कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यहसुनने को बेताब मैं ने हमेशा  की तरह रिसीवर उठा कर हैलो कहा तो दूसरी तरफ से आवाज आई मैं भगतजी से बात कर सकती हूं?’’ मैं ने रौंग नंबर कह कर रिसीवर रख दिया. रोहित जब से अमेरिका गया है, शनिवार की सुबह 6 बजे उस का फोन आ जाता है. कभीकभी बीचबीच में भी आ जाता है. यह पूछने के लिए कि मां , मैं ने फला सब्जी बनाई है, नमक ज्यादा हो गया. क्या करू तो कभी पूछेगा मां, सब्जी तीखी हो गई है क्या करूं?

मैं उस के सवालों के जवाब दे कर उदास हो जाती सोचती बेचारा बच्चा, अकेला क्याक्या करेगा... उसे पढ़ना भी है, काम भी करना है, घर भी संभालना है.तब रिया कहती कि ठीक है न मां, हम सब से दूर जाने का निर्णय भी तो भैया का ही था. शुरूशुरू में तो 4 लड़के मिल कर एक घर में रहते थे, तो आपस में काम बांट लेते थे. पर अब रोहित अलग घर ले कर रहने लगा था.  वहां बाइयां नहीं मिलतीं, सभी काम खुद करने पड़ते है. लेकिन मुझे अपने बेटे पर बहुत गर्व है. इतनी छोटी उम्र में उस ने अपने दम पर घर भी खरीद लिया. जब से उस ने घर लिया है, बारबार आग्रह करता है कि हम उस के पास आ कर रहें मगर भला हम रिया को अकेले छोड़ कर कैसे जा सकते हैं.

इंजिनियरिंग की पढ़ाई पूरी होते ही, आगे एम.एस. की पढ़ाई करने के लिए रोहित अमेरिका चला गया. जब उस ने अमेरिका जाने की इच्छा जाहिर की थी, तो उसे इतनी दूर भेजने की मेरी बिलकुल इच्छा नहीं थी. पर मैं उस की प्रगति के मार्ग में बाधक नहीं बनाना चाहती थी, मुझे ज्ञात है कि बच्चों की पढ़ाई आजकल कितनी महंगी हो गई है. एक व्यक्ति की आय में महंगी पढ़ाई का खर्च उठा पाना नामुमकिन है. इसीलिए तो मैं ने नौकरी शुरू कर दी थी. रवि के वेतन से घर सुचारु रूप से चल रहा था.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...