एक कंप्लीट लुक के लिए आप का हेयरस्टाइल आकर्षक होना चाहिए और साथ ही वह लंबे समय तक मैंटेन भी रहे. मगर हेयरस्टाइल ज्यादा देर न टिक कर मैसी हो जाता है. इस सिचुएशन से बचने के लिए हेयर स्प्रे, हेयर जैल और हेयर मूस का इस्तेमाल किया जा सकता है. ये हेयर प्रोडक्ट्स लुक को लंबे समय तक एक जैसा बनाए रखते हैं.

1. स्प्रे

हेयर स्प्रे एक प्रकार का स्टाइलिंग प्रोडक्ट है, जो बालों को एक जगह स्टिक कर के रखता है यानी अगर आप कोईर् खास तरह का हेयरस्टाइल अपना रही हैं तो हेयर स्प्रे की मदद से इसे काफी समय तक वैसे का वैसा रख सकती हैं. हेयर स्प्रे छोटेछोटे बाल जो उभरे हुए दिखाई देने के कारण लुक को खराब करने का काम करते हैं, को अपनी जगह टिका कर हेयरस्टाइल को परफैक्ट बनाता है. जहां लो होल्ड स्प्रे स्ट्रेट हेयरस्टाइल पर अच्छा वर्क करता है वहीं मीडियम होल्ड स्प्रे वे हेयरस्टाइल्स, जिन में हाफ ऊपर और हाफ नीचे स्टाइल बना होता है उन पर और वैडिंग वगैरह में बनाए जाने वाले हेयरस्टाइल में स्ट्रौंग स्प्रे अच्छा रिजल्ट देता है.

ये भी पढ़ें- Valentine’s से पहले न करें ये 7 गलतियां, नहीं तो हो सकते हैं मुंहासे

वेवी, ड्राई और शौर्ट लैंथ हेयर में जब भी कोई स्टाइल कैरी किया जाता है, तो उस के तुरंत बाद हेयर स्प्रे उपयोग में लाया जाता है. इस से स्टाइल सैट रहता है. बालों को प्राकृतिक लुक व चमक देने के लिए ब्लो ड्राई के बाद हेयरब्रश पर हेयर स्प्रे डाल कर बालों में जड़ों से ले कर सिरे तक ब्रश किया जाता है.

अकसर बालों का जूड़ा बनाने के लिए बौबी पिंस की जगह कस कर स्पिन पिंस बांधी जाती है. या एक ही जगह बालों को जमा कर रखने के लिए बालों के वेवी किनारों को नीचे रख कर बौबी पिंस का प्रयोग किया जाता है. पिंस पर स्प्रे का प्रयोग कर के उन्हें ज्यादा देर के लिए बालों पर लगाए रख सकती हैं.

अगर आप ने स्ट्रेट हेयर पर कर्ल स्टाइल किया है, तो वह लंबे समय तक टिका नहीं रहता है. ऐसे में बालों को कर्ल, रोल करने के बाद उन पर हेयर स्प्रे किया जाता है. इस से कर्ल सिक्योर हो जाते हैं. अगर कर्ली हेयर रूखे व बेजान से लगते हैं, तो उन्हें शाइनी बनाने के लिए उन पर ग्लिसरीनयुक्त हेयर स्प्रे भी लगाया जाता है. इस स्प्रे को घर पर भी बनाया जा सकता है. इस के लिए समान मात्रा में पानी और ग्लिसरीन मिला लें. फिर इसे अच्छी तरह शेक कर के इस में कुछ बूंदें हेयर औयल की डाल दें. इस ग्लिसरीन के स्प्रे को गीले बालों पर छिड़का जाता है. स्प्रे का यूज हेयरस्टाइल बनाने से पहले या बाद में दोनों तरह से किया जा सकता है.

आप अपने पतले और हलके बालों को बाउंसी लुक देने के लिए भी हेयर स्प्रे का यूज कर सकती हैं. इस से बालों का वौल्यूम बढ़ता है. उन की जड़ों व अंदर की तरफ हेयर स्प्रे करने से वे और भी खूबसूरत व घने दिखते हैं.

2. जैल

आजकल कोईर् भी महिला हमेशा एकजैसा लुक रखना पसंद नहीं करती है. इसी कारण हेयर जैल का क्रेज बढ़ा है. इस का यूज आप जैसा स्टाइल चाहती हैं उस स्टाइल को लौंग टाइम तक स्टे रखने के लिए किया जाता है और यह डिपैंड करता है जैल की क्वालिटी पर कि उस में मीडियम होल्ड करने की क्षमता है या फिर स्ट्रौंग होल्ड करने की. अगर आप हेयर जैल का अच्छा रिजल्ट चाहती हैं, तो सब से पहले बालों को टौवेल से अच्छी तरह सुखाने के बाद दोनों हाथों में जैल ले कर बालों में अप्लाई करें. जैल को स्कैल्प पर न लगाएं, क्योंकि इस से जड़ें कमजोर होती हैं और ड्राईनैस की समस्या भी पैदा होती है. जैल छोटे बालों के लिए बैस्ट होता है.

ये भी पढ़ें- Valentine’s Special: प्यार के इन खास दिनों में दिखें खिली-खिली

3. मूस

हेयर मूस हेयरस्टाइल को हलके से होल्ड करता है, जिस से बाल बिलकुल नैचुरल लुक देते हैं. मूस एक प्रकार से शेविंग क्रीम के  झाग जैसा दिखने और हेयर सैटिंग में इस्तेमाल होने वाला पदार्थ होता है. इसे बालों में अच्छी तरह लगाने के लिए इस की थोड़ी मात्रा को कंघी रख कर पूरे बालों में लगा दें. बालों पर लगने के बाद यह पानी जैसा दिखाई देने लगता है.

-भारती तनेजा

डाइरैक्टर औफ ऐल्पस ब्यूटी क्लीनिक ऐंड ऐकैडमी

Tags:
COMMENT