प्रदूषण और खानपान पर ध्यान नहीं देने से युवावस्था में ही बालों का घनापन कम हो रहा है. ऐसे में पर्सनैलिटी को आकर्षक बनाने के लिए हेयर ऐक्सटेंशन बेहतरीन विकल्प है. हेयर ऐक्सटेंशन यानी असली बालों के साथ नकली बालों का इस्तेमाल. यह विग नहीं है, बल्कि ऐक्सटेंशन है जो असली बालों से ही बना होता है.

इन्हें तैयार करने में किसी के कटे हुए असली बालों को कीटाणु मुक्त करने के लिए उन्हें प्रोसैस किया जाता है. बालों को प्रोसैस करने के लिए चाइना, सिंगापुर आदि भेजा जाता है. साथ में ग्राहक के बालों का सैंपल भी भेजा जाता है ताकि उस की पौलीशिंग इस तरह हो कि वह ग्राहक के असली बालों जैसा लगे.

पूरी तरफ सेफ है

ऐक्सटेंशन को खास तरह के न दिखने वाले क्लिप्स के जरीए भी लगाया जा सकता है. यह सब से आसान तरीका है, क्योंकि क्लिप्स को कभी भी निकाला जा सकता है. अकसर पार्टीज में जाने के लिए कम समय तक ही इन का प्रयोग किया जाता है. अगर 4-6 महीने के लिए ऐक्सटेंशन चाहिए तो फिर केराटिन बौंड का यूज किया जा सकता है. इस में नकली बालों के टिप पर केराटिन लगा होता है. इसे असली बालों के साथ मिला कर केराटिन को गरम रौड से हलका सा पिघला दिया जाता है, जिस से ऐक्सटेंशन असली बालों के साथ चिपक जाता है. बाल धोने पर भी यह निकलता नहीं है.

तीसरा तरीका सिलाई जैसा है, जिस में असली बालों के साथ नकली बालों को 2 कपड़ों की सिलाई की तरह जोड़ा जाता है.

अगर आप सही तकनीक का प्रयोग करें तो बालों का ऐक्सटेंशन आप के लिए कभी भी हानिकारक साबित नहीं होता.

कैसे करें प्रयोग

हेयर ऐक्सटेंशन के टिकने की अवधि आप के बालों की गुणवत्ता पर भी निर्भर करती है. सिंथैटिक पदार्थों से बने ऐक्सटेंशन 1 या 2 हफ्ते तक चलते हैं. ज्यादा अच्छी गुणवत्ता वाले ऐक्सटेंशन 3 से

4 महीने व कई ऐसे भी ऐक्सटेंशन हैं जो 6 महीने तक चलते हैं. सब से बढि़या गुणवत्ता के ऐक्सटेंशन 1 से 2 साल चल जाते हैं.

अपने हेयर ऐक्सटेंशन को लंबे समय तक चलाने के लिए आप का उन्हें साफसुथरा रखना अनिवार्य है. मगर आप अपने सामान्य बालों की तरह अपने ऐक्सटेंशन को नहीं धो सकतीं. आप को इस के लिए सही तकनीक का पता होना चाहिए.

हेयर ऐक्सटेंशन को धोते समय अपने सिर को सीधा रखें. अपने सिर की काफी धीरे से मसाज करें, जिस से आप के असली बालों में लगी जड़ों पर उलटी तरफ से हरकतें न शुरू हो जाएं.

इस के बाद बिना सल्फेट वाला सौम्य मौइश्चराइजिंग शैंपू प्रयोग करें.

बेहतर विकल्प है

हेयर ऐक्सटेंशन के जरीए किसी भी तरह की हेयरस्टाइल बनाई जा सकती है. अगर बाल बौबकट हों तब भी जूड़ा या कमर तक लंबे कर्ली हेयर बनाए जा सकते हैं. साइड बन या मेसी ब्रेड्स भी बनाई जा सकती हैं. शादी के रिसैप्शन के लिए दुलहन भी हेयर ऐक्सटेंशन का यूज कर रही हैं.

कई महिलाएं बालों में किसी पसंदीदा कलर से हाईलाइटिंग तो चाहती हैं, लेकिन कलर नहीं लगवाना चाहतीं. ऐसे में ऐक्सटेंशन हेयर पर कलर लगा कर उन्हें हाईलाइटर की तरह लगाया जा सकता है. इन दिनों इस तरह से कलर करवाने का क्रेज भी बढ़ रहा है.

ऐक्सटेंशन को लंबे समय तक अच्छे से रखना चाहती हैं तो उन्हें सुखाना न भूलें. कभी भी गीले बालों पर कंघी या ब्रश का प्रयोग न करें.

इजा सेतिया

Tags:
COMMENT