सर्दी का मौसम आ गया है. इन दिनों सूरज की हानिकारक यूवीए और यूवीबी किरणों से बालों को कम नुकसान होता है. लेकिन सर्दी में भी कई कारण है जिन के चलते बालों को नुकसान पहुंचता है, इसलिए इस मौसम में भी बालों की देखभाल व सुरक्षा का ध्यान रखें. शीतलहर, सूखी हवा और कठोर मौसम में बालों का टूटना अधिक  होता है. इस दौरान बाल बहुत ज्यादा शुष्क हो जाते हैं. इसलिए जरूरी है कि इस मौसम में हम अपने बालों का कुछ ज्यादा ही खयाल रखें.

आइए जानते हैं, हेयर ऐक्सपर्ट व डा. एस क्लिनिक के फाउंडर डा. अरविंद पोसवाल से कुछ आसान टिप्स :

बालों को सही तरह से सुखाएं

सर्दी में बालों को पूरी तरह से सुखाना कठिन होता है. गीले बालों को बांधें नहीं, क्योंकि यह बालों और सिर में डैंड्रफ, ब्रेकेज और दोमुंह बालों जैसी कई समस्याओं को पैदा करता है. बालों को कभी भी तौलिए से न सुखाएं, क्योंकि रगड़ के कारण बाल टूटते हैं. बालों को सुखाने का सब से अच्छा तरीका है धीरेधीरे तौलिए के साथ अतिरिक्त नमी निचोड़ें और फिर धीमी सैटिंग पर हेयर ड्रायर का उपयोग कर लें, पर ध्यान रहे कि हेयर ड्रायर करने की दूरी बालों से कम से कम 15 सैंटीमीटर हो.

तेल से बालों का ध्यान रखें

2 चम्मच जैतून का तेल गरम करें. हलके हाथों से उसे सिर पर लगाएं और मालिश करें. धीमी मालिश से तेल बालों की जड़ों तक प्रवेश करता है और उन्हें मजबूत करता है. यह स्कल्प को मौइस्चराइज करने और रक्त संचार करने में मदद करता है और इस से बालों के रोमछिद्रों को पर्याप्त पोषण मिलता है, जिस से बाल स्वस्थ और मजबूत होने के साथसाथ झड़ने और गिरने से भी बचते हैं.

बाल कंडीशनिंग करना न भूलें

बालों को सर्दी के दौरान नमी की आवश्यकता होती है और ऐसे में बालों की कंडीशनिंग और देखभाल काफी महत्त्वपूर्ण है. हेयर औयल्स और गहरे कंडीशनिंग पैक का उपयोग सप्ताह में एक बार बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए महत्त्वपूर्ण है. इन औयल्स और कंडीशनिंग पैक्स को बालों में लगा कर कुछ देर छोड़ने के बाद किसी अच्छे शैंपू से धो लें और फिर कंडीशनर का बालों के सिरों पर इस्तेमाल करें.

ध्यान रहे कि कंडीशनर बालों के सिरों पर करें. कंडीशनर को कुछ मिनट के लिए बालों पर लगा कर छोड़ दें और फिर ठंडे या गरम पानी से धोएं. कोशिश करें कि बालों को ठंडे पानी से ही धोएं, जिस से बालों की नमी बनी रहेगी और बाल चमकदार और खूबसूरत दिखेंगे.

फ्रीज से निबटें

सर्दी में सब से कष्टप्रद चीजों में से एक फ्रीज है. स्वेटर, स्कार्फ, दस्ताने सभी आप के बालों पर भारी पड़ते हैं, ये बालों को और भी ज्यादा स्टैटिक बना देते हैं. फ्रीज से निबटने के लिए बालों पर बाजार में उपलब्ध वेंटेड हेयर ब्रश से कंघी करें. साथ ही साथ, बालों को केवल कुनकुने या ठंडे पानी से धोएं क्योंकि गरम पानी सभी नैचुरल औयल्स को खींच लेता है जो बालों की सुरक्षा व पोषण के लिए जरूरी होता है.

डैंड्रफ से लड़ें

हवा में नमी की कमी के कारण सर्दी के दौरान सिर की स्कल्प पहले से रूखी रहती है और उस में खुजली होने लगती है. इस से डैंड्रफ और जलन जैसी समस्याएं हो जाती हैं, जो बालों के कमजोर हो कर टूटने व झड़ने का कारण बनती हैं. ज्यादातर लोगों को यह पता नहीं होता कि डैंड्रफ की समस्या सही देखभाल के साथ खत्म हो सकती है. इस के लिए केवल जैतून या नारियल के तेल के कुछ चम्मच और नीबू के रस का एक चम्मच चाहिए.

तेल कुछ सैकंड तक गरम करें और फिर नीबू का रस उस में मिलाएं. इस तेल और नीबू के रस मिश्रण से सिर में मालिश करें और इसे 20-30 मिनट तक सिर पर लगा रहने दें. इस के बाद किसी अच्छे शैंपू से बालों को धो लें.

Tags:
COMMENT