डौ. अप्रतिम कहती हैं कि 30 की उम्र पार करते ही चाहे आप कितनी भी व्यस्त क्यों न हों स्किन की देखभाल के लिए समय जरूर निकालें वरना देखभाल न करने से कीलमुंहासे, झुर्रियां आदि पड़ने लगती हैं. ऐसा होने पर डाक्टर की सलाह पर सौंदर्य उत्पाद का प्रयोग करना चाहिए. एंटीएजिंग को कम करने की कुछ प्रक्रियाएं निम्न हैं:

1. स्किन पौलिशिंग से स्किन में खोई नमी वापस आ जाती है, क्योंकि इस से डैड सैल्स निकल जाते हैं और स्किन फिर से ग्लो करने लगती है.

2. मसल रिलैक्सिंग बोटुलिनम इंजैक्शन से माथे पर पड़ी पतली रेखाओं और झुर्रियों को कम किया जाता है.

3. लेजर और लाइट बेस्ड टैक्नोलौजी से स्किन में फाइन रिंकल्स को लाइट करने में मदद मिलती है.

4. रिंकल फिलर्स भी झुर्रियों को कम करने के अलावा प्लंपिंग लिप्स, चिक लिफ्ट, चिन लिफ्ट आदि करने में सहायक होते हैं.

5. कैमिकल पील स्किन की ऊपरी परत को हटा कर चेहरे की फाइन रिंकल्स को हटाती है. मिल्क पील और स्टैम सैल पील के प्रयोग से इंस्टैंट ग्लो मिलता है.

5 टिप्स: 30 के बाद ऐसे पाएं ब्यूटीफुल स्किन

6. स्किन टाइटनिंग और कंटूरिंग से स्किन में फाइन लाइंस और कोलोजन नहीं हो पाता, जिस से स्किन की सुंदरता कायम रहती है.

न करें ये गलतियां

स्किन बहुत संवेदनशील होती है. अत: कोई भी चीज कभी भी लगा लेने से स्किन ठीक होने के बजाय और खराब हो जाती है. ये गलतियां महिलाएं अकसर करती हैं:

1. अधिकतर महिलाएं होम रैसिपी पर अधिक विश्वास करती हैं. ऐसे में बिना सोचेसमझे किसी के कहने पर कुछ भी लगा लेती हैं, जिससे बाद में समस्या होती है. अत: घरेलू रैसिपी भी किसी एक्सपर्ट से राय ले कर ही लगाएं.

2. धारणा है कि औयली स्किन पर मौइश्चराइजर की जरूरत नहीं होती, जो गलत है. स्किन को हाइड्रेट करने के लिए नमी का होना जरूरी है, जो मौइश्चराइजर से ही मिलती है.

3. घर में रहने वाली महिलाएं सनस्क्रीन नहीं लगाना चाहतीं, जबकि उन की स्किन भी टैन होती है. अत: उन्हें भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए.

4. मुंहासे होने पर अधिकतर महिलाएं सोचती हैं कि थोड़े दिनों में ये अपनेआप ठीक हो जाएंगे, जबकि ऐसा नहीं होता. फिर मुंहासे जाने के बाद दाग भी रह जाते हैं, जो आसानी से नहीं जाते.

5. महंगे उत्पाद अधिक प्रभावशाली हों यह जरूरी नहीं. डाक्टर द्वारा दी गई दवा ही ठीक होती है.

एंटी एजिंग के लिए अपनाएं होममेड टिप्स

इन घरेलू नुस्खों को अपना कर अपनी स्किन को खूबसूरत बनाएं:

1. चेहरे को क्लीन करने के लिए दूध और बेसन को मिला कर पेस्ट तैयार कर उसे चेहरे पर लगा कर 10 मिनट बाद धो लें.

ये भी पढ़ें- ओट्स से पाएं ग्लोइंग स्किन, जानें कैसे

2. मूली को घिस कर उस से चेहरे की मालिश करने से स्किन के दागधब्बे हलके हो जाएंगे.

3. बादाम, ओट्स और खीरे को मिला कर पेस्ट तैयार कर उस से स्किन को साफ करें. यह पेस्ट स्किन को नमी प्रदान करने के साथसाथ उस की चमक भी बनाए रखता है.

4. बालों को चमकदार बनाने के लिए मेथी को भिगो कर पीस लें. इसे सप्ताह में एक बार बालों पर लगाएं. इस से स्कैल्प के क्लीन होने से साथसाथ बालों में चमक भी आ जाएगी.

Tags:
COMMENT