लेखक- पूजा भारद्वाज  

त्योहारों में जब बात कुछ खास पहनने की आती है, तो महिलाएं साड़ी, सूट, लहंगे जैसे ट्रैडिशनल कपड़ों की खरीदारी में जुट जाती हैं, क्योंकि वे सब से हट कर दिखना चाहती हैं, लेकिन उन के लिए यह भी जानना जरूरी है कि सिर्फ ऐथनिक वियर ही उन्हें अट्रैक्टिव लुक नहीं देते, बल्कि सही तरह से किया गया मेकअप भी उन का और उन की ड्रैस का ओवरऔल लुक चेंज कर देता है. मगर गलत मेकअप महंगे ट्रैडिशनल वियर के लुक को बिगाड़ भी सकता है. फैस्टिव मेकअप के दौरान इन बातों का रखें ध्यान:

1. फाउंडेशन लाए ग्लो

आप साड़ी पहन रही हों या लहंगाचोली या सलवारसूट फाउंडेशन, हर आउटफिट में आप का ग्लो रखेगा बरकरार, क्योंकि यह न केवल चेहरे की स्किन टोन को हलका करता है, वरन चेहरे पर मौजूद दागधब्बों को छिपाने में भी मदद करता है. यह त्वचा को चमकदार बनाता है. बावजूद इस के बहुत सी महिलाएं मेकअप करते समय फाउंडेशन का यूज न कर सिर्फ कंसीलर से दागधब्बे छिपाती हैं, जो उन की सब से बड़ी गलती होती है. फाउंडेशन तो स्किन को एकसमान बनाता है. इसलिए मेकअप करते समय कंसीलर के साथ इस का इस्तेमाल जरूर करें,

2. हाईलाइटर दे परफैक्ट लुक

अपने ट्रैडिशनल लुक को पूरा करने के लिए फाउंडेशन के बाद मैट हाईलाइटर इस्तेमाल करें, क्योंकि यह परफैक्ट कैमरा लुक जो देता है. अगर आप कुछ ब्लैक, आइवरी, ब्लू, ग्रीन आदि रंगों की कोई ट्रैडिशनल ड्रैस पहन रही हैं, तो अपनी नोज ब्रिज, चीकबोंस और चिन को गोल्ड कलर से हाईलाइट करें. ऐसा करने से आप के फीचर्स उभर कर आएंगे. आप चाहें तो अपनी स्किन और पसंद के अनुसार ब्रौंज, पीच, पिंक शेड हाईलाइट चुन सकती हैं.

3. आंखों को खूबसूरत बनाएं

आंखें चेहरे का सब से खूबसूरत हिस्सा होती हैं और मेकअप से इन की खूबूसरती को और निखारा जा सकता है. इसलिए ट्रैंडी आईशैडो, मसकारा और काजल से अपने लुक को बदल डालें. आजकल विंग्ड आईलाइनर इन है जो आंखों को परफैक्ट लुक देता है. इस के अलावा कलर्ड आईलाइनर भी फैशन में हैं.

4. ताकि होंठ दिखें डिफरैंट

लिपस्टिक के साथ ही मेकअप लुक पूरा होता है, इसलिए अपने लिए सही शेड का चुनाव करें ताकि आप सब से अलग दिखें और लोग त्योहारों से ज्यादा आप के चेहरे में खोए रहें. आप चाहें तो मैट या ग्लौसी लिपस्टिक चुन सकती हैं. अगर आप का आई मेकअप डार्क है तो चेहरे पर मेकअप का बैलेंस बनाए रखने के लिए लिप्स पर लाइट शेड जैसे बेबी पिंक या लाइट पीच ही लगाएं या होंठों पर रैड शेड लगा कर मेकअप को बोल्ड लुक भी दे सकती हैं.

5. बैलेंस है जरूरी

ट्रैडिशनल, ऐथनिक वियर में ऐंब्रौयडरी ब्लाउज, लहंगा, हैवी साड़ी आती है, तो यह जरूरी है कि आप का मेकअप और ड्रैस एकदूसरे के पूरक हों. इसलिए अगर आप हैवी ड्रैस और हैवी ज्वैलरी पहन रही हैं तो मैट मेकअप करें और अगर कंटैंपररी लुक चाह रही हैं, तो मेकअप न्यूड ही रखें.

6. यह भी जानें

– आजकल न्यूड मेकअप भी काफी फैशन में है. यह बिलकुल साधारण होता है और ऐसा फील ही नहीं होता कि मेकअप किया है. यह मेकअप बिलकुल अलग दिखाता है. बहुत सी सैलिब्रटीज भी इस लुक को अपना रही हैं.

– आजकल विंग्ड आईलाइनर का काफी क्रेज है. कई बार लड़कियां ट्रैडिशनल ड्रैस के साथ पूरा आई मेकअप न कर केवल विंग्ड आईलाइनर लगाती हैं और खुद को डिफरैंट दिखती चाहती हैं.

– लाल लिपस्टिक काफी समय से ट्रैंड में है, जो बोल्ड लुक देती है.

– आंखों को और खूबसूरत बनाने के लिए आप नकली आईलैशेज का भी यूज कर सकती हैं. इस से आंखें बड़ी दिखेंगी.

– ट्रैडिशनल लुक के संग स्मोकी आई मेकअप काफी अच्छा लगता है. लेकिन इन दिनों प्लेन स्मोकी लुक आउट औफ फैशन है तो ऐसे में आप अपनी ड्रैस से मैचिंग कलर आंखों पर ऐड कर सकती हैं.

– अगर आप टाइमलैस लुक चाहती हैं, तो जैल आईलाइनर इस्तेमाल करें यह आप को शानदार लुक देगा.

– आप का मेकअप लंबे समय तक टिका रहे, तो मेकअप की शुरुआत प्राइमर से करें ताकि फोटो में भी आप फ्रैश नजर आएं.

Tags:
COMMENT