युवापीढ़ी में खूबसूरत, स्मार्ट और आकर्षक दिखने का क्रेज बढ़ता जा रहा है. इस के चलते कालेज जाने वाली युवतियों से ले कर मल्टीनैशनल कंपनियों में काम करने वाली युवतियां खुद को निखारने के लिए नए तरीके अपनाती रहती हैं. इस के लिए वे ब्यूटीपार्लर, हैल्थ ऐंड फिटनैस क्लब तथा जिम जाती हैं. आज खूबसूरती निखारने का काम एक बड़े कारोबार का रूप ले चुका है. ग्लैमरस और खूबसूरत दिखने के लिए जरूरी है कि सही खानपान पर ध्यान दिया जाए, अच्छी ऐक्सरसाइज की जाए और सही मेकअप का भी ध्यान रखा जाए.

20+ glamour

ग्लैमरस अंदाज की पहली जरूरत अच्छी सेहत होती है. संतुलित भोजन के जरिए इसे आसानी से हासिल किया जा सकता है. सुबह नाश्ते में ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक चीजों को शामिल करना चाहिए. दोपहर का भोजन हलका और शाम का भोजन बहुत हलका होना चाहिए. पानी पीने की कोशिश करें. यह पाचनक्रिया को सही रखता है. अधिक पानी पीने से स्किन में ग्लो आता है और बाल चमकदार होते हैं. गरमी के दिनों में 15 से 20 गिलास पानी पीना चाहिए. इस के अलावा छाछ और दही का भी खाने में अधिक इस्तेमाल करना चाहिए.

राइट डाइट, बैस्ट फिगर

डाइटीशियन स्वाति अहलूवालिया कहती हैं, ‘‘मैट्रो शहरों में रहने वाली युवापीढ़ी दौड़तीभागती जिंदगी के चलते अब रेडीमेड फूड की तरफ बढ़ रही है. इस से उन का समय तो बचता है पर शरीर में कई तरह के पौष्टिक तत्त्वों की कमी हो जाती है. इस रेडीमेड फूड के बजाय वे हैल्दी डाइट लें तो शरीर सेहतमंद भी रहेगा और किसी तरह की परेशानी भी नहीं आएगी.

beauty

‘‘गाजर, पपीता, आम, टमाटर, मटर, संतरे, खीरे, हरी सब्जियां, अंकुरित अनाज, दूध और मक्खन में हर तरह के विटामिन मिलते हैं. ड्राइफ्रूट्स में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो सेहत के लिए काफी जरूरी होता है. दालों में भी कई तरह के प्रोटीन होते हैं. पनीर, दूध और अंडे के सफेद हिस्से को खाने से कैल्शियम मिलता है. काले चने, पालक, मटन, मछली, चुकंदर में आयरन पाया जाता है. चावल और आलू में पाया जाने वाला स्टार्च और काब्रोहाइड्रेट बहुत जरूरी होता है.

‘‘शाकाहारी भोजन करने वालों को अपने खाने पर विशेष ध्यान देना चाहिए. शाकाहारी लोगों को काले चने खाने से वह लाभ मिलता है जो नौनवेज खाने वालों को मछली खाने से मिलता है. पालक में वे सब तत्त्व पाए जाते हैं जो नौनवेज खाने वालों को मटन खाने से मिलते हैं.’’

जिम रखे बौडी फिट

ग्लैमअप विमेंस फिटनैस क्लब की डाक्टर आस्था मिश्रा कहती हैं, ‘‘20 प्लस के लोगों को अपना ग्लैमर बनाए रखने के लिए अच्छी डाइट के साथसाथ ऐक्सरसाइज पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए. मोटापा और बेडौल शरीर स्मार्टनैस को खराब कर देता है. स्म?ार्टनैस बनाए रखने के लिए लोग जिम और ऐक्सरसाइज करने में खूब पसीना बहाते हैं.

