चीन से निकला कोरोना वायरस अब दुनिया के कोने-कोने में पहुंच गया है. हाल ही में दिल्ली में भी इस खतरनाक वायरस के दो मरीज पाए गए है. अब तक इस खतरनाक वायरस से लगभग 3000 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 90 हजार लोग अभी भी इस वायरस से जूझ रहे हैं. वहीं अब दिल्ली में इसके दो नए मामले आने के बाद अब मरीजों की संख्या 18 हो गई है, जिसके चलते भारतीय सरकार हाई अलर्ट पर है. आइए आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला और कैसे बचें इस जानलेवा वायरस से....

भारत में कोरोना वायरस के दो मामले आए थे सामने

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के दो मामलों की पुष्टि करते हुए बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति दिल्ली में तो दूसरा तेलंगाना में पाया गया है. दिल्ली के जिस व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है वह हाल ही में इटली से आया है, जबकि तेलंगाना में  संक्रमित व्यकित दुबई की यात्रा से लौटा है. वहीं मामले के सामने आने के बाद केंद्र और दिल्ली सरकार अलर्ट हो गई है. 6 मरीजों को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं, इटली से आए 21 लोगों को दिल्ली के ITBP आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है. इनमें से 15 के टेस्ट पॉजिटिव पाए गए हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस से चीन में आपातकाल, क्या सच में चीन में 14 हजार शव जलाए

सावधानियां बरतनी है जरूरी

किसी भी देश के पास कोरोना वायरस का अभी तक इलाज मौजूद नहीं है. ऐसे में सरकार का कहना है कि इस वायरस से बचने के लिए सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए. इस वायरस से बचने के लिए दिन में नियमित तौर पर अच्छे सैनेटाइजर से धोएं. दूसरी चीज जिन लोगों को खांसी या जुकाम जैसी प्रौबल्म है, उनसे खासकर दूरी बनाकर चलें. तीसरी चीज गंदे हाथों को नाक, मुंह और आंखों में लगाने से बचें. चौथी चीज छींकते वक्त टिशू का इस्तेमाल करें. पांचवी चीज बुखार, खांसी-जुकाम और कोल्ड की प्रौब्लम का सही ढंग से इलाज कराएं. छठी चीज आजकल स्मार्ट फोन सबकी जरूरत है इसलिए ये चीज हमारे पास 24 घंटे रहती है. इसीलिए कोशिश करें कि फोन से दूर रहे या फिर फोन की स्क्रीन को साफ करें.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT