कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

भूली तो कुछ भी नहीं, सब याद है. वह दिन, वह घटना, वह समय जब रविरंजन से पहली मुलाकात हुई थी. चित्र प्रदर्शनियां मु  झे सदा आकर्षित करती रहीं. मैं घंटों आर्ट गैलरी में घूमा करती. कलाकार की मूक तूलिका से उकेरे चित्र बोलते से जीवंत नजर आते. उन चित्रों में जिंदगी के सत्य को खोजती, तलाशती मैं उन्हें निहारती रह जाती. ऐसी ही एक आर्ट गैलरी में एक ऐसे व्यक्ति से मुलाकात हुई कि मेरी जीवनधारा ही बदल गई. वे थे रविरंजन.

राष्ट्रीय कला दीर्घा में नएपुराने नामी चित्रकारों की प्रदर्शनी लगी थी. बिक्री के लिए भी नयनाभिराम चित्र थे. मैं ने एक चित्र पसंद किया, पर कीमत अधिक होने के कारण मु  झे छोड़ना पड़ा. वहीं रविरंजन भी कुछ चित्र खरीद रहे थे. मेरी पसंद का चित्र भी उन्होंने खरीद लिया. फिर पैक करवा कर बोले, ‘‘मैडम, यह मेरी ओर से,’’ तो मैं एकदम अचकचा गई, ‘‘नहींनहीं, हम एकदूसरे को जानतेपहचानते नहीं, फिर यह

किस लिए?’’ और तत्काल पार्क की हुई अपनी गाड़ी की ओर बढ़ गई. वे भी मेरे पीछेपीछे निकले. मेरे विरोध को नजरअंदाज करते हुए उन्होंने वह चित्र अपने ड्राइवर से मेरी गाड़ी में रखवा दिया. साथ में उन का कार्ड भी था. उस रात मैं सो न सकी. रहरह कर रविरंजन का प्रभावशाली और सुंदर व्यक्तित्व आंखों के सामने तैर जाता.

दूसरे दिन औफिस में भी मन विचलित सा रहा तो रविरंजन के कार्ड से उन के औफिस नंबर पर ही उन्हें फोन लगाया. सोचा पता नहीं कौन फोन उठाएगा पर फोन उठाया रविरंजन ने ही. मैं ने उन्हें कल वाले चित्र के लिए शुक्रिया कहा तो वे बोले, ‘‘फोन पर शुक्रिया नहीं प्रियाजी. न मैं आप का घर जानता हूं न आप मेरा. देखिए, हम आज शाम पार्क ऐवेन्यू में मिलते हैं,’’ और इस के साथ ही फोन कट गया.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...