कोरोना वायरस का दूसरा दौर सभी के लिए बेहद कठिन रहा, जिसने हमारे जीवन को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित किया. अधिकतर परिवार ने अपने किसी प्रियजन को खोया है, लेकिन कोविड-19 लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद से कई लोग पहले की तरह उन सारे काम करने की कोशिश कर रहे है,जिसकी कमी पिछले डेढ़ सालों में महसूस की गयी है.

इस बार तीसरी लहर की बात सुनकर अधिकतर लोगों के मन में इस बात की आशंका और डर है. क्या वे और उनके परिवार के सदस्य इस वायरस की चपेट में आने से बच सकेंगे? स्कूल वापस जाने के बाद बच्चे को इन्फेक्शन तो नहीं हो गया? काम से वापस आने के बाद कहीं मुझे इन्फेक्शन तो नहीं हो गया?ऐसे कई प्रश्न सबको डरा रही है. इसे जानने का एकमात्र तरीका, अपनी जांच करना, ताकि आपकी वजह से बाकी लोगों में कोरोना संक्रमण न फ़ैल जाय, ऐसे समय में टेस्टिंग किट की जरूरत है,जो ज़्यादा सुविधाजनक होने के साथ-साथ रिजल्ट भी जल्दी दें.

ये भी पढ़ें- भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक बनी एक गोल्डन इयर

covi

माइलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस की हेड ऑफ सीरोलॉजी एंड माइक्रोबायोम के डॉ.श्रीकांत पवार कहते है कि कोविसेल्फ़, भारत की पहली सेल्फ़-टेस्ट किट है, जिसके द्वारा महामारी की तीसरी लहर में सबके लिए टेस्ट करना आसान होगा, जिससे संक्रमण को एक बार फिर रोका जा सकेगा. कोविसेल्फ़, कोविड-19 रैपिड एंटीजन टेस्ट (RAT) किट है, जिसकी मदद से लोग घर बैठे अपना कोविड टेस्ट केवल 15 मिनट में सटीक कर सकते है. यह आई सी एम् आर द्वारा प्रमाणित किट है. इसकी हर यूनिट में एक टेस्टिंग किट, इस्तेमाल के लिए निर्देश (IFU) हेतु लीफ़लेट और टेस्टिंग के बाद सुरक्षित तरीके से निपटाने के लिए एक बैग मौजूद होता है. एक मोबाइल ऐप से कनेक्ट होने वाला यह किट, एक मिड-नेज़ल स्वैब और एक क्यूआर कोड का उपयोग करता है, और केवल 15 मिनट में नतीजे दिखाता है.इसे प्रयोग करना आसान है, पर दिए गए  निर्देशों के अनुसार ही इसका प्रयोग किसी भी समय कर सकते है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT