टीवी एक्ट्रेस शिखा सिंह आज के समय में टीवी का जानामाना नाम बन चुकीं हैं. वैसे भले ही इन्होंने अब तक किसी भी शो में लीड किरदार न निभाया हो फिर भी टीवी जगत में वह काफी लोकप्रिय है खास कर ज़ी टीवी के शो कुमकुम भाग्य में आलिया के किरदार से इन्हे पहचान मिली है.

हाल ही में उन्होंने कहा कि उन्हें हर चीज महंगी ही अच्छी लगती है. खास कर अपने कपड़ों के लिए वह सब से ज़्यादा पैसे खर्च करती हैं. सामान्यतः  शिखा के एक ड्रेस की कीमत 80 हजार से 1 लाख तक होती है क्योंकि वह अपने ड्रेस विदेश से मंगवाती है और इस तरह के महंगे ड्रेस पहनना ही उन को पसंद आता है. उसकी कीमत कुछ भी क्यों न हो.

ये भी पढ़ें- गुड अर्थ गुड जौब

बौलीवुड एक्ट्रेस करीना की बात करें तो सब को पता है कि वह पार्टियों में लाखों की ड्रेस पहन कर पहुंचती हैं. लेकिन क्या आपने सुना है कि वह जिम में भी 45 हजार तक की टीशर्ट पहन कर जा चुकी हैं.

महंगे कपड़ों से सुर्खियां बटोरने की चाह

करीब 2 साल पूर्व ‘द मैन विद द गोल्डन शर्ट’ के नाम से मशहूर महाराष्ट्र के मशहूर व्यवसायी और राजनेता पंकज पारेख का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में शामिल हो गया. उन्होंने सबसे महंगी सोने की शर्ट रखने के लिए गिनीज बुक औफ वर्ल्ड रिकार्ड बनाने का दावा किया जिसकी मौजूदा कीमत 1.3 करोड़ रूपये से ज्यादा आंकी गयी है.

नासिक से करीब 70 किलोमीटर दूर येओला के 47 साल के पंकज पारेख ने 2014 में अपने 45 वें जन्मदिन पर यह विशेष शर्ट बनवायी थी और इस के दो साल बाद 98,35,099 रूपये की चार किलोग्राम सोने की शर्ट ने सब से महंगी शर्ट होने का रिकौर्ड बनाया. पंकज पारेख ने यह शर्ट एक अगस्त 2014 को खरीदी थी. शुद्ध सोने से बनी इस शर्ट के भीतरी हिस्से में कपड़े की बेहद महीन परत है. पारेख को जिस शर्ट के लिए गिनीज बुक औफ वर्ल्ड रिकौर्ड मिला है उस का वजन 4.10 किलोग्राम है. इसे तैयार करने के लिए 20 कारीगरों ने दो महीनों में 3200 घंटों तक काम किया. इस शर्ट को तैयार करने के लिए 18-22 कैरेट सोने का इस्तेमाल हुआ.

पारेख जब भी अपने सोने के परिधान के साथ येयोला की सड़कों पर निकते हैं उन के साथ एक लाइसेंसी रिवाल्वर होता है. पारेख स्वीकार करते हैं कि येयोला के पुरुष व महिलाएं उन्हें घूरते हैं इसलिए वह प्राइवेट बॉडीगार्ड ले कर चलते हैं.

पारेख का परिवार उनके इस शौक को गैरजरूरी जुनून करार देता है. उन के रिश्तेदार भी उन्हें झक्की करार देते हैं.

अजब गजब फैशन पर लाखों का खर्च

हाल ही में प्रियंका का एक लुक खासा चर्चा में रहा। मेट गाला में प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण काफी अतरंगी बन कर पहुंचीं।

प्रियंका ने क्रिश्चियन डिओर की सिल्वर रंग की पंखनुमा ड्रेस पहनी थी. मेकअप थोड़ा अलग किस्म का था. अपनी भंवों को प्रियंका ने सफ़ेद कर रखा था. बाल भी ऐसे लग रहे थे जैसे अभीअभी उन्हें इलेक्ट्रिक शॉक लगा हो. प्रियंका अपनी इस ड्रेस और मेकअप के लिए काफ़ी ट्रोल भी हुई. इंटरनेट पर उन के मीम चले. वहीं दूसरी तरफ़ दीपिका ने ज़ैक पोसेन का गुलाबी गाउन पहना था.

