अंडा प्रोटीन का प्रमुख स्रोत होता है. इसके सफेद हिस्से में प्रोटीन और एलबुमिन की प्रचूर मात्रा होती है है. त्वचा संबंधी कई समस्याओं में ये बेहद कारगर होता है. आपको बता दें कि एलबुमिन वही तत्व है जिससे स्किन टोनिंग की जाती है. इस गुण के कारण झुर्रियों की समस्या कम होती है.

सूरज की रोशनी, प्रदूषण, स्मोकिंग, एल्कोहल, मोटापा, खानपान की आदतें, कैमिकल भरे स्किन प्रोडक्ट, डिहाइड्रेशन की वजह से त्वचा का इलैसटिन और कोलेजन नष्ट हो जाता है. इससे त्वचा पर पिंपल्स, झुर्रियां और उम्र के निशान नजर आने लगते हैं. आपको बता दें कि अंडे के सफेद हिस्से का फेस मास्क बना कर इस्तेमाल करने से स्किन टाइट होती है. यह त्वचा का सारा तेल सोक लेता है. इसके अलावा इसके विटामिन्स और मिनरल्स त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

इस खबर में हम आपको बताएंगे कि अंडा हमारी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है.

औयली स्किन के लिए शानदार

औयली स्किन में मुहांसो और एक्ने की समस्या बेहद आम है. एग व्हाइट इस परेशानी में भी काफी कारगर है. इससे आपकी त्वचा में मौजूद अतिरिक्त तेल बाहर हो जाता है. मास्क लगाने से पहले चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. इसके बाद चेहरे पर मास्क लगाएं. मास्क सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. नियमित तौर पर ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको अंतर महसूस होगा.

स्किन टाइटनिंग

अंडे के सफेद हिस्से में ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा के पोरों को छोटा कर त्वचा को टाइट करते हैं. एग व्हाइट मास्क बना कर उसमें नींबू डाल लें. उसे चेहरे पर लगाएं. कुछ देर तक उसे छोड़ दें. बाद में इसे गुनगुना पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करने से आपको अंतर दिखेगा.

चेहरे के बाल हटाए

चेहरे पर छोटेछोटे बालों का आना एक आम परेशानी है. इससे नीजात पाने में एग व्हाइट मददगार है. माथे, गाल और अपर लिप्स पर छोटेछोटे बाल हटाने के लिए एग व्हाइट लगा सकती हैं. जब यह सूख जाए तो मास्क को खींचकर हटा लें.

कीलमुंहासों से छुटाकरा दिलाए

ऐक्ने या औयली स्किन त्वचा की ऊपरी परत पर धूल जमा होने की वजह से होते हैं. एग व्हाइट से आपकी त्वचा का एक्स्ट्रा तेल निकल जाता है जिससे अपने आप ऐक्ने और पिंपल खत्म हो जाते हैं.

Tags:
COMMENT