“क्यों?”“पंडितजी ने कहा था कि दान देने से न सिर्फ़ इस जीवन में बल्कि अगले जन्म में भी कष्ट पास नहीं फटकते.”देखो एकता, तुम अपने पर कितना भी खर्च करो, मुझे एतराज नहीं. एतराज़ तो छोड़ो बल्कि मैं तो चाहता हूं कि तुम मौजमस्ती करो और खूब खुश रहो. लेकिन तुम्हारा यों पंडितजी की बातों में आ कर व्यर्थ ही पैसलुटा देना सही नहीं लग रहा मुझे तो.”“ग्रुप में फ्रैंड्स को क्या जवाब दूंगी?” मुंह बनाते हुए एकता ने पूछा. “मेरे विचार से तुम्हें उन लोगों को भी सही दिशा दिखानी चाहिए.” प्रतीक की इस बात को सुन एकता निरुत्तर हो गई.

ग्रुप की महिलाएं रुपएपैसे के अतिरिक्त फल, अनाज व मिठाइयां भी पंडितजी को दिया करती थीं लेकिन एकता मन मसोस कर रह जाती. एकता के बारबार कहने पर भी प्रतीक का दान देने की बात पर नानुकुर करना उसे रास नहीं आ रहा था. आर्थिक स्तर पर अपने से निम्न संबंधियों से प्रतीक का मैत्रीपूर्ण व्यवहार रखना, मेड को पुराने कपड़े, खाना व कम्बल आदि देने को कहना तथा ड्राइवर के बेटे की पुस्तकें खरीदना एकता को असमंजस में डाल रहा था. दूसरों की मदद को सदैव तत्पर प्रतीक दानपुण्य के नाम से क्यों बिफर उठता है, इस प्रश्न का उत्तर उसे नहीं मिल पा रहा था.

शंभूनाथजी ने व्हाट्सऐप ग्रुप बना लिया था. उस पर वे विभिन्न अवसरों, तीजत्योहारों आदि पर दान देने के मैसेज डालने लगे थे. प्रत्येक मैसेज के साथ दान की महत्ता बताई जाती. सुख, शांति व पापों से मुक्ति इन सभी के लिए दानदक्षिणा को अपनी दिनचर्या में सम्मिलित करना बताया जाता. ग्रुप की सभी महिलाओं के बीच होड़ सी लग जाती कि कौन शंभूनाथजी को अधिक से अधिक दान दे कर न केवल स्वयं को, बल्कि परिवार को भी पापों से मुक्ति दिलवाने का महान प्रयास कर रहा है. एकता भी इस से अछूती न रही. प्रतीक से किसी न किसी बहाने पैसे मांग कर वह पंडितजी को दे देती थी. मन ही मन इस के लिए वह अपने को दोषी भी नहीं मानती थी, क्योंकि उस का विचार था कि इस से प्रतीक पर भी कष्ट नहीं आएंगे. सत्संग में विभिन्न कथाएं सुन कर वह भयभीत हो जाती कि विपरीत भाग्य होने पर किसी व्यक्ति को कैसेकैसे कष्ट झेलने पड़ते हैं. मन ही मन वह उन सखियों का धन्यवाद करती जिन के कारण वह पंडितजी के संपर्क में आई थी, वरना नरक में जाने से कौन रोकता उसे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...