दिवाली का त्यौहार आते ही सभी के मन में साज सज्जा का ख्याल आने लगता हैं हर कोई चाहता ही की  कोई भी  मेहमान उसके घर में आए तो उसके घर कि सजावट की  तारीफ हो. जिस के चलते हम लोग बहुत से प्लास्टिक से बने डेकोरेशन का सामान अपने घर में  लें आते हैं और जाने अनजाने में ही इतना ज्यादा प्लास्टिक का प्रयोग करते हैं कि दिवाली तो मन जाती हैं लेकिन  प्लास्टिक का कचरा भी बढ़ जाता है जिसे  रिसाइकिल  करना बड़ा ही मुश्किल हो जाता है तो क्यों  ना इस त्यौहार अपने घर को सजाने के साथ साथ अपनी प्रकृति को भी सुन्दर बनाने का प्रयास करे.

प्लास्टिक को ना करते हुए असली फूलों  व झालरों से सजावट करें जो आपको आपकी प्रकृति से  तो जोड़ेंगी ही बल्कि आपके घर को सोंधी सोंधी  खुशबू से महकाएँगी भी. तो इसके लिर जरूरी हैं कि आप अपने घर के गार्डन में  ये कुछ फूलों के पौधे अभी से लगा दें जिससे कि आपको बाजार से खरीदने कि आवश्यकता ही ना पड़े और आपकी जेब भी ढीली होने से बची रहे  बस जरूरत है तो पहलें से थोड़ी सी  तैयारी कि इसके लिए आपको बस यहां बताए गए इन खूबसूरत और जल्दी उगने वाले पौधों को गार्डन में लगाना है.

गेंदा का पौधा

त्योहारों में गेंदे के फूलों का इस्तेमाल पूजा से लेकर सजावट के लिए खूब किया जाता है. इस  समय में लगाए जाने वाले गेंदा फूल के पौधों में नवरात्रि, दिवाली और छठ आदि जैसे त्योहारो के समय फूल आने लगते हैं. ऐसे में समय रहते इन पौधों को लगाने से आप बजार से महंगे फूल खरीदने से बच सकते हैं साथ ही अपने अनुसार जिस तरह कि डिज़ाइन कि माला या झालर बनाना चाहें वो बना सकते हैं. गेंदा के पौधों से अवांछित कीट भी दूर रहते  हैं  जिससे अन्य पौधे भी अच्छे से ग्रो कर पाते हैं. इसके लिए अपने  गार्डन की मिट्टी ले रहें हैं तो पहले उस मिट्टी को 2 से 4 दिन  के लिए धूप में रख देना चाहिए जिसे  मिट्टी रोगाणुमुक्त हो जाए और आप जल्दी ही सुन्दर फूल पा सकें

स्नैपड्रैगन का पौधा

स्नैपड्रैगन (एंटीरहिनम) फ्लावर प्लांट एक अच्छा विकल्प है,जिसे आप अपने होम गार्डन में आसानी से लगा सकते हैं और दिवाली तक ढेरो खूबसूरत फूल पा सकते हैं  ये चमकीले फूल पूरे ठंडे मौसम में खिलते हैं. ये फूल वाले पौधे होम गार्डन की मिट्टी में या कंटेनरों मेंआसानी से लगा सकते हैं यह फूल देखने में लटकन की तरह होते हैं. जोकि  कई अलग अलग रंगों में खिलते हैं इन्हें आप होम डेकोर के  साथ साथ सुन्दर बुके के रूप में भी तैयार कर सकते  हैं.

वर्बेना का पौधा

यह कई अलग अलग रंगों मे खिलता है व आपके गार्डन को महकाता है यह एक सजावटी फूल वाला झाड़ीदार बारहमासी पौधा है,इसे ज्यादा देखभाल की भी आवश्यकता नहीं होती है।  इस आकर्षक सुगंध वाले फ्लावर प्लांट को आप अपने टेरेस गार्डन या घर की बालकनी में हैंगिंग पॉट्स या बास्केट में भी लगा सकते हैं यह फूल गुच्छे में आता है  जोकि फ्लावर पोट में लगा हुआ बेहद खूबसूरत तो लगता ही है  व आपके घर को सुगन्धित भी करता है यह पौधा कम पोषक तत्वों वाली मिट्टी में भी उगाया जा सकता है, घर पर इस पौधे को लगाने के लिए आप सामान्य मिट्टी में जैविक खाद तथा वर्मी कम्पोस्ट मिलाकर लगा सकते है जिससे इसकी ग्रोथ जल्दी व बेहतर होंगी.

गुलदाउदी

गुलदाउदीरंग बिरंगे फूलों वाला पौधा है  जिसे मम्स प्लांट भी कहा जाता है, इसके लिए 5-6 घंटे कि धूप काफ़ी होती है इसलिए इसे सूरज कि रौशनी में बालकनी में भी लगाया जा सकता है यदि छत पर लगाना  चाहते है तो कम धूप वाली जगह पर आसानी  से ग्रोथ कर जाएगा गार्डन या फिर बालकनी में खिलने के बाद ये बहुत खूबसूरत दिखते हैं.

साल्विया का पौधा

यह एक  बारहमासी फूल वाला प्लांट है, जिसकी कुछ किस्में जड़ी-बूटी के रूप में ग्रो करती हैं. यह फ्लावर प्लांट मिंट फैमिली लैमियासी का पौधा है. अगर आप साल्विया के सुंदर व आकर्षक फूलों को अपने घर में लगाना चाहती हैं तो ठीक तरह से सूखी हुई, दोमट मिट्टी का प्रयोग करें लेकिन इस तरह कि उपजाऊ मिट्टी उपलब्ध नहीं है, तो रेडीमेड पॉटिंग सोइल  का उपयोग कर सकते हैं, ऐसी मिट्टी में यह पौधा जल्दी उगता हैं  इस फूल को सेज के नाम से भी जाना जाता है. लाल रंग का  साल्विया लोगो कि पहली पसंद माना जाता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...