जब भी पैरों की एड़ियां फटती हैं तो उसे देख कर चिंता होने लगती है कि अब इस समस्‍या से कैसे छुटकारा मिलेगा. फिर इस समस्या से निजात पाने के लिये महिलाएं न जाने कौन कौन सी क्रीम और लोशन लगाना शुरु कर देती हैं, मगर इनसे रत्‍ती भर भी फर्क नहीं पड़ता. अगर आपको भी अपनी फटी एड़ियों का डर सता रहा है तो आजमाइये हमारे बताए गए नुस्‍खें.

1. एड़ियों की सफाई करें

नहाते समय अपनी एड़ियों को स्‍क्रब से साफ करें, जिससे डेड स्‍किन और गंदगी निकल जाए. जब भी बाहर से घर को आएं तब अपने पैरों को गरम पानी में डाल कर साफ करें.

2. एड़ियों को नमी प्रदान करें

पैरों में तेल ग्रंथी नहीं होती इसलिये वे हमेशा रूखे बने रहते हैं. इसके लिये आपको रात में सोने से पहले उसकी तेल या क्रीम से मसाज करनी चाहिये.

ये भी पढ़ें- 6 टिप्स: सर्दियों में शहद का करें इस्तेमाल और पाएं ब्यूटीफुल स्किन

3. केले का गूदा

फटी एड़ियों पर केले का गूदा लगाइये. 10 मिनट तक छोड़ने के बाद ठंडे पानी से धो लीजिये. जब तक पैर सही न हो जाएं तब तक इसे दिन में एक बार जरुर करें.

4. नींबू

पैरों को नींबू और गरम पानी के घोल में 15 मिनट के लिये डुबोएं. पैरों को स्‍क्रब करें, धोएं और फिर मौइस्‍चराइजर लगा कर मोजे पहन लें.

5. ग्‍लीसरीन का घोल

आधी बाल्‍टी पानी में ग्‍लीसरीन डालें और 10 मिनट के लिये उसमें पैर डाल कर बैठें. उसके बाद ठंडे पानी से पैर धो लें और अपने आप सूखने दे. फिर लोशन लगा कर पैरों को नमी दें.

6. पपीते का गूदा

रूखे पैरों को पके हुए पपीते के गूदे से मसाज करें. इससे पैर और अधिक नहीं फटेंगे तथा स्‍किन मुलायम हो जाएगी.

7. दूध और शहद

दूध को शहद के साथ मिलाइये और अपने पैरों को उसमें 15-20 मिनट के लिये डाल दीजिये. फिर थोड़ा सा स्‍क्रब कीजिये और बाद में गरम पानी से धो लीजिये.

8. नमक

आधी बाल्‍टी में पानी डाल कर उसमें 1 चम्‍मच नमक डालें और मिक्‍स करें. नमक से आपके पैरों से डेड स्‍किन निकल जाएगी और पैर कोमल बन जाएंगे.

ये भी पढ़ें- आईलैशेज एक्सटैंशन ट्रेंड में न करें ये गलतियां

9. तेल मसाज

20 मिनट के लये तेल मसाज कीजिये और 1 घंटे के लिये पैरों को ऐसे ही छोड़ दीजिये. ऐसा ही हफ्ते में तीन बार रात में सोने से पहले करें.

10. चप्‍पल की बजाए बंद जूते पहनें

अगर आप चप्‍पल की जगह पर बंद जूते पहनेंगी तो आपकी ऐड़ियां धूल मिट्टी और गंदगी बची रहेंगी. बंद जूते पहनने से पैर रूखे नहीं होते और हमेशा साफ बने रहते हैं.

Tags:
COMMENT