दोस्तों गर्मियों का मौसम आ गया है. यह वह मौसम है जब आपका खाने का कम और पीने का ज्यादा मन करता है. दोस्तों इस मौसम के शुरू होते ही हर घरों में शिकंजी का सेवन कई गुना बढ़ जाता है . गर्मी से राहत पाने का healthy ऑप्शन है शिकंजी.

न्यूट्रिशनिस्ट एक्सपर्ट नेहा चांदना का कहना है इस नैचुरल ड्रिंक को पीने से न सिर्फ आपको एनर्जी मिलती है बल्कि और भी मिलते हैं फायदे. शिंकजी को आप दिन में कभी भी ले सकते हैं लेकिन डाइबिटीज़ के मरीज़ इसको बिना चीनीं के लें तो बेहतर होगा.

दोस्तों आपने शिकंजी तो बहुत पी होगी पर क्या कभी आपने जलजीरा शिकंजी का स्वाद चखा है .दोस्तों ये स्वादिष्ट होने के साथ साथ बहुत फायदेमंद भी होती है. इसके फायदे जानकार आप हैरान रह जायेंगे.

1-शिकंजी हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरी करता है और शरीर को हाइड्रेटेड रखता है . शिकंजी बॉडी इम्युनिटी बढ़ाती है जिससे सर्दी ज़ुकाम और विभिन्न इंफेक्शन नहीं होते.
2- शिकंजी में पोटाशियम रहता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता करता है. इसलिए अपने डायट में शिकंजी को शामिल करना न भूलें.
3- शिकंजी के नियमित सेवन से कैंसर जैसे घातक बीमारियों से भी बचा जा सकता है,ये डीएनए मे होने वाले परिवर्तन को रोकता है जिससे कैंसर होने का खतरा टल जाता है.

ये  भी पढ़ें- Summer special: घर पर बनाएं चटपटी और कुरकुरी पानी पूरी

4- हमारे शरीर में हर कोशिका को ऊर्जा की आवश्यकता होती है फिर चाहे वह हमारा मष्तिष्क हो या फेफड़े .शिकंजी हमारे मेटाबोलिज्म को बढ़ा देता है जिससे शरीर की कोशिकाओं में लंबे समय तक ऊर्जा का संचार होता रहता है और इनके कार्य करने की क्षमता बढ़ जाती है.
5- शिकंजी नियमित पीने से पेट में जलन ,खुलकर भूख न लगना ,पेटदर्द ,सीने में जलन की समस्या से छुटकारा मिलता है .
6-जलजीरा जहां पाचन और डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करता है वहीं इसके साथ ही साथ यह मोटापा भी घटाता है. जलजीरा एक लो कैलोरी ड्रिंक है. जो आपके शरीर को डिटॉक्स करने में भी मददगार है.
7-दोस्तों जलजीरा आपकी त्वचा के लिए भी काफी अच्छा होता है. असल में जलजीरा में आमचूर का इस्तेमाल होता है, जिसमें विटामिन सी काफी मात्रा में होता है.
8- जलजीरा पीने से कब्ज या पेट से जुड़ी समस्याओं को काफी हद तक दूर किया जा सकता है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT