अक्सर नेलपेंट का इस्तेमाल हम अपने खूबसूरत हाथों को सुंदर दिखाने के लिए करते हैं. अलग-अलग तरह की नेलपेंट हमारे हाथों को नया लुक देता है, लेकिन क्या आपने कभी नेल पेंट का इस्तेमाल घर से जुड़ी चीजों के लिए किया है. घर पर पढ़ी खराब नेलपेंट भी हमारे घर के सामान को डेकोरेट करने में मदद कर सकती है. तो आइए आपको बताते हैं नेलपेंट के कुछ होमकेयर टिप्स...

1. चाभियों पर बनाएं पहचान

शायद आपको चाभियों को लेकर प्रौब्लम हो. आपकी सभी चाभियां – घर की, दराज की या आलमारी की, सभी एक लगती हैं. हर चाभी को अलग-अलग रंग की नेल पॉलिश से चिन्हित करने से काम आसान हो जाता है.

2. मसालों को नामांकित करना

धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और पिसा गरम मसाला एक जैसे दिखते हैं. क्यों न इन्हें नामाँकित कर दिया जाये. नामाँकित करने के बाद उनपर पारदर्शी नेल पॉलिश से फेर दें जिससे नामांकन नमी से सुरक्षित रहे.

ये भी पढ़ें- घर की सीढ़ियां बनाते समय रखें इन 6 बातों का ध्यान

3. लिफाफा चिपकाना

जब आपको लिफाफा चिपकाने की जरूरत पड़े और गोंद खो गया है. लिफाफे के किनारों पर नेलपॉलिश लगाने से काम हो जायेगा.

4. सुई में धागा डालना

सुई में धागा डालने के लिये हमें काफी मशक्कत करनी पड़ती है. धागे के सिरे को नेल पॉलिश में हल्के से डुबोयें. इससे धागा सख्त हो जायेगा और आसानी से सुई में चला जायेगा.

5. गहनों से सुरक्षा

हम सभी को ऐसे- वैसे गहने काफी पसन्द होते हैं लेकिन ये सभी की त्वचा के लिये अनुकूल नहीं होते. क्या आपने ध्यान दिया है कि इस प्रकार की अँगूठी या हार पहनने के बाद आपकी त्वचा हरी हो जाती है. इसे रोकने के लिये उन गहनों के त्वचा के सम्पर्क में आने वाली सतह पर पारदर्शी नेलपॉलिश की परत लगायें. कई कपड़ों पर के स्टोन काफी नाजुक होते हैं, उन्हे गिरने से बचाने के लिये पारदर्शी नेलपॉलिश की परत लगायें. आप यह परिधानी गहनों के लिये बी कर सकती हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT