परांठे, पूरी या खस्ता रोटी बनाने का आटा गूंधें तो

2 कप आटे में 1 छोटा चम्मच नमक और 1 कप मलाई वाला दूध मिला लें. परांठे, पूरियां, रोटियां खस्ता बनेंगी. दूध की जगह भी ताजा गाढ़े दही का भी प्रयोग कर सकती हैं.

पूरियां फूलीफूली बनें इस के लिए

2 कप आटे में 1/4 कप बारीक सूजी मिला लें.

स्टफ्ड आलू या मूली के परांठे ज्यादा जायकेदार बनाने हों तो

भरावन में थोड़ा सा भुने चनों का पाउडर और 1 छोटा चम्मच कसूरी मेथी हाथ से क्रश कर मिला दें. परांठों में बढि़या स्वाद आएगा.

– कढ़ी के लिए बेसन पकाते समय थोड़ी सी कच्ची हींग और 1 छोटा चम्मच कौर्नफ्लोर पानी में घोल कर    मिला दें. कढ़ी पकने के बाद उस में हींग, राई, जीरे, करीपत्ते, साबूत लालमिर्च और लालमिर्च पाउडर का    तड़का लगा दें. कढ़ी स्वादिष्ठ लगेगी.

– बाजरे या मक्की की रोटी अथवा परांठे बनाने के लिए आटे में थोड़ा सा मट्ठा मिला कर गूंधें. रोटी या     परांठे स्वादिष्ठ लगेंगे.

– चावल की खीर बनाने के लिए एकचौथाई कप चावल में 1 लिटर फुलक्रीम मिल्क का प्रयोग करें. साथ  ही   इस में काजू और बादाम का पाउडर भी मिला दें. चीनी की जगह बताशे या मिश्री अथवा खजूर का गुड़ डालें. खीर बहुत ही स्वादिष्ठ बनेगी.

– कढ़ी के पकौड़े सख्त न बनें इस के लिए मोटे बेसन का प्रयोग करें और इतना फेंटें कि पकौड़ों वाला    बेसन  पानी में तैरने लगे.

– अगर कढ़ी का दही खट्टा नहीं है तो थोड़ा सा अमचूर पाउडर पानी में घोल कर कढ़ी पकने के बाद मिला    दें.  कढ़ी में खट्टापन आ जाएगा.

– रायता बाजार जैसा क्रीमी बनाना हो तो 1 कप दही में 2 बड़े चम्मच क्रीम मिला दें.

– अरहर व धुली मंगी दाल को पकाने से पहले धीमी आंच पर 4-5 मिनट भून लें. ठंडा होने पर पानी से धो     कर भिगोएं और फिर पकाएं. दाल स्वादिष्ठ बनेगी.

– अरहर की 1 कप भुनी दाल में 1 बड़ा चम्मच चने की दाल मिला कर पकाएं. दाल और भी स्वादिष्ठ     लगेगी.

– धनिए व पुदीने की चटनी बना रही हैं तो 1 कप चटनी में 2 बड़े चम्मच आलू भुजिया या भुनी मूंगफली     मिला कर एक बार पुन: पीस लें. चटनी स्वादिष्ठ व चटपटी लगेगी.

– बिना प्याज के पनीर की सब्जी या पालक पनीर बनाएं तो उस में 1 बड़ा चम्मच काजू पाउडर मिला दें.     सब्जी की ग्रेवी क्रीमी हो जाएगी.

Tags:
COMMENT