‘नागिन’ जैसे ऊटपटांग सीरियल में नागिन बन कर घरघर जगह बनाने वाली मौनी रौय ने लंबी छलांग लगाते हुए फिल्मों का सफर तो जरूर तय कर लिया पर सिवा सूरत के उस में खास टैलेंट नहीं कि जिस से वह खुद को स्थापित कर पाए. यही उस के कैरियर के गिरावट का कारण बन रहा है.

कलर्स टीवी के फेमस शो ‘नागिन’ से लोगों के दिलों पर राज करने वाली मौनी रौय आज कहां हैं, कोई नहीं जानता. देखा जाए तो मौनी की आखिरी फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ 2022 में आई थी. उस में वह रणबीर कपूर, शाहरुख खान और आलिया भट्ट के साथ स्क्रीन शेयर करती हुई नजर आई थी. हालांकि, उस फिल्म में वह एक साइड कैरेक्टर थी.

उस के बाद से उसे कोई बड़ा प्रोजैक्ट नहीं मिला. यहां यह कहना गलत न होगा कि वह इस के बाद से लगभग खाली ही बैठी है. ‘ब्रह्मास्त्र’ के बाद मौनी के पास कोई काम नहीं है सिवा विदेशों में घूमने के. अपनी नईनवेली दोस्त और बौलीवुड ऐक्ट्रैस दिशा पाटनी के साथ वह फोटोज और रील्स पोस्ट करती रहती है.

यह हालत मौनी की इस समय है. एक टाइम था जब मौनी हर घर में पहचानी जाती थी. ऐसी कोई महिला नहीं थी जो ‘नागिन’ सीरियल नहीं देखती थी या नागिन का किरदार निभाने वाली मौनी रौय को नहीं जानती थी. महिलाओं का रुख उस की तरफ इसलिए भी था क्योंकि नागिन में मौनी जो साड़ी और एक्सैसरीज स्टाइल करती थी, वह ट्रैंड करती थी.

मौनी को देखदेख कर महिलाएं अपने आउटफिट डिसाइड करती थीं लेकिन अब ऐसा कुछ नहीं है. वह न ही नागिन में दिख रही है और न ही किसी नई फिल्म में. ऐसा लगता है मानो उस का कैरियर नीचे की तरफ ढलाऊ हो रहा है.

समय वह था जब बंगाली ब्यूटी और बौलीवुड ऐक्ट्रैस मौनी रौय टीवी इंडस्ट्री का पौपुलर फेस हुआ करती थी. अब मौनी रौय कहां है, किसी को नहीं पता. बात करें अगर मौनी रौय के कैरियर की तो मौनी ने अपने कैरियर की शुरुआत ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में कृष्णा तुलसी के किरदार को निभा कर की थी.
इस के बाद मौनी रौय का सीरियल ‘श्श्श.. फिर कोई है’ आया. साल 2011 में मौनी रौय ने ऐतिहासिक शो ‘देवों के देव महादेव’ में पार्वती का किरदार निभाया. इस के बाद ‘?ालक दिखला जा’ में उस ने अपने डांस का हुनर दुनिया को दिखाया.

इस के बाद एक ऐसा शो आया जिस ने उस का समय बदल दिया. वह शो था ‘नागिन’. एकता कपूर के ‘नागिन’ शो आने के बाद ही मौनी रौय की लाइफ बदल गई. ‘नागिन’ के बाद उस की पहचान घरघर में हो गई. मौनी रौय ने दर्शकों के बीच अच्छीखासी पौपुलरिटी बना ली थी. हर ओर इस की खूबसूरती के चर्चे थे. मौनी के टीवी कैरियर की बात करें तो मौनी ने कई टौप के टीवी शोज किए हैं.

मौनी रौय 38 साल की हो गई है लेकिन उस का कैरियर उस की बढ़ती उम्र की तरह नहीं बढ़ रहा है, बल्कि उस का ग्राफ उतना ही नीचे जा रहा है. जिस उम्र तक एक ऐक्ट्रैस सफलता का स्वाद चख चुकी होती है उस उम्र में भी मौनी स्ट्रगल ही कर रही है. अब जबकि उस ने शादी कर ली तो उस के चाहने वाले भी कम हो गए हैं.

वहीं बात करें अगर बौलीवुड की तो यह मर्दों की दुनिया है. यहां 58 साल का सलमान खान तो लीड हीरो के रोल में चल जाता है लेकिन 56 साल की माधुरी दीक्षित नहीं चलती. सलमान खान 58 साल के हो के भी ‘राधे’ मूवी में 31 साल की दिशा पाटनी के साथ रोमांस कर सकते हैं पर माधुरी नहीं.

