बेदाग़ चेहरा कौन नहीं चाहता .चाहे पुरुष हो या महिला कोई भी ये नहीं चाहता की उसके चेहरे पर दाग -धब्बो के निशान हो.चेहरे पर दाग धब्बे होना बहुत ही गंभीर समस्या है .दरअसल लोग हमे हमारे चेहरे से जानते हैं.और अगर हमारे चेहरे पर दाग धब्बों के निशान होंगे तो कही न कही हमारा सेल्फ कॉन्फिडेंस कम हो जायेगा.

आजकल के बढ़ते pollution , गलत खानपान, हॉर्मोन में बदलाव और ऑयली स्किन होने के कारण हमारे चेहरे पर मुंहासे उभरकर आते है. मुंहासे यानी पिम्पल्स होना एक ऐसी समस्या है जो सामान्तया 95% लोगो में पाई जाती है और इससे चेहरा पूरी तरह बेरंग हो जाता है. पिंपल न केवल दर्दनाक होते हैं, बल्कि पिंपल्स के दाग पर अगर वक्त रहते ध्यान नहीं दिया जाए, तो ये उम्र भर चेहरे पर बने रहते हैं.

हममे से बहुत से लोग इन दाग धब्बो से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट अपनाते है, पर उन ब्यूटी प्रोडक्ट से भी हमे फायदे के बजाये नुक्सान ही होता है. क्योंकि उनमे तरह तरह के केमिकल मिले होते है जिनके कारन हमारी त्वचा का नेचुरल ग्लो बिलकुल ख़त्म हो जाता है.

इसलिए आज हम आपको पिम्पल्स के दाग हटाने के घरेलू उपाय के बारे में बताएँगे .ये उपाय बहुत ही आसान और नेचुरल है और इनसे आपको कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं होगा.

1-हल्दी,शहद और टमाटर -

हल्दी को वर्षों से त्वचा पर निखार लाने के लिए उपयोग किया जा रहा है. हल्दी में एंटीबैक्टीरियल तत्व होते है. जिसमे औषधीय गुण पाया जाता है यह दाग-धब्बों को हल्का कर त्वचा की रंगत को निखारता है.
टमाटर भी चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में लाइकोपिन होता है. जो त्वचा की रंगत बढ़ाने के साथ-साथ पिम्पल के दाग से भी राहत प्रदान करता है और चेहरे में गोरापन लाता है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT