मौनसून में कपड़ें और जूते गदें होना आम बात है, लेकिन जूते गंदे होने के कारण घर से बाहर निकलना हम बंद कर सकते. बच्चे हो या औफिस वर्किंग लोग घर से बाहर निकलते ही हैं. इसलिए आज हम आपको जूतों को कैसे साफ करें इसके बारे में टिप्स बताएंगे. ज्यादातर लोग होममेड टिप्स का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं जबकि बाहर के सौल्यूशन को इस्तेमाल करना पसंद नही करते हैं. आइए आपको बताते हैं होममेड टिप्स से गंदे जूते को कैसे करें क्लीन….

1. गीला स्‍पंज से करें जूतों को क्लीन

अपने सफेद जूतों को गीले स्‍पंज से पोछें. इससे जूतों पर गहरे निशान कभी नहीं पडे़गें और जो धूल आपके जूतों को पीला बनाती है वह भी नहीं रहेगी. आप घर पर डिटर्जेंट को गीले स्‍पंज के साथ प्रयोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 6 टिप्स: मौनसून में ऐसे रखें सिल्क साड़ी का ख्याल

2. डिटर्जेंट से करें स्क्रब

जूते को अगर डिटर्जेंट वाले घोल में डाल कर कुछ देर रख दिया जाए और बाद में उसे स्‍क्रब कर के साफ किया जाए तो उस पर से दाग साफ हो जाएंगे.

3. बेकिंग सोडा से करें जूतों को ब्लीच

आप बेकिंग सोडे की मदद से मोजे और जूते दोनों ही ब्‍लीच कर सकते हैं. डिटर्जेंट के घोल में बेकिंग सोडा मिक्‍स करें और फिर उससे जूते में लगी मैल को किसी साफ स्‍पंज से साफ करें. फिर जूतों को सूरज की रौशनी में सुखाएं.

5 टिप्स: बर्तन धोते समय रखें इन चीजों का ख्याल

4. नींबू है जूतों को क्लीन करने के लिए बेस्ट औप्शन

मौनसून में नमी के कारण पैर चिपचिपे हो जाते हैं. अगर आपके पैरों से भी पसीना ज्‍यादा आता है तो, जूतों को साफ करते वक्‍त पानी के घोल में नींबू का रस मिलाएं. आप चाहें तो पानी के घोल में थोड़ा सा नमक भी मिक्‍स कर सकते हैं. नींबू एक ब्‍लीचिंग एजेंट है, जो जूतों की गंदगी को साफ करने के साथ-साथ उसमें मौजूद बदबू को भी खत्म करने में भी मदद करेगा.

Tags:
COMMENT