मेट गाला को फैशन का वर्ल्डकप फाइनल समझ लीजिए. मेट गाला हर साल मई के पहले मंडे को होता है. न्यूयॉर्क में एक जगह है, मेट्रोपोलिटन म्यूजियम ऑफ़ आर्ट नाम की. मेट नाम इसी से निकला है. अंग्रेज़ी में गाला का मतलब हुआ पर्व. दोनों शब्दों को जोड़ कर बनता है मेट गाला. इस इवेंट का मकसद फंडरेजिंग है. यह आर्ट म्यूजियम अपने फैशन कलेक्शन के लिए पैसे जोड़ता है. हर साल यह एक थीम तय करता है. सब इसी थीम के मुताबिक कपड़े पहन कर आते हैं. इस साल की थीम थी ,‘कैंप: नोट्स ऑन फैशन.’ मेट गाला की शुरुआत साल 1946 में हुई थी. इस को एक तरह से ‘फैशन पार्टी ऑफ़ द इयर’ समझा जाता है.

दुनियाभर के तुर्रमखान जिन्हें फैशन में दिलचस्पी होती है वे मेट गाला में हिस्सा लेते हैं. ज्यादातर म्यूजिक इंडस्ट्री के सितारे, फिल्मों के जानेमाने चेहरे, फैशन की दुनिया के बड़े नाम या किसी भी वजह से फेमस लोग इस इवेंट में शामिल होते हैं. हर साल मेहमानों की लिस्ट बदलती है.

मेट गाला में जो मेहमान आते हैं उन्हें एक टेबल ख़रीदनी पड़ती है. इस को एंट्री टिकट समझ लीजिए. इस की कीमत एक करोड़ से ऊपर है. यहां आने के लिए आप को डिज़ाइनर गाउन, गहने वगैरह भी खरीदने ही पड़ते हैं. हालांकि टिकट एंट्री वाला रूल सेलिब्रिटीज़ पर लागू नहीं होता. उन्हें तो उल्टा यहां आने के पैसे दिए जाते हैं. यहाँ सब बड़ेबड़े डिज़ाइनर्स के रंगबिरंगे फॅशनेबल और महंगे से महंगए कपड़े पहन कर अपना जलवा दिखाते हैं.

कान्स फिल्म फेस्टिवल 2019 के लिए दीपिका की पहनी हुई हर ड्रेस, ज्वैलरी और फुटवेयर की कीमत लाखों में रही. दीपिका पादुकोण ने अपने दूसरे दिन के रेड कार्पेट वॉक के लिए लाइम ग्रीन कलर ट्यूल गाउन पहना था. उन का यह गाउन गियमबटिस्टा वाली (Giambattista Valli ) ने डिजाइन किया था. इस लुक में उन्होंने गाउन के साथ ही सिर पर एक गुलाबी पगड़ी पहनी थी। अपने इस लुक को पूरा करने के लिए उन्होंने एक लग्जरी हेयरबैंड भी पहना हुआ था. अगर बात करें इस छोटे से हेयरबैंड की तो उस की अकेले की कीमत ही 585 पाउंड्स बताई जा रही है. इस कीमत को अगर भारतीय करेंसी में बदल कर देखा जाए तो यह हेयरबैंड लगभग 52,338 रुपए का है. इतनी कीमत में एक शानदार बाइक खरीदी जा सकती है. दीपिका के लिए यह हेयर बैंड एमिली बक्सेंडले (Emily Baxendale) ने डिजाइन की थी.

कुछ दिनों पहले महिला दिवस के अवसर पर प्रियंका सोहो हाउस पार्टी में पहुंची थी. इस दौरान वह ब्राउन कलर के बेहद ड्रेस में नजर आईं. उन्‍होंने अपने लुक को कंप्‍लीट करने के लिए बूट्स पहने थे और मैचिंग बैग कैरी किया था. उन के इस लुक की तसवीरें जम कर वायरल हुई. सोशल मीडिया पर कुछ लोगों को उन का यह लुक पसंद आया और कुछ ने  सोशल मीडिया पर उन की ड्रेस का मजाक उड़ाना शुरू कर दिया. उन के इस लुक को किसी ने ‘कोकाकोला’ कहा तो किसी ने ‘चिड़िया’ बताया।

प्रियंका के इस ड्रेस की कीमत जान कर आप हैरान रह जायेंगे. प्रियंका की यह ड्रेस एट्रो (ETRO ) ब्रांड की थी जिस की कीमत $2,750 यानी तकरीबन 1,90,155 रुपये है.

