कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कुछ ही दिनों में नए काम पर जाने लगी थी वह. अच्छी नौकरी का गरूर स्वभाव में भी झलकने लगा था. वह जबतब ऊंचे स्वर में नौकर पर चिल्लाती. ‘चाय नहीं बनी अभी तक?’, ‘मेरा नहाने के पानी का क्या हुआ?’, ‘मैं कह कर गई थी, मेरा कमरा क्यों नहीं ठीक किया?’, ‘आज का पेपर कहां है?’, ‘मेरे जूते किस ने हटाए?’ आदि.

अर्चना ऊंचे स्वर में अपनी बौखलाहट दिखाती और सुमन सारे काम छोड़ दौड़ कर उस की परेशानी दूर करने में लग जाती. ममता में अंधी जान ही नहीं पाई कि कब और कैसे वह अपनी छोटी बहन के हाथों की कठपुतली बन गई. यहां तक कि नौकर भी उस की अवहेलना कर अर्चना का काम पहले करता. अपने घायल स्वाभिमान की रक्षा वह नौकर को डांट कर या मिली को पीट कर करती.

मन ही मन सुमन अर्चना को अपना प्रतिद्वंद्वी मानने लगी. अकसर दोनों में कहासुनी हो जाती. आकाश चुटकी लेते, ‘‘भई, तुम दोनों पहले एक ही घर में एकसाथ रहा करती थीं न... पर लगता नहीं.’’

पर क्या सारा कुसूर सुमन का ही था. अर्चना का रूखा व्यवहार ही उसे उकसाता. बड़ी बहन का आदर करना तो दूर, उलटा उस में दोष ढूंढ़ने में उसे आनंद आता.

‘‘दीदी, तुम कैसे आउटडेटेड कपड़े पहनती हो. जरा लेटैस्ट ट्राई करो. क्या आंटी बनी घूमती रहती हो, चलो, तुम्हारा हुलिया चेंज करवा कर आते हैं.’’

ये भी पढे़ं- मन की खुशी: मणिकांत के साथ आखिर ऐसा क्या हो रहा था

अपनी बिंदास पर्सनैलिटी का वह बड़े फख्र से प्रदर्शन करती, इतना ही नहीं, सब के सामने बातबात में दीदी के लिए ‘ईडियट’, ‘स्टूपिड’ और ‘शटअप’ जैसे संबोधनों का भी प्रयोग करने से वह नहीं चूकती.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...