आशा का दीप- भाग 3 : किस उलझन में थी वैभवी

वही ओपन रैस्टोरैंट, मध्यम रोशनी से आभासित गोल मेज व कुरसियां.

‘‘क्या पियोगी?’’ वैभवी की आंखों में प्यार से  झांकते विनोद ने पूछा.

‘‘प्लीज कम टू द पौइंट,’’ वैभवी ने गंभीर स्वर में कहा.

‘‘अरे भई, ठंडागरम तो पी लो. जब कोई समस्या होती है तब समाधान भी होता है.’’

‘‘मेरी बीमारी लाइलाज है. साधारण समस्या नहीं है.’’

‘‘ठीक है, फर्ज करो, यही ट्रबल मु झे हो जाता तो?’’

‘‘वह सब बाद की बात है. आप क्या कहना चाहते हैं?’’

‘‘कैंसर आजकल के जमाने में लाइलाज नहीं है. धैर्य रख कर इलाज करवाने से कैंसर ठीक हो जाता है,’’ विनोद ने गंभीर स्वर में कहा.

‘‘विनोद, बी प्रैक्टिकल. आप सर्वगुण संपन्न हैं. आप को अनेक रिश्ते मिल जाएंगे.’’

‘‘कल का क्या भरोसा है? किसी और लड़की से शादी करने पर भविष्य में वह भी किसी गंभीर बीमारी की शिकार हो सकती है.’’

‘‘वह सब बाद की बात है.’’

‘‘कैंसर के लक्षण अभी न उभर कर शादी के बाद उभरते तो?’’

इस सवाल पर वैभवी खामोश रही. विनोद उठ कर उस के समीप आया, ‘‘वैभ, प्लीज मेरे पास आओ,’’ उस के कंधों पर हाथ रखते उस ने कहा. स्नेहस्निग्ध, प्रेमभरे स्पर्श से वैभवी की आंखें भर आईं. वह उठ कर अपने मंगेतर के सीने से लग गई. धीमेधीमे सुबकने लगी.

विनोद ने वैभवी को बाहुपाश में भर लिया. वैभवी की आंखों से गिरते आसुंओं से उस की शर्ट भीग गई. भावनाओं का ज्वार मंद पड़ा.

वैभवी ने अपनी पसंद के डिनर का और्डर दिया. एक ही प्लेट में दोनों ने एकदूसरे को खिलाया. वैभवी के साथ विनोद को आया देख वैभवी की मां चौंकी. दोनों के चेहरे से वे सम झ गईं कि रिश्ता टूटने के बजाय और ज्यादा पक्का हो गया लगता है.

अगले दिन विनोद और वैभवी ने अपने औफिस से छुट्टी ले ली. विनोद वैभवी को नगर के बड़े मल्टीस्पैशलिटी अस्पताल में ले गया.

बहुत बड़ा अस्पताल था. सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त था. पूरे देश में इस की कई शाखाएं थीं. इस का संचालन एक बड़ा व्यापारी घराना करता था. चिकित्सा व्यवस्था भी अब बड़े कौर्पाेरेट घराने अपना चुके थे.

एक अस्पताल में मैडिक्लेम के आधार पर भी चिकित्सा प्रदान की जाती थी.

फीस और अन्य औपचारिकताएं पूरी करने के बाद चिकित्सा दल ने सिलसिलेवार वैभवी के कई टैस्ट किए.

‘‘देखिए सर, कैंसर की कई किस्में होती हैं. पहले जमाने में अधिकांश कैंसर लाइलाज थे, मगर मैडिकल सांइस में तरक्की होने से अब अधिकांश कैंसर का इलाज संभव है,’’ वरिष्ठ कैंसर विशेषज्ञ डा अभिनव बनर्जी ने स्थिर स्वर में कहा.

वैभवी और विनोद को आशा का संचार महसूस हुआ.

‘‘बाई द वे, ये आप की क्या हैं?’’ डा. साहब ने पूछा.

‘‘जी, मेरी मंगेतर हैं. हमारी अगले सप्ताह शादी है. बाईचांस वक्षस्थल में तीव्र दर्द उठने से यह स्थिति सामने आ गई,’’ विनोद ने डा. साहब का आशय सम झते कहा.