20+ glamour

‘‘मौर्निंग वाक को बैस्ट ऐक्सरसाइज माना गया है. मौर्निंग वाक के साथ जौगिंग पर भी जोर दें. इस से शरीर तरोताजा रहता है. इस से रोज 90 से 100 कैलोरी घटाई जा सकती है. सुबह की हवा फेफड़ों की तमाम बीमारियां खत्म कर देती है. आज जिम का क्रेज यंगएज की युवतियों में तेजी से बढ़ रहा है. इस से आप अपनी फिगर को ठीक कर सकती हैं. उस के बाद आप पर हर ड्रैस अच्छी लगेगी.

बौडीकेयर से मिले ब्यूटीफुल लुक

मेकअप आर्टिस्ट प्रतिभा त्रिपाठी का कहना है, ‘‘20 प्लस के युवाओं को भागदौड़ की जिंदगी में बौडीकेयर का खयाल बिलकुल नहीं रहता है. 20 प्लस का ग्लैमर बनाए रखने के लिए बौडीकेयर का भी पूरा खयाल रखना चाहिए. गरमी में पसीना काफी दिक्कत करता है. इस के लिए डियोड्रैंट और रौलऔन का इस्तेमाल करें. अच्छा तो यह होता कि इस के साथसाथ कुछ घरेलू उपाय भी किए जाएं.

20+ glamour

‘‘शरीर में पसीने की बदबू कम करने के लिए गुलाब की पंखुडि़यां पीस कर दूध में मिला लें. शरीर पर इस का लेप लगाएं और कुछ देर बाद साफ पानी से नहा लें. इस से त्वचा चमकदार भी होगी और पसीने से बदबू भी कम हो जाएगी. संतरे के छिलकों को सुखा कर इन का लेप लगाने के बाद स्नान करने से भी शरीर की बदबू दूर हो जाती है.

‘‘बौडीकेयर में पैडीक्योर और मैनिक्योर सब से खास है. इस से हाथपैर कोमल, मुलायम और सुंदर दिखते हैं. हाथों और पैरों की मसाज के लिए औलिव औयल या विटामिन ई औयलयुक्त क्रीम बहुत अच्छी रहती हैं. हाथपैरों की सफाई के लिए एक टब में कुनकुना पानी लें, इस में एक चम्मच नमक, आधा चम्मच हाइड्रोजन पैराऔक्साइड और एक चम्मच शैंपू डालें, फिर हाथपैरों को कुछ देर के लिए गरम पानी के टब में डुबोएं.

‘‘इस के बाद मुलायम ब्रश और स्क्रबर से हलकाहलका रगड़ें, फिर हाथपैरों को सुखा कर उन पर बौडीलोशन लगाएं. नाखूनों की चमक के लिए जैतून का तेल लगा कर मालिश करें. नाखूनों पर नीबू का छिलका रगड़ने से भी लाभ होता है.’’

20+ glamour

स्किनकेयर के लिए त्वचा की रोज देखभाल करनी जरूरी है. मार्केट में कई तरह की सनक्रीम्स मिलती हैं. इन के इस्तेमाल से त्वचा को धूल और धूप में मौजूद हानिकारक कैमिकल्स से बचाया जा सकता है. स्किनकेयर में त्वचा की सफाई ज्यादा महत्त्वपूर्ण है. इस के लिए सप्ताह में एक बार स्टीम जरूर लें. ऐलोवरा और विटामिन ई युक्त क्रीम से फेशियल करें. मसाज से चेहरे की मांसपेशियां ठीक तरह से काम करने लगती हैं.

रात को सोने से पहले चेहरे को हमेशा गुलाबजल से साफ करें. इस से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते है और त्वचा मुलायम रहती है. केला व्हाइटनर का काम करता है. पका केला मसल कर आधे घंटे तक उस का लेप चेहरे पर लगाएं. चेहरे पर चमक आएगी.

Tags:
COMMENT