सर्दियों का मौसम धीरे-धीरे आ रहा है. वहीं लोगों ने अपने गर्म कपड़े भी निकालना शुरू कर दिया है, लेकिन सर्दियों में गर्म कपड़े यानी ऊनी कपड़ों की केयर करना जरूरी होता है. ताकि वह लंबे समय कर हमारे साथ रहे. ऊनी कपड़ों का रखरखाव करना आसान होता है, पर अगर उनकी केयर ठीक से न की जाए तो उनसे बीमारियों का भी खतरा रहता है. इसीलिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने कपड़ों का रखरखाव ठीक से कर पाएंगे.

1. वौशिंग मशीन में धोने से बचें

स्वेटर को वौशिंग मशीन में धोने से बचें. वाशिंग मशीन में धोने से स्वेटर जल्दी पुराने हो जाते हैं. ऊनी कपड़ों को नए जैसा रखने के लिए उन्हें एक मुलायम ब्रश से झाड़ते रहें. उन्हें हवा के साथ धूप लगाना भी जरूरी होता है. ताकि उनमें फंगस लगने का खतरा कम रहे.

ये भी पढ़ें- ये हैं निवेश के बैस्ट औप्शन

2. दाग धब्बे छुड़ाने के लिए रगड़ें नहीं

स्वैटर में अक्सर दाग-धब्बे लग  जाते हैं, जिन्हें छुड़ाने के लिए रगड़ने के बजाए तुरंत ड्राई क्लीन कराएं. वहीं अगर धब्बा ज्यादा गहरा नहीं है तो उसे ऊनी कपड़ों के लिए बने डिटर्जेंट से साफ करें. इससे आपके कपड़े जल्दी साफ भी हो जाएंगे और कपड़े नए जैसे लगेंगे.

3. सुखाने का सही तरीका जानना है जरूरी

ऊनी कपड़ों को कभी भी तार पर लटकाकर नहीं सुखाने चाहिए. इससे उनकी शेप और साइज बिगड़ जाती है. इसीलिए कोशिश करें की ऊनी कपड़ों को कपड़े सुखाने वाले रैक में लटकाने की बजाय फैलाकर सुखाएं. इसके अलावा ऊनी कपड़ों की शिकन दूर करने के लिए स्टीम प्रेस का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. धूप लगाना है जरूरी

सबसे जरूरी बात ऊनी कपड़ों के इस्तेमाल के बाद उसे बिना धूप दिखाए, बक्से में न रखें. क्योंकि इसे फंगस और कीड़े फैलने का खतरा रहता है, जो कि हमें नुकसान पहुंचा सकता है. वहीं कपड़ों को बक्से में रखते समय नेफ्थलीन की गोलियां डालना न भूलें.

ये भी पढ़ें- सफर में कहीं न हो जाए बैगपैक चोरी

Tags:
COMMENT