खूबसूरत ,शोख रीम समीर शेख टीवी सीरियल्स और विज्ञापनों में 6 साल की उम्र से अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाती आ रही है. राजस्थान में जन्मी 17 साल की रीम फिलहाल ज़ी टीवी के शो ‘तुझ से है राबता’ में मुख्य किरदार निभा रही है. कल्याणी के रूप में एक चुलबुली मगर समझदार लड़की के रूप में रीम को काफी पसंद किया जा रहा है.

रीम रियल लाइफ में कैसी हैं, पूछने पर वह बताती हैं ‘कल्याणी और रीम में समानता यह है कि दोनों ही अपने मांबाप से बहुत प्यार करती हैं  और परिवार के लिए कुछ भी कर सकती है. दोनों सिर्फ अच्छा करना चाहती हैं. वे किसी को भी  दुखी नहीं देखना चाहती. जहाँ तक बात अंतर की है तो कल्याणी बहुत जल्दी हाईपर हो जाती है मगर रीम बिल्कुल भी हाईपर नहीं होती. कैसी भी परिस्थिति आए वह सोचसमझ कर उस का सामना करती है और रास्ता निकालती है.’

रीम को सब से पहला ब्रेक मिला जब 6 साल की उम्र में इमेजिन टीवी के धारावाहिक ‘देवी… नीर भरे तेरे नैना’ में मुख्य किरदार निभाने के लिए चुना गया. इस  भूमिका के लिए उन्हें 2010  में न्यू टैलेंट पुरस्कार भी मिला.  तब से उन्होंने कई टीवी धारावाहिकों में अभिनय किया है. चक्रवर्तीं अशोक सम्राट में कौरवकी के रूप में वह काफी लोकप्रिय हुई. वह 100 से अधिक टीवी विज्ञापनों में भी दिखाई दे चुकी है. उस की पहली फ़िल्म ‘गुल मक्का’  सब से कम उम्र की नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफज़ई की बायोपिक है.

ये भी पढ़ें- अलादीन फिल्म रिव्यू: दर्शकों पर भी चला ‘जिनी’ का जादू

रीम अपने बारे में बताते हुए कहती है, ‘हम लोग राजस्थान के रहने वाले हैं. मैं बचपन से मुंबई में पलीबढ़ी हूं इस लिए मुंबई के साथ मेरा स्पेशल कनेक्ट है. पापा का एक छोटा सा बिजनेस है. मम्मी हाउसवाइफ है.’ पेश है उससे की गई बातचीत के मुख्य अंश;

सबसे पहले तो आप अपने नाम का अर्थ बताइए?

यह एक अरेबिक नाम है. मेरे पापा सऊदी में पढ़ते थे इसलिए शायद उन्हें यह नाम पसंद आया. इस का मतलब होता है व्हाइट कजेल जो डियर फॅमिली का एक हिस्सा है.

कोई रोल जो आप करना चाहती हैं/ आप का ड्रीम रोल?

‘बेहद’ सीरियल में जेनिफर विगेट ने जो रोल किया था मैं वैसा रोल करना चाहती हूं. माया के रूप में वह एक अलग मार्क छोड़ कर गई हैं. वैसा रोल मिल जाए तो मैं  पागल हो जाऊं.

आप की नजर में कौन्फिडेंस क्या है?

कौफिडेंस यानी अपनी जिंदगी के हर स्टेप/हर बात पर कौन्फिडेंट रहना. जैसे मैं ने अपने कैरियर पर जितना ध्यान दिया है पढ़ाई पर कभी नहीं दिया क्यों कि मैं अपने कैरियर को ले कर कौन्फिडेंट थी .

आप का फैशन फंडा क्या है?

कंफर्टेबल येट क्लासी

ये भी पढ़ें- Cannes के बाद बौयफ्रैंड संग वेकेशन पर हिना खान, देखें फोटोज

महिलाओं के प्रति हो रहे अपराधों के संदर्भ में क्या कहेंगी ?

किसी को इतनी ढील न दे कि कोई भी इंसान कमजोर लड़की समझ कर आप का मिसयूज कर सके. खुद को इतना मजबूत दिखाएं कि किसी की हिम्मत ही न हो कि वह आप को घूर कर भी देखे. जो व्यक्ति मीटू जैसी हरकत करते है वे बहुत वाहियात होते हैं. जस्ट स्पीक अप. खुद को इतना मजबूत दिखाएं कि किसी की हिम्मत ही न हो ऐसी बकवास करने की.

चाइल्ड आर्टिस्ट को किस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है ?

लोगों को लगता है कि एक्टिंग में ज्यादा समय देने की वजह से बच्चे की पढ़ाई खराब हो रही है. मगर हकीकत तो यह है कि यदि बच्चा एक्टिंग में अच्छा है तो उस पर पढ़ाई का ज्यादा प्रेशर बनाना ही नहीं चाहिए.

तुझ से है राबता’ में आप शादी-शुदा लड़की का रोल निभा रही हैं.  इस सन्दर्भ में क्या कहेंगी?

लोगों ने कल्याणी और मलहार को बहुत अच्छे से वेलकम किया है. मैं शो में 18 साल की लड़की की भूमिका निभा रही हूं. शो की कहानी ही ऐसी है कि परिस्थिति वश उसे जल्दी शादी करनी पड़ी. शो में भी कल्याणी एक बच्ची की तरह ही बिहेव करती है.

आपको जीवन में कितना संघर्ष करना पड़ा ?

मुझे ज्यादा संघर्ष नहीं करना पड़ा.  हमेशा अपने पैरंट्स का पूरा सपोर्ट मिला.  पहला ब्रेक देवी-

ये भी पढ़ें- पापा बनने वाले हैं कपिल शर्मा, 6 महीने पहले हुई थी शादी

नीर भरे नैना  ‘ में मिला.  इस के लिए मैं ने पोर्टफोलियो वगैरह बनवाये. ऑडिशंस दिये. वहीं से जर्नी शुरू हुई. एक कठिनाई आई थी जब मेरा वेट काफी अधिक था. वेट अधिक होने की वजह से मुझे कई रोल्स में रिजेक्शन मिला. में एक फूडी फैमिली से बिलोंग करती हूं.  सो वेट लूज करने की मेरी जर्नी काफी संघर्षपूर्ण रही.

Tags:
COMMENT