चेहरे पर पिंपल होना आम बात है, लेकिन चेहरे पर हमेशा पिंपल और उसके दाग धब्बे का बने रहना कोई आम बात नहीं है. इसके लिए आप खुद जिम्मेदार हो सकती हैं. पिंपल या एक्ने होने पर हम अक्सर अपनी त्वचा या फिर अपनी डाइट को कोसती हैं. लेकिन एक्ने होने के पीछे केवल यही दो समस्याएं नहीं हैं बल्कि इसके पीछे कई अजीबो गरीब चीजें जिम्मेदार हैं, जिनके बारे में हम आज आपको बताएंगे. यहां जानिए क्‍या है वो 6 कारण जिनकी वजह से आपके चेहरे पर पिंपल होते हैं.

मोबाइल फोन

क्या आप घंटो तक अपने दोस्तों से फोन पर चिपके रहते हैं? और क्या आपको जरा सा भी एहसास है कि लंबे समय तक फोन को अपनी त्वचा से चिपकाए रखने से तेल निकलता है, जो फोन में पनप रहे बैक्टीरिया के संपर्क में आ के त्वचा पर जम जाते हैं और इन्हीं से पैदा होते हैं एक्ने. इसलिये फोन को प्रयोग करने के बाद टिशू पेपर से अपना फेस पोछना कभी ना भूलें.

ये भी पढ़ें- इन 5 टिप्स को अपनाकर रखें स्किन पोर्स का ख्याल

हेयर स्टाइलिंग

ज्यादातर हेयर प्रोडक्ट गाढे और तैलिय होते हैं. इसलिये जब हम सो रहे होते हैं, तब यह हमारी त्वचा के सम्पर्क में आ जाते हैं और स्किन के पोर्स को ब्लौक कर देते हैं. यह इसी तरह होता है जैसे किसी ने त्वचा पर तेल लगा दिया हो. इसलिये हमेशा औयल फ्री हेयर प्रोडक्ट का ही प्रयोग करना चाहिये. साथ ही एक्ने पैदा करने में हेयर स्टाइल का भी काफी रोल होता है. लंबे बाल जो मुंह को छूते हों, वह स्किन के पोर्स को ब्लौक कर देते हैं.

हाथों से चेहरा रगड़ना

यह एक आम चीज है जो लगभग हर दूसरा इंसान करता है. हमारे हाथ गंदगी और कीटाणुओं से भरे हुए होते हैं. जब भी हम अपनी हथेलियों को चेहरे पर रखते हैं तो कीटाणु का हमला सीधे हमारी स्किन पोर्स पर होता है. जिससे पिंपल जैसी समस्या पैदा हो जाती है.

हार्ड वाटर

जी हां, आपको यह जानकर थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन पानी भी पिंपल पैदा करने के लिये बहुत हद तक जिम्मेदार होता है. अगर आप हार्ड वाटर का प्रयोग कर रहे हैं, तो वह चेहरे पर कैमिकल रेसीड़यू छोड़ देता है जिससे पिंपल बनने लगता है.

टूथपेस्ट

कई लोगों को ध्यान ही नहीं होता है कि उनके मुंह से टूथब्रश करते वक्‍त झाग निकलता रहता है. कई टूथपेस्ट में फलोराइड होता है, जो एक्ने पैदा करता है. इसके अलावा सोडियम लौरियल सल्फेट भी स्किन में जलन पैदा करता है.

ये भी पढ़ें- झुर्रियों से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

यात्रा

क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि हमेश यात्रा करने के ही बाद हमारे चेहरे पर एक्ने क्यों आते हैं. दरअसल यह मौसम, पानी और खाने के बदलाव की वजह से होता है. अगर आप फ्लाइट द्वारा यात्रा कर रहीं हैं तो आप की त्वचा बहुत ही कम आर्द्र वातावरण के संपर्क में आती है. जिससे आयल ग्रंथी से ज्यादा तेल निकलता है और यह समस्या पैदा हो जाती है.

ये भी पढ़ें- मैंगो हेयर पैक: बाल होंगे हेल्दी

Tags:
COMMENT