‘‘मंगेतर…और अगले सप्ताह शादी,’’ डा. साहब ने गौर से सामने बैठे जोड़े की तरफ देखा. दोनों पतिपत्नी होते तो स्थिति सहज थी. मगर मंगेतर…

विनोद और वैभवी डाक्टर साहब के चेहरे के भाव सम झ कर हलके से मुसकराए. डा. साहब के चेहरे पर भी मृदु मुसकान उभर आई. उन्होंने प्रशनात्मक नजरों से विनोद बतरा की तरफ देखा.

विनोद सुंदर, सजीला नौजवान था. सर्वगुण संपन्न था. आम युवक भावी पत्नी के कैंसरयुक्त होने का पता चलने पर तत्काल रिश्ता तोड़ देता.

‘‘मिस्टर, आई विश यू औल द बैस्ट.’’

‘‘आप की भावी पत्नी का इलाज हो जाएगा. थोड़ा धैर्य और हौसला रखना पडे़गा,’’ डा. साहब ने तसल्लीभरे स्वर में कहा.

‘‘कितना खर्चा पड़ सकता है?’’ वैभवी ने पूछा.

‘‘खर्च तो काफी होगा मगर आप पूर्णतया रोगमुक्त हो जाएंगी.’’

‘‘अंदाजन?’’

‘‘देखिए, नई तकनीक की लेजर एवं बर्न सर्जरी द्वारा पहले कैंसरग्रस्त कोशिकाओं को नष्ट करना पड़ेगा. फिर दोबारा कैंसर की कोशिकाएं न पनपें, इस के लिए रेडिएशन तकनीक द्वारा तमाम वक्षस्थल की विशेष सर्जरी करनी पड़गी. फिर आप का एक वक्ष निकालना पड़ेगा.’’

‘‘एक वक्ष?’’

‘‘जी हां, कैंसर आप के बाएं वक्ष में है. दूसरा वक्ष निरापद है. निकाले गए वक्ष के स्थान पर स्पैशल पौलिमर और प्लास्टिक सर्जरी द्वारा कृत्रिम वक्ष का निर्माण कर स्थायी तौर पर लगा दिया जाएगा. कृत्रिम वक्ष बिलकुल कुदरती महसूस होगा. बस, आप स्तनपान नहीं करवा सकेंगी. आप का दायां वक्ष पूरी तरह सक्षम है. उस से आप भावी संतान को सहजता से स्तनपान करवा सकेंगी.’’

‘‘अस्पताल में कितना समय लग सकता है?’’

‘‘औपरेशन में 4 से 6 घंटे और रिकवर होने में लगभग 3-4 सप्ताह. रेडिएशन थेरैपी से आप के शरीर के बाल अस्थायी तौर पर  झड़ सकते हैं. दोबारा उगने में कोई दिक्कत नहीं होगी.’’

‘‘और सारा खर्च?’’

‘‘लगभग 20 लाख रुपए.’’

‘‘जी,’’ वैभवी का चेहरा बु झ गया.

‘‘डियर, हैव पेशेंस,’’ विनोद ने आश्वासन देते वैभवी के कंधे पर हाथ रखा.

‘‘डा. साहब, मैडिक्लेम इंश्योरैंस पौलिसी के आधार पर भी इस इलाज का खर्चा क्लेम हो सकता है?’’ विनोद ने पूछा.

‘‘जी हां, हमारे यहां यह सुविधा भी है. क्या आप के पास मैडिक्लेम बीमा पौलिसी है?’’

‘‘आजकल मल्टीपरपज बीमा पौलिसी का जमाना है. मेरे पास और इन के पास मल्टीपरपज बीमा पौलिसी है. हम दोनों का 30 साल का 50-50 लाख रुपए का बीमा है.’’

‘‘फिर कोई दिक्कत नहीं है,’’ डा. साहब ने हर्षभरे स्वर में कहा. तभी कमरे का दरवाजा खोल कर एक लेडी डाक्टर दाखिल हुईं. उन के गौरवर्ण चेहरे और ललाट पर गहन बुद्धिमता की छाप थी. उन्होंने हलके नीले रंग की साड़ी और मैच करता ब्लाउज पहन रखा था. उन के ऊपर डाक्टरों वाला लंबा सफेद कोट था और दोनों कंधों पर  झूलता स्टैथस्कोप.

