन मानिए सासससुर को मनाने के लिए त्योहारों का समय सब से बेहतरीन होता है. आप को कुछ ऐसे ही ट्रिक्स बता रहे हैं जो रूठे सासससुर के गुस्से को कम करने और उन्हें मनाने के काम आएंगे और उन के साथ आप की ट्यूनिंग एकदम परफैक्ट हो जाएगी:

1. पूरा वक्त दें

इस बात का एहसास करें कि रिश्तों को बनने में समय लगता है और सासससुर के साथ समय बिताएंगी, तो रिश्तों के बीच की दूरी कुछ समय में पट जाएगी. उन के साथ समय बिताने के लिए आप उन्हें टैक्नोलौजी से रूबरू करा सकती हैं. आप उन्हें कार चलाना सिखा सकती हैं, लेटैस्ट मोबाइल चलाना सिखा सकती हैं, ताकि वे भी समय के साथ स्मार्ट बन जाएं और उन का जब मन करे वे आप से बात कर पाएं.

ये भी पढ़ें- पहली जौब में रखें इन 7 बातों का ध्यान

अगर आप उन के साथ समय बिताएंगी, तो अपने बौंड को और स्ट्रौंग कर पाएंगी. आप उन के साथ समय बिताने के लिए साथ में टीवी देख सकती हैं, औनलाइन गेम्स खेल सकती हैं, बागवानी कर सकती हैं, उन की क्रिएटिविटी को उजागर कर सकती हैं, पार्क जा सकती हैं या अगर आप जिम जाती हैं, तो उन्हें भी जिम जौइन करा सकती हैं ताकि आप के साथ वे भी फिट रहें.

2. क्या है पसंदनापसंद

शादी के बाद हर लड़की को पति के साथसाथ सासससुर की पसंद भी जाननी चाहिए. अगर उन्हें घूमना पसंद है, तो उन्हें फैमिली ट्रिप पर ले कर जाएं. वैसे भी फैमिली डे आउट रिश्तों को करीब लाते हैं और हम अपने प्रियजनों के शौक जान पाते हैं. साथ ही मन में पड़ चुकी गांठें, नाराजगी दूर कर एकदूसरे को सुनने का बेहतर मौका देती है आउटिंग. उन की मनपंसद डिश बना सकती हैं. कुछ बना नहीं सकतीं तो बाहर लंच या डिनर पर ले जा सकती हैं. या फिर औफिस से आते हुए ही उन के लिए उन का कुछ मनपसंद खाना ला सकती हैं. आप की इन कोशिशों को देख कर वे खुश हो जाएंगे.

3. खास दिन बनाएं यादगार

जन्मदिन, शादी की सालगिरह, मदर्सडे व फादर्सडे जैसे खास मौकों पर सरप्राइज गिफ्ट या पार्टी दे कर उन्हें स्पैशल फील करवा सकती हैं. सासससुर को शौपिंग पर ले जा सकती हैं और ससुर को शर्ट की जगह टीशर्ट दिलाएं, तो वहीं सास को सूट नहीं बल्कि जींस दिलाएं, उन्हें मौर्डन बनाएं, उन के मन की अनकही ख्वाहिशों को पूरा करें. आप चाहे तो सासससुर को यूनीसैक्स सैलून भी ले कर जा सकती हैं. वहां आप उन का अच्छा सा हेयरकट या हेयर स्पा या फिर मसाज करा सकती हैं.

इस के अलावा आप उन्हें मूवी दिखाएं या फिर गेम्स सैक्शन में ले जाएं, जहां जा कर वे खूब मजे करें. आप ये सब करेंगी तो आप के सासससुर को महसूस होगा कि आप उन्हें मांबाप का दर्जा देती हैं और उतना ही प्यार भी करती हैं.

4. सलाह लें

सब से पहले उन्हें अपना दोस्त बनाएं. उन से दोस्ती करें और घर में कोई भी फैसला लेने से पहले एक दोस्त की तरह उन से राय मांगें और उन की अनुमति अवश्य लें. ऐसा करने से उन्हें अच्छा फील होगा.

5. शेयरिंग में छिपी केयरिंग

शाम की चाय सासससुर के साथ पीएं और उन्हें दिखाएं कि आप उन की कितनी परवाह करती हैं. साथ ही उन से अपने दोस्तों या औफिस के कुछ फनी किस्से शेयर करें ताकि उन्हें एहसास हो कि आप उन की गैरमौजूदगी वाले पल भी उन से साझा करती हैं.

ये भी पढ़ें- इन 5 बातों से आपका अच्छा होगा रिलेशन

6. शादी से पहले

शादी से पहले हर लड़की के मन में यह डर होता है कि उस की होने वाली सास कैसी होंगी? कहीं ससुरजी गुस्से वाले तो नहीं होंगे? भारतीय समाज में तो इन दोनों का दिल जीतना एक बहू के लिए किसी टास्क से कम नहीं है. ऐसे में कहा जाता है कि अगर शुरुआत अच्छी हो गई तो आधी जीत हो गई.

इसलिए जब भी शादी से पहले होने वाले सासससुर से मिलें तो उन्हें सम्मान दें और प्यार जताएं, उन की हौबी पूछें. इस तरह की बातें आप के सासससुर के सामने आप की अच्छी छवि बनाती हैं और यह दर्शाती हैं कि आप उन्हें बेहद पसंद करती हैं. अगर आप की सगाई हो गई है, तो आप उन से लंच पर मिलें. इतना ही नहीं अपने मंगेतर या बौयफ्रैंड से पूछें कि ऐसी कौन सी बातें हैं, जो उन के मातापिता को पसंद है या किन बातों से उन्हें खुशी मिलती है.

अगर आप शादी से पहले इन सब बातों पर ध्यान देंगी तो आप के सासससुर आप से कभी नहीं रूठेंगे, बल्कि वे आप के दोस्त बन जाएंगे.

रिलेशनशिप ऐक्सपर्ट डा. शिवानी से बातचीत पर आधारित

Tags:
COMMENT