लोगों को इमली, आम पापड़ जैसी चीजें अच्छी लगती हैं, लेकिन मार्केट से खरीदने में उतनी ही डर रहता है कि कहीं तबियत पर इससे कोई फर्क तो नही पड़ेगा. मार्केट से आप पापड़ खरीदते हैं और आपको ये बहुत पसंद है तो आज हम आपको घर पर आपका मनपसंद आम पापड़ बनाने की रेसिपी बताएंगे.

हमें चाहिए

1 किलो (पके हुए) आम

1/4 कप शक्‍कर

5-6 नग (इच्‍छानुसार) काली मिर्च

सत्तू मिंट शरबत

4 नग छोटी इलाइची

1/2 छोटा चम्मच काला नमक

1/2 छोटा चम्मच घी

बनाने का तरीका

सबसे पहले आम को धो कर छील लें और गूदे को काट कर एक बाउल में निकाल लें.

साथ ही काली मिर्च और इलायची को अलग-अलग बारीक पीस लें. इसके बाद आम के टुकड़े और शक्‍कर को मिक्‍सर में डालें और बारीक पीस लें.

एक फ्राई पैन आम का घोल डाल कर गैस पर रखें और मीडियम आंच पर पकायें. साथ ही काली मिर्च का पाउडर, छोटी इलायची का पाउडर और काला नमक भी मिला दें.

आम के रस में उबाल आने पर उसे चम्‍मच से चलाएं और लगभग 10 मिनट तक या गूदा गाढ़ा होने तक पकाएं. इसके बाद गैस बंद कर दें.

अब एक समतल प्‍लेट में घी लगाकर उसे चिकना कर लें. इसके बाद आम का घोल प्‍लेट में डालें और उसे चम्‍मच की मदद से बराबर फैल दें.

टेस्टी और हेल्दी इंडियन स्वीट है शकरपारा

अब प्लेट को धूप में सुखने के लिए रख दें. धूप तेज होने पर आम पापड़ आमतौर से एक दिन में सूख जाता है. अगर पापड़ एक दिन में न सूखे, तो धूप जाने के बाद आम की प्‍लेट को ढक कर किचन में रख दें और अगले दिन फिर से धूप में रख दें.

सूखे हुए आम के पापड को प्‍लेट से निकाल लें (पूरी तरह से सूख जाने के बाद पापड़ आसानी से निकल जाता है) और चाकू से उसे मनचाहे शेप में काट लें. चाहें तो इसे तुरंत इस्‍तेमाल करें या फिर कांच के सूखे जार में रखकर एक महीने तक इस्‍तेमाल करें.

Tags:
COMMENT