ऐसे में 38 साल की मौनी रौय, जो अभी भी साइड हीरोइन का ही रोल कर रही है, कैसे उम्मीद लगा सकती है कि उसे उम्र बढ़ने के बाद में हीरोइन का रोल मिल जाएगा.

मौनी ने अपने कैरियर की शुरुआत 2007 में की थी और अब 2024 में पूरे 17 साल के कैरियर में वह लीड रोल नहीं निभा पाई. वैसे तो वह ‘गोल्ड’ में अक्षय कुमार और ‘मेड इन चाइना’ में राजकुमार राव के अपोजिट नजर आई थी. इन फिल्मों में वह हीरोइन के लीड रोल में थी. लेकिन वह इन दोनों ही फिल्मों में शो पीस की तरह थी. न ही ये फिल्में चलीं और न ही मौनी.

उस के अब तक के पूरे कैरियर को देखें तो वह एक डूबती हुई ऐक्ट्रैस नजर आती है. वहीं उस से छोटी 31 साल की मृणाल ठाकुर सफलता के ?ांडे गाड़ रही है. इसी तरह 27 साल की उम्र में रश्मिका मंदाना भी लीड रोल कर रही है. दीपिका पादुकोण भी इसी उम्र की है लेकिन आज वह एक इंटरनैशनल सैलिब्रिटी बन गई है. वह बौलीवुड में स्ट्रौंग वूमन रिप्रेजैंटेशन का चेहरा है लेकिन मौनी रौय अपने ऐक्ंिटग कैरियर में वहीं की वहीं अटकी हुई है.

आलिया भट्ट भी 30 साल की उम्र में सफलता के कदम चूम रही है. हालांकि आलिया फिल्म इंडस्ट्री में अपने फैमिली कनैक्शन से आई थी लेकिन फिल्म ‘हाईवे’ के बाद उस ने यह साबित कर दिया कि वह सिर्फ इस वजह से इंडस्ट्री में नहीं टिकी बल्कि अपनी ऐक्ंिटग स्किल्स की वजह से है.

लेकिन मौनी रौय अपने कैरियर में इन के तिनके के बराबर भी नहीं पहुंच पाई है. मौनी रौय ने जरूर अपना सफर नीचे से शुरू किया लेकिन वह थम चुकी है. उस का कैरियर खत्म होता सा दिख रहा है या यह कहें कि खत्म हो चुका है क्योंकि हिंदी सिनेमा में 40+ होते ही अदाकारा को हीरोइन नहीं बल्कि हीरोइन की मां का रोल दिया जाता है.

मौनी रौय की नैटवर्थ लगभग 40 करोड़ रुपए है. मौनी एक म्यूजिक वीडियोज करने के लिए 50 लाख से 1 करोड़ रुपए चार्ज करती है. उसे मर्सडीज गाड़ी बेहद पसंद है. उस के कार कलैक्शन में सब से ज्यादा मर्सडीज ही हैं. मौनी रौय के पास 2 अपार्टमैंट्स हैं जो मुंबई में ही हैं. 2022 में मुंबई में ही मौनी ने ‘बदमाश’ नाम का एक रैस्तरां ओपन किया था.

लेकिन इतना कमाने के बाद भी वह एक सफल ऐक्ट्रैस के रूप में स्थापित नहीं हो पाई है, न ही उस की किसी फिल्म ने सफलता के ?ांडे गाड़े हैं और न ही उस की ऐक्ंिटग स्किल्स की किसी ने वाहवाही की है. वह बस, आइटम गर्ल और शो पीस बन कर रह गई है. वह अभिनेत्री तो कभी बन ही नहीं पाई, जिस के लिए वह बौलीवुड में आई थी.

आज निर्मातानिर्देशक उसे अपनी नई फिल्म में लेना नहीं चाहते. उस के पास लेदे कर छोटे प्रोजैक्ट हैं. उस का स्क्रीन प्रेजैंस भी खास नहीं है. रहीसही कसर उस की ऐक्ंिटग स्किल्स पूरी कर रही है. डायरैक्टर भी अब सम?ा गए कि औडियंस हीरोइन का सिर्फ बदन देखने के लिए टिकट नहीं खरीदेंगे. सो, कहना गलत न होगा कि मौनी रौय का फिल्मी कैरियर खत्म हो गया है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...