‘‘मीट माई वाइफ डा. आभा बनर्जी,’’ लेडी डाक्टर के समीप आ कर साथ रखी खाली कुरसी पर बैठने के बाद डा. साहब ने परिचय कराते कहा, ‘‘ ये हैं मिस्टर विनोद ऐंड मिस वैभवी.’’ और आभा ने बारीबारी से हाथ मिलाया.

‘‘शी इज औल्सो मेलाइन सारकोमा ट्रीटमैंट सर्जरी स्पैशलिस्ट ऐंड मिडीलिशन थेरैपी विशेषज्ञ,’’ डा. साहब ने कहा, फिर अपनी पत्नी से बंगाली भाषा में कुछ कहा.

डा. आभा के चेहरे पर मृदु मुसकान उभरी. उन्होंने विनोद की तरफ प्रशंसात्मक नजरों से देखते कहा, ‘‘विनोद, आई ऐप्रिशिएट यौर जनरस ऐंड काइंड स्पिरिट. नेचर विल शौवर औल ब्लैसिंग्स औन बोथ औफ यू.’’

विनोद बतरा ने मूक अभिवादन की मुद्रा में सिर हिलाया.

डा. साहब ने अपने लैटरहैड पर कुछ दवाएं लिखीं और बताया, ‘‘हर मरीज को औपरेशन से पहले शरीर को औपरेशन के लिए तैयार करने की बाबत कुछ दिन जरूरी दवाएं लेनी पड़ती हैं.’’

डा. दंपती ने स्नेह से भावी कपल की तरफ देखा और गर्मजोशी से हाथ मिलाया.

विवाह पूरे धूमधाम से हुआ. दोनों हनीमून के लिए चले गए.

दोनों ने एक महीने की छुट्टी ले ली. डाक्टर ने वैभवी का औपरेशन दूसरी शाखा के अस्पताल में किया.

औपरेशन सफल रहा. काटे गए वक्ष की जगह नया कृत्रिम वक्ष भी लग गया. बीमा कंपनी ने सहृदयता दिखाते सारे खर्च का भुगतान किया.

विनोद के मातापिता अपने सुपुत्रकी विशाल सहृदता पर अभिभूत थे. वहीं, वैभवी के मातापिता भी ऐसा दामाद पा कर हर्षमग्न थे.

सालभर बाद वैभवी ने चांद सी सुंदर बच्ची को जन्म दिया, जो अपनी माता के समान सुंदर थी और स्वस्थ भी.

Winter Special: रस्मों का जंजाल महिला है बेहाल

हमारे देश में पूरे वर्षभर किसी न किसी त्योहार की धूम रहती है. 4 बड़े मुख्य त्योहारों के अतिरिक्त विभिन्न राज्यों में कई छोटेछोटे त्योहार भी मनाए जाते हैं. त्योहारों के अतिरिक्त कई व्रत एवं उपवास भी होते हैं जिन्हें कुंआरी एवं विवाहित दोनों ही तरह की शिक्षित, अल्पशिक्षित एवं अशिक्षित सभी प्रकार की महिलाएं करती हैं. यों तो ये व्रतत्योहार, उपवासउद्यापन  एक प्रकार से सामाजिक मेलमिलाप का एक माध्यम हैं, किंतु इन के पीछे छिपी कई समस्याएं भी हैं. इस विषय पर कुछ महिलाओं से की गई बात के कुछ अंश यहां साझोकर रही हूं.

फिफ्टीफिफ्टी सी बात

45 वर्षीय अर्चना से जब इस विषय पर बात हुई तो वह कहने लगी, ‘‘हम तो मारवाड़ी हैं, हमारे यहां कई प्रकार के त्योहार एवं व्रतउपवास होते हैं, जिन में अपने रिश्तेदारों से सजधज कर मेलमिलाप होता है. खानाखिलाना भी खूब होता है. फिर घरेलू महिला हूं तो इस बहाने सजधज भी लेती हूं वरना वही रोज का चूल्हाचौका एवं साफसफाई. अकसर ये सारे व्रत विवाहोपरांत पति की लंबी आयु, परिवार में समृद्धि एवं शांति के लिए किए जाते हैं.

