अक्सर सुबह का नाश्ता लोग हेल्दी बनाना और खाना पसंद करते है, जिसके लिए वह जल्दी में कार्नफ्लेक्स का ही नाश्ता करते हैं. लेकिन कार्नफ्लेक्स से आपका पेट नही भरता और न ही वह आपके टेस्ट के अनुसार होता है. इसीलिए आज हम आपको मक्के के पराठे की रेसिपी के बारे में बताएंगे. जिससे आपका नाश्ता हेल्दी और टेस्टी होगा.

हमें चाहिए…

1 कप (150 ग्राम) मक्का आटा

1 कप (150 ग्राम) गेहूं का आटा

1-2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)हरा धनिया

यह भी पढ़ें- हेल्दी और टेस्टी फ्रूट कस्टर्ड से बनाएं दिन मजेदार

2-3 टेबल स्पून घी

1 (बारीक कटी हुई) हरी मिर्च

½ छोटी चम्मच जीरा

¾ छोटी चम्मच या स्वादानुसार नमक

1-2 छोटी चम्मच तेल

बनाने का तरीका

– मक्का आटे को प्याले में निकाल लीजिए साथ में इसमें गेहूं का आटा, 3/4 छोटी चम्मच नमक, 1/2 छोटी चम्मच जीरा, 1 हरी मिर्च बारीक कटी हुई, बारीक कटा हरा धनिया,  1-2 छोटी चम्मच तेल डाल दीजिए. सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करते हुए मिलाएं.

-आटे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए नरम आटा गूंथ लीजिए. इतना आटा गूंथने के लिए 1 कप पानी का उपयोग हुआ है. गूंथे हुये आटे को ढककर 15-20 मिनिट के लिये रखिये, आटा सैट हो जायेगा.

यह भी पढ़ें– गरमी में इन टिप्स से घर पर बनाएं मैंगो आइस्क्रीम

-20 मिनिट बाद आटे के सैट होने पर, हाथ पर थोड़ा सा घी लगाकर आटे को मसल लीजिए. गुंथे हुये आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये और गोल लोई बना लीजिये (लोई को आप अपनी पसंद अनुसार छोटा या बड़ा जैसे चाहें बना सकते हैं).

-लोई को सूखे आटे में लपेटकर पतला परांठा बेल लीजिये, बेले हुये परांठे पर  थोड़ा सा घी लगाकर चारों और फैला दीजिए. अब इस पर थोड़ा सा सूखा आटा डालकर इसे भी चारों ओर फैला दीजिए.

-चपाती को पतले-पतले स्टैप्स में काट लीजिए. स्टैप्स को उठाकर एक के ऊपर एक करके रखते जाएं. अब इसे रोल करके लोई जैसा बना लीजिए. अब इसे सूखे आटे में लपेट कर गोल हल्का सा मोटा बेल कर तैयार कर लीजिए.

यह भी पढ़ें- गरमियों में बनाएं चटपटा और टेस्टी आम पन्ना

-परांठा सिकने के लिए तवे को गरम कीजिये. थोड़ा घी डालकर चारों और फैलाइये. परांठे को तवे पर डालिये, परांठे को  मीडियम आंच पर सिकने दीजिए. परांठे के ऊपर की सतह का कलर डार्क होने पर परांठे को पलट दीजिये, और निचली सतह सिकने पर परांठे की ऊपर की सतह पर घी डालकर परांठे के ऊपर फैलाइये.

-परांठे को पलटिये और दूसरी सतह पर भी घी डालकर फैलाइये. परांठे को दोनों ओर से ब्राउन चित्त्ती आने तक सेकिये. सिका परांठा तवे से उतारकर प्लेट पर रखिये. सारे परांठे इसी प्रकार सेक कर तैयार कर लीजिए. इतने आटे से 4 परांठे बनकर तैयार हो जाते हैं. गरमा गरम मक्का परांठा बनकर तैयार है. परांठे को चटनी, अचार, दही या अपनी मनपसंद सब्जी के साथ परोसिये और खाइये.

edited by-rosy

Tags:
COMMENT