उधर कुआ इधर खाई : मां की मौत के बाद नीमा के साथ क्या हुआ

मां की मौत के बाद नीमा अकसर गुमसुम रहने लगी थी. उस की सौतेले पिता से कभी बनी नहीं. एक दिन एक अजीब घटना घट गई...

कुछ  दिनों से नीमा कालेज जाते समय अपनेआप को असहज महसूस कर रही थी क्योंकि

वह जब कौलेज जाती तो चौराहे पर खड़ा एक लड़का उसे गंदी नजरों से रोज घूरता रहता. यह रोज रोज की बात हो गई थी. नीमा परेशान रहने लगी. उस ने सौतेले पिता से इस बारे में कोई बात नहीं की.

नीमा की मां का कैंसर के कारण कुछ  समय पहले देहांत हो गया था. जीते जी नीमा

की मां ने अपनी बेटी को समाज में हो रहे अत्याचारों से लड़ने की और अपने को कैसे सुरक्षित रखें अच्छी तरह बता दिया था. वह घर की अकेली बेटी थी.  मां की मृत्यु के बाद नीमा चुपचुप रहने लगी. उस की सौतेले पिता से कभी बौंडिंग बनी ही नहीं. वह सब बातें अपने मन में ही रखती. एक दिन तो हद हो गई. कालेज जाते समय उस लड़के ने नीमा का दुपट्टा खींच कर उस का नाम जानने की कोशिश की.

नीमा उस लड़के के दुपट्टा खींचने से भड़क गई. आव देखा ना ताव और उसे एक थप्पड़ जड़ दिया. उस लड़के को नीमा से ऐसी उम्मीद नहीं थी. भीड़ इकट्ठी होने के डर से यह कह तुझे तो मैं देख लूंगा, वह लड़का वहां से नौ दो ग्यारहा हो गया.

नीमा ने मजबूरीवश इन सब बातों से

बचने के लिए अपना रास्ता बदल लिया. वह रास्ता भी उस के लिए ठीक नहीं था. वहां छोटे तबके के लोग रहते थे और उस रास्ते का डिस्टैंस भी ज्यादा था लेकिन फिर भी मरती क्या न करती. संध्या का समय था. नीमा के सौतेले पिता ने नीमा को पुकारा. नीमा के आने पर  उस से पूछा, ‘‘कालेज जाते समय आज तुम ने अपना रास्ता क्यों बदला?’’  नीमा ने आश्चर्य से कहा, ‘‘आप ने कैसे जाना?’’  ‘‘मैंने बाल धूप में सफेद नहीं किए हैं. मैं बाज की नजर रखता हूं.’’

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD48USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD100USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...