‘‘18 वर्ष की उम्र में मेरा विवाह हुआ था और मैं इतने बरसों से ये सब कर रही हूं. लेकिन मेरे पति विवाह पूर्व ही लड़कियों से बहुत आकर्षित होते थे. मातापिता ने इन का 23 वर्ष की उम्र में ब्याह कर दिया कि लड़का कहीं हाथ से न निकल जाए. लेकिन विवाहोपरांत भी ये नहीं सुधारे. और तो और हमारा फैमिली बिजनैस था जो ससुरजी ने जमाया हुआ था, वह भी नहीं संभाला. ससुरजी तो चल बसे और ये ठहरे इकलौते बेटे, इन से न तो घर संभाला न ही व्यापार. बस जहां कोई भी लड़की खूबसूरत या बदसूरत देखी  कि लगे मुंह मारने.

‘‘अब तो जी चाहता है कि करवाचौथ का व्रत ही छोड़ दूं क्योंकिजो पति जिम्मेदारी न उठाए उस के लिए व्रत कैसा. लेकिन लोकलाज के चलते कर रही हूं क्योंकि यदि ऐसा हुआ तो मेरी सास तो मानो जीतेजी ही मर जाएगी.

‘‘घर में दुकान है, जिसे मैं संभालती हूं, साथ ही सिलाईकढ़ाई भी करती रहती हूं. विवाह होते ही मैं ने कहा था मु?ो बुटीक खुलवा दो पर किसी ने सुनी नहीं. मैं फालतू के रीतिरिवाजों में लगी रही इस के बजाय आय का कोई साधन जुटाती तो अच्छा रहता.’’

औफिस में मैनेजर थी अब घर की गुलाम   

39 वर्षीय विपाशा कहती है, ‘‘31 वर्ष की उम्र में मेरा विवाह हुआ. एक अच्छी कंपनी में मैनेजर के पद पर कार्यरत थी. जब विवाह हुआ तो मेरी आय पति के बराबर थी. पति एवं ससुर भी अच्छी कंपनी में उच्च पद पर कार्यरत हैं. इसलिए अपनी नौकरी छोड़ कर जब इन के शहर और परिवार में आई तो शायद इन्हें मेरी नौकरी से कोई वास्ता नहीं था. मैं ने नए शहर में नौकरी के लिए खोज शुरू कर दी.

‘‘कुछ अवसर प्राप्त भी हुए तो ससुर बोले कि हम लगवा देंगे कहीं अच्छी जगह. इधर सास बहुत  ही कम पढ़ीलिखी एवं अंधविश्वासी महिला हैं. सो मु?ो न जाने कितने रस्मोरिवाज में उल?ाए रखती हैं. साथ में यह भी कहती हैं कि तू तो पहले पढ़तीलिखती, नौकरी ही करती रही तो घर संभालना क्या होता है तू क्या जाने. पहले तु?ो मैं  वह सब सिखाऊंगी.’’

3 वर्ष इसी तरह बीत गए और एक बेटा भी पैदा हो गया. न तो वह बच्चे की जिम्मेदारी लेते हैं और न ही पति मेरा साथ देते हैं. बच्चे को भी वे पुराने ढर्रे के अनुसार ही रखते हैं. कई बार पति से कहा भी कि यह कैसा माहौल है, किंतु वे चाहते हैं कि मैं उन की मां के अनुसार चलूं. यदि उन की किसी बात की अनदेखी करूं तो घर में कुहराम मच जाता है. जैसे उन के द्वारा किए गए ढकोसले ही उन के पति की तरक्की की जड़ हैं.

कई बार महसूस होता है कि फिर इतना पढ़नालिखना किस काम का. विवाहपूर्व भी  मौजमस्ती नहीं की कि पढ़ाई करनी है और विवाह उपरांत ये ढकोसले. ऐसा महसूस होता है कि इन्हें जगत दिखावे के लिए पढ़ीलिखी लड़की चाहिए थी बस, पर रखते तो मु?ो अनपढ़ों जैसे ही हैं. वर्षभर के व्रतत्योहार, उपवास आदि में लगी

रहती हूं.

‘‘दुख की बात यह है कि बड़ी विचित्र महिला हैं मेरी सास. कहती हैं कि साड़ी तो जरीगोटा की पहनो बहू. पर यदि अपने ब्याह के गहने पहनना चाहूं तो कहती हैं कोई खींच लेगा आर्टिफिशियल पहन लो. किसी भी तरह का अपना शौक तो पूरा कर ही नहीं सकती हूं. हालांकि मु?ो ये सब पसंद नहीं पर परिवार की शांति के लिए करना पड़ रहा है. कभीकभार ऐसा महसूस होता है जैसे पूरा परिवार अपनी मनमरजी से रहता है और मैं यहां इन की गुलाम हूं.’’

