वैसे तो normally oil हमारी स्किन के लिए अच्छा होता है. ये हमारी स्किन को ड्राई होने से बचाता है, उसे healthy रखता है,और तो और ऑयली स्किन वालों को झुर्रियां भी जल्दी नहीं पड़ती.
लेकिन हद से ज्यादा oil भी हमारी स्किन के लिए ठीक नहीं होता .हमारी स्किन में मौजूद एक्स्ट्रा oil के कारण डस्ट और धुआं हमारी स्किन में बहुत ही आसानी से चिपक जाता है और हमारे pores को block कर देता है. जिससे हमारी स्किन में फंगस और कील मुहांसे पनपने लगते हैं.इसलिए जिन लोगों की स्किन बहुत ऑयली होती है उन्हें अक्सर फेस पर फंगल इन्फेक्शन और pimples हो जाते है.

पर क्या आप जानते है की ऑयली स्किन होने के और भी बहुत से कारण हो सकते हैं.आइये जानते है की वो क्या है-

1- तनाव

जब हम तनाव में होते हैं, तो हमारे शरीर से कोर्टिसोल नामक हार्मोन का रिसाव शुरू हो जाता है और हमारा हार्मोनल संतुलन बिगड़ जाता है. जिससे हमारी त्वचा ऑयली हो जाती है .

2- ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल-

ये तो हम सभी जानते है की हमारे चेहरे की स्किन बहुत ही सेंसिटिव होती है पर जब हम अपने चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए और कील मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए मार्किट में उपलब्ध विभिन्न स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है या जरूरत से ज्यादा अपने चेहरे की स्क्रबिंग करते है तो हमारे चेहरे की रंगत उड़ने लगती और हमारी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली हो जाती है.

3- अधिक दवाओं का सेवन-

हमारी स्किन का बहुत ज्यादा ऑयली होने का एक कारण अधिक दवाओं का सेवन भी है. अत्याधिक हार्मोनल गर्भनिरोधक दवा या फिर हार्मोन रिप्लेसमेंट दवा का लगातार सेवन करने से भी हमारी स्किन ऑयली हो जाती है और हमें कील मुहांसों का सामना करना पड़ता है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT