छोटे पर्दे की प्रसिद्द शो ‘शांति’ से एक्टिंग कैरियर की शुरुआत करने वाली एक्ट्रेस मंदिरा बेदी से कोई अपरिचित नहीं. एक्टिंग के अलावा उसने एंकरिंग और आज एक फैशन डिज़ाइनर भी है. एक्टिंग हमेशा उसके लिए पैशन रहा है, इसलिए शादी के बाद माँ बनने के बाद भी उसने एक्टिंग को नहीं छोड़ा. उसे हर नया काम और एक्टिंग में चुनौती पसंद है. फिटनेस को वह अपने जीवन में हमेशा शामिल करती है. इतना ही नहीं वह अपनी शादीशुदा जिंदगी को भी अच्छी तरह से जी रही है. मंदिरा मैक्स प्लेयर पर आने वाली रियलिटी शो ‘शादी फिट’ को होस्ट कर रही है. इसे लेकर वह बहुत खुश है, आइये जाने, क्या कहती है मंदिरा बेदी अपनी सफलतम वैवाहिक जीवन के बारें में. पेश है कुछ अंश.

सवाल-इस शो को करने की खास वजह क्या है?

ये एक रिलेशनशिप पर आधारित रियलिटी शो है, जिसमें 4 जोड़ियाँ अपने संबंधो को एक स्तर पर ले जाना चाहते है और कैसे वे अपने आपको शादी के लिए तैयार कर रहे है. ये एक टास्क के द्वारा परखा जायेगा और ये कांसेप्ट मुझे अच्छा लगा.

ये भी पढ़ें- पार्थ से ब्रेकअप के बाद इस एक्टर के साथ दिखीं एरिका फर्नांडीस, देखें फोटोज

सवाल-आज रिश्तों के माइने बदल चुके है, रिश्तों को लेकर जो बौन्डिंग पहले होती थी वह अब नहीं है, जिससे वे जल्दी टूट जाया करती है, आपकी सोच इस बारें में क्या है?

कोई भी इंसान अगर ये कहे कि उसकी शादीशुदा जिंदगी बहुत अच्छी चल रही है, तो वह झूठ बोल रहे है, क्योंकि विवाह को निभाना आसान नहीं होता. हर शादी में मेहनत और एफर्ट लगता है. एक दूसरे से संवाद बनाने पड़ते है, जो सबसे अधिक जरुरी है. मैं अपने 20 साल की शादी के बारें में इतना कहना चाहती हूं कि मेरे पति के साथ भी बहुत सारे झगडे हुए है, ये उस समय हुए जब हमारे बीच कम्युनिकेशन अच्छी नहीं थी. ये जब तक पति पत्नी के बीच अच्छी तरह से नहीं होगा आपका वैवाहिक जीवन अच्छा नहीं हो सकता. जब एक दूसरे के संवाद में कमी आती है, तो रिश्ते टूटते है. यहाँ इस शो में मैंने अपनी शादी की हर पहलू को कपल्स के साथ शेयर किये है. हालांकि ये कहना और लागू करने में कई बार बहुत मुश्किलें आती है, पर इसके अलावा रिश्ते को आगे ले जाने के लिए और कोई रास्ता नहीं होता.

सवाल- आज लड़के हो या लड़कियां सभी आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर है, ऐसे में ईगो उनके सामने आता है और रिश्ते चल नहीं पाते, ऐसे में आपके हिसाब से क्या करना जरुरी होता है?

मेरे और मेरे पति के बीच में कई बार ईगो सामने आई, ऐसे में दोनों को इच्छा होनी चाहिए कि ये रिश्ता चले. ईगो बार-बार हर परिस्थिति में आता है, लेकिन असली उद्देश्य अलग होना नहीं, बल्कि साथ रहना है. इच्छा है, तो फाइट होने के बाद भी साथ रहने की कोशिश अवश्य करेंगे और यही स्वस्थ शादी का राज है.