आंख फूटी पीड़ा मिटी

मुंबई में रहने वाली स्मिता कहती हैं,

‘‘50 वर्षीय हूं. जब विवाह हुआ तो 7 वर्ष इंजीनियर के पद पर नौकरी कर चुकी थी. पिताजी के घर में न तो कोई बंदिश थीं और न ही अंधविश्वासी मान्यताएं. मुंबई जब रिश्ते की बात चली तो सोचा बड़ा शहर है, नौकरी के अवसर भी ज्यादा मिलेंगे. पति भी बहुत खुले विचारों के मिले. लेकिन परिवार के अन्य सदस्य बहुत ही दकियानूसी विचारों के थे. मजे की बात यह कि उन के स्वयं के लिए कोई नियम कायदाकानून नहीं था और मेरे लिए एक लंबी सूची थी रस्मोंरिवाजों और नियमों की.

‘‘मेरी सास रोज सुबह 9 बजे सो कर उठती. 12 बजे नहाती, चार बजे लंच बनता और रात को 1 बजे हम खाना खा कर सोते. परिवार में ससुर, देवर, पति 3 जने नौकरी वाले थे, जिन के टाइमटेबल के अनुसार मु?ो रसोई और घर की व्यवस्था भी करनी होती जिस में सास का कोई सहयोग न मिलता. लेकिन अमावस के दिन सास सुबह जल्दी नहाधो कर खीर बना लेती और कोई भोग लगाती.

‘‘मु?ो यह अमावस, पूनम तिथियां ध्यान नहीं रहती थीं क्योंकि मायके में ये सब ज्यादा देखासुना नहीं था. दुख की बात यह थी कि सास मु?ो पहले से बताती भी नहीं और फिर बाद में ताना मारती. सालभर के कुछ व्रतउपवास मैं ने किए भी, लेकिन वह हरेक में कुछ न कुछ कमी  निकाल कर घर में ?ागड़ा करती.

‘‘मैं कोशिश करती कि घर में इन बातों को ले कर कोई ?ागड़ा न हो तो सास से पहले से ही पूछती कि यह कैसे करना है. तो भी वे ताने देती और एक दिन ससुर ने मु?ो 12 मास के व्रतत्योहार की पुस्तक ला दी. मैं ने वह पुस्तक पढ़ कर व्रत रख कर रस्में करना शुरू किया. लेकिन फिर भी सास का मुंह तो बना ही रहता.

‘‘मु?ो मन ही मन बहुत अखरता कि कहां इन जंजालों में फंसी हूं. सब से ज्यादा बुरा तब लगा जब करवाचौथ थी. सास ने मु?ो मेहंदी लगाने का भी समय नहीं दिया. हर दिन घर का सारा कम मुझोपर डाल देती और त्योहारों पर भी सजधज करने का जैसे कोई मतलब ही न होता. हर त्योहार पर रीतिरिवाजों को ले कर घर में ?ागड़ा होता. यदि मैं कुछ पूछती तो ब्लैकमेल करती कि मैं तु?ो बताऊंगी ही नहीं, फिर तू कैसे करेगी. जबकि वह स्वयं ही नवरात्रों में प्याज की टोकरी रसोई  से बाहर करवाती.’’ और पानीपूरी के शौकीन मेरे पति और देवर जब घर में हे पानी पूरी का इंतजाम कर लेते तो उनसे रहा न जाता और खा लेतीं. इतना कह वे ठहाका मार कर हंसने लगीं.

‘‘मेरे लिए तो वैसे भी इन ढकोसलों की कोई अहमियत नहीं थी सो पलट कर जवाब दे दिया कि आप क्या नहीं बताएंगी, मैं करूंगी ही नहीं. सो मैं ने वही किया न व्रतउपवास करूंगी और न ही रस्में होंगी. तो फिर सास कमी भी कैसे निकलेगी.

‘‘सब छोड़छाड़ दिया और अपने पति के व्यापार में हाथ बंटाना शुरू किया. जब बेटा पैदा हुआ तो उस के साथ व्यस्त रही और उस के बड़