महिला खिलाड़ी सिर्फ खेल में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से ही नहीं जानी जातीं, बल्कि ग्लैमर के जलवों के मामले में भी उन का कोई सानी नहीं. अपनी खूबसूरती और स्टाइल की वजह से भी वे सुर्खियों में रहती हैं. चाहे टेनिस स्टार हो, बैडमिंटन स्टार, उन की बात अलग ही दिखती है. आइए, एक नजर डालते हैं खेल की दुनिया की कुछ खूबसूरत महिला खिलाडि़यों पर जो अपनी खूबसूरती और ग्लैमर के लिए जानी जाती हैं:

साइना नेहवाल

दुनिया की शीर्ष बैडमिंटन खिलाडि़यों में शामिल साइना नेहवाल भारत की सब से सफल महिला खिलाडि़यों में से एक हैं. वे न केवल खेल, बल्कि फैशन की दुनिया में भी सक्रिय हैं. वे चैरिटी कार्यक्रमों में हिस्सा ले कर रैंप पर भी जलवा दिखा चुकी हैं. अपने बिंदास लुक और प्राकृतिक खूबसूरती से लोगों को दीवाना बनाती रही हैं. साइना देश के लिए कौमनवैल्थ गेम्स में गोल्ड मैडल भी जीत चुकी हैं. उन्हें भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मभूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें- मुमकिन नहीं इन्हें रोक पाना

दीपिका पल्लीकल

दीपिका पल्लीकल भारतीय खेलों की दुनिया में उभरता बड़ा नाम है. वे दुनिया की शीर्ष 10 स्क्वैश खिलाडि़यों में भी शामिल रह चुकी हैं. उन्हें खेलों में उल्लेखनीय योगदान के लिए 2012 में अर्जुन अवार्ड और 2014 में पद्मश्री सम्मान से भी सम्मानित किया जा चुका है. खेल के अलावा ग्लैमर और खूबसूरती में भी दीपिका का कोई जवाब नहीं.

प्राची तहलान

नैटबौल की भारतीय खिलाड़ी प्राची तहलान भी गजब की खूबसूरत हैं. 2010 में दिल्ली कौमनवैल्थ गेम के समय भारतीय टीम की कमान संभालने वाली प्राची तहलान नैटबौल और बौस्केटबाल की प्रोफैशनल प्लेयर हैं. 25 साल की प्राची दिल्ली की जाट फैमिली से ताल्लुक रखती हैं. खेल के साथ ही उन की खूबसूरती और चुलबुलेपन को देख भी लोग उन के दीवाने हो जाते हैं. खूबसूरत प्राची को ‘क्वीन औफ द कोर्ट’ निक नेम भी मिला हुआ है.

ज्वाला गुट्टा

प्रोफैशनल बैडमिंटन प्लेयर ज्वाला गुट्टा ने देश के लिए बहुत मैडल जीते हैं. उन्होंने दिल्ली कौमनवैल्थ गेम्स में भारत के लिए 2 स्वर्ण और 1 रजत पदक जीता था. अपनी खूबसूरती से भी वे लोगों को आकर्षित करती हैं. उन के ग्लैमरस फोटोशूट को भला कौन भूल सकता है.

ये भी पढ़ें- सुषमा स्वराज का सियासी सफर: भारत की सबसे कम उम्र की कैबिनेट मंत्री

ऐलिस पेरी

आस्ट्रेलिया टीम की सब से खूबसूरत और ग्लैमरस खिलाड़ी ऐलिस पेरी अपने खेल के साथसाथ अपनी सुंदरता के लिए भी चर्चा में रहती हैं. ऐलिस पेरी आस्ट्रेलिया की पहली ऐसी महिला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने आस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट और फुटबौल दोनों के ही वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया. ऐलिस पेरी अकसर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी खूबसूरती के जलवे बिखेरती रहती हैं.

सारा जेन टेलर

इंगलैंड की विकेटकीपर व बल्लेबाज सारा टेलर अपने आक्रामक खेल के साथसाथ अपनी खूबसूरती के लिए भी मशहूर हैं. सारा की गिनती विश्व की सब से खूबसूरत महिला क्रिकेटरों में की जाती है. सारा इंगलैंड के लिए वनडे में सलामी बल्लेबाज का किरदार निभाती हैं. 2013 में उन्हें महिला टी20 के ‘क्रिकेटर औफ द ईयर’ अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था.

हौली फर्लिंग

आस्ट्रेलिया की सब से खूबसूरत महिला क्रिकेटरों में हौली फर्लिंग का भी नाम शामिल है. उन्होंने क्रिकेट में अपने कैरियर की शुरुआत 2003 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मैच खेल कर की थी. इस मैच में उन्होंने 9 विकेट हासिल कर सब को हैरान कर दिया था. अपने खेल के साथसाथ उन्होंने अपनी सुंदरता से भी लोगों को अपना दीवाना बनाया हुआ है. महिलाओं को पुरुषों के समान दर्जा और अधिकार न देने वाले रूढि़वादी समाज को आईना दिखाती है इन महिलाओं की सफलता. खेल के क्षेत्र में भी अव्वल साबित हो रही महिलाएं जल्द ही पुरुषों से आगे निकल जाएंगी इस में कोई संशय नहीं.

ये भी पढ़ें- हिमा दास की एथलीट बनने की कहानी

Tags:
COMMENT