एक्टर रणवीर सिंह अक्सर अतरंगी पोशाके पहनने के कारण सुर्खियों में रहते हैं. हाल ही में रणवीर ने एक ऐसी तस्वीर इंस्टाग्राम पर अपलोड कर दी है जिस की वजह से वह सोशल मीडिया पर ट्रोल होने लगे। फोटो में रणवीर फर वाली जैकेट पहने नजर आ रहे हैं जिस पर तरहतरह के स्टिकर्स लगे हुए हैं. व्हाइट पैंट, व्हाइट स्वेटर और कलरफुल सनग्लासेज लगाए रणवीर बड़े डिफरेंट लग रहे थे. सोशल मीडिया पर यूजर्स को उन का यह लुक रास नहीं आया.

लोगों ने रणवीर को कार्टून किरदार सुविलियन से कंपेयर किया . रणवीर के इस लुक का लोगों ने जम कर मजाक उड़ाया जब कि उन की पत्नी दीपिका पादुकोण को वह इस जैकेट में बहुत अच्छे लगे.

बदन पर खर्च करें रूपए कपड़ों पर नहीं

इस तरह के फैशन और परिधानों को देख कर क्या आप के दिल में यह ख्याल नहीं आता कि सजीधजी कोई दुकान तो नहीं चली आ रही है? आप कपड़े खरीदती हैं अपने शरीर को खूबसूरत दिखाने के लिए मगर जब कपड़ों की कीमत लाखों में हो तो क्या यह नहीं लगता कि हम उस दुकान या डिजाइनर का प्रचार करने वाले कैनवस पेपर बन गए हैं.

वस्तुत यदि आप बेहतर दिखना चाहती हैं तो अपने शरीर पर काम कीजिए। रुपए खर्च करने हैं तो अपने शारीरिक दोषों को दूर करने पर खर्च कीजिए। आकर्षक दिखना है तो फिटनेस कायम कर अपने शरीर को सुडौल और आकर्षक बनाइये. मगर इस तरह की बनावटी खूबसूरती का जामा पहन कर आप किसे भ्रमित कर रही हैं ?

महिलाएं खासतौर पर अपनी सैलरी और कमाई का सब से बड़ा हिस्सा अपने मेकअप के सामानो और परिधानों पर खर्च करती है. घंटों का समय लगा कर कोई ड्रेस खरीदती है. उस ड्रेस के लिए बड़ी से बड़ी कीमत अदा करती है। बारबार टेलर या डिज़ाइनर के पास जा कर उस की फिटिंग सही कराती हैं. फिर उस ड्रेस को और आकर्षक बनाने के लिए उस से मैच करते एक्सेसरीज और ज्वेलरीज खरीदती हैं. इस काम में भी घंटों का समय लगता है। तब जा कर उन की एक ड्रेस तैयार होती है.

पर क्या आप ने यह सोचा है कि यदि इतना समय और इतने रुपए आप ने अपने बदन को खूबसूरत और हैल्दी बनाने में खर्च किए होते, अपने चेहरे के नेचुरल आकर्षण को बढ़ाने में रूपए लगाए होते तो नतीजा कितना अलग निकलता। तब आप की खूबसूरती बनावटी और अस्थाई नहीं होती। आप अंदर से खूबसूरत महसूस करती। आप का रियल कॉन्फिडेंस बढ़ता।

फैशन के नाम पर कुछ भी पहन लेना आप के व्यक्तित्व की गरिमा को घटाता है. अपने बदन पर रूपए खर्च कर आप किसी भी उम्र में खूबसूरत दिख सकती हैं. आप 15 की हों , 25 की या 50 की. आज कल नएनए तकनीक उपलब्ध हैं. उन का प्रयोग करें. जिस तरह कपड़ों और मेकअप के फील्ड में लेटेस्ट तकनीक हावी हो रही हैं वैसे ही हेल्थ और कोस्मैटिक सर्जरी के फील्ड में भी हर समस्या का निदान है. आप को फिटनेस ट्रेनर के पास जाना पड़े , कॉस्मेटिक सर्जन के पास या फिर डॉक्टर्स के पास मगर अपने बदन के आकर्षण और सेहत को इग्नोर न करें. क्यों कि वक्त हाथ से निकल गया तो फैशन के जलवे भी आप को खूबसूरत नहीं दिखा पायेगा। जब कि बदन पर खर्च कर आप साधारण से साधारण कपड़ों में भी सब से बढ़ कर दिखेंगी.

Edited by Rosy

Tags:
COMMENT