सवाल- आज की जेनरेशन अरेंज मैरिज से अधिक लव मैरिज पर विश्वास करती है, आप इस बारें में क्या सोच रखती है?

ये बताना थोडा मुश्किल है, पर इतना जरुर कहना चाहती हूं कि अगर आप किसी भी रिलेशनशिप में जा रहे है, तो उसमें अनुकूलता होनी चाहिए, क्योंकि कई बार अरेंज मैरिज भी टूट जाते है तो कई बार लव मैरिज भी, ऐसे में एक दूसरे को समझकर उसके अनुसार चलने की जरुरत पति पत्नी दोनों को होती है. ये एक टीम वर्क की तरह होता है. ऐसा न होने पर रिश्ता टिक नहीं सकता.

ये भी पढ़ें- आखिर खुद की सोच को क्यों ओल्ड फैशन मानती हैं ‘मरजावां’ एक्ट्रेस, जानें क्या वजह

सवाल-आप फैशन डिज़ाइनर के रूप में क्या कर रही है?

मेरा एक स्टोर है जिसमें मैं साड़ी और गारमेंट्स की डिजाईन करती हूं. मैंने इसे प्लान बी के तहत शुरू किया था, क्योंकि एंटरटेनमेंट का प्लान अधिक दिनों तक नहीं चलता, पर मैं खुश हूं कि यह अभी तक चल रहा है. साल में दो बार मैं कलेक्शन लौंच करती हूं. अलग-अलग तरह की साड़ियाँ, जिसमें शिफोन,सिल्क आदि है, जिसे किसी अवसर पर पहना जा सकता है.

सवाल-आगे की योजनायें क्या है?

मैं एक तमिल, तेलगू फिल्म और एक वेब सीरीज कर रही हूं.

सवाल- इंडस्ट्री में आये बदलाव को कैसे देखती है?

वेब सीरीज की दुनिया आज बहुत बढ़ी है, जिसे लोग पसंद कर रहे है. इसे आप कभी भी कही भी देख सकते है. टीवी शो की तरह समय और दिन का इंतज़ार नहीं करना पड़ता.जेनरेशन की यही डिमांड है. इसलिए ये इतना फलफूल रहा है. मैं दूरदर्शन, स्टार और जी टीवी की दुनिया से यहाँ तक पहुंची हूं. अभी चैनल भी बहुत बढ़ गए है. सिनेमा भी बहुत बदल गया है. आज केवल हीरो हिरोइन ही नहीं, हर चरित्र अभिनेता भी लाइम लाइट में आ गया है. अच्छे स्वभाव और एक्टिंग को जानने वाले हर कलाकार को आज काम मिलता है.

सवाल- क्या कुछ मलाल अभी रह गया है?

हालांकि मैंने बहुत काम किया है और अभी भी कर रही हूं, लेकिन मुझे किसी की बायोपिक करने की इच्छा है.

सवाल- आपकी फिटनेस का राज क्या है?

फिटनेस की कोई राज नहीं है. हर रोज सुबह उठकर वर्कआउट करती हूं. मैं एक 100 डे चैलेंज कर रही हूं और आज मैं 96 पर हूं. मैंने एक दिन भी व्यायाम मिस नहीं किया है. ये राज नहीं मेहनत है. मैरिज, लाइफ और फिटनेस को हमेशा सामंजस्य के साथ आगे ले जाना चाहिए.

सवाल-गृहशोभा की महिलाओं के लिए क्या संदेश देना चाहती है?

शादी के पहले और शादी के बाद भी अपने आप से प्यार करना कभी भी न भूले. अपनी सेहत पर ध्यान दें, नियमित व्यायाम करें, ताकि परिवार की अच्छी तरह देखभाल कर सकें.

ये भी पढ़ें- रोमांटिक वेकेशन पर निकले करण मेहरा, बिकिनी में नजर आईं वाइफ निशा

Tags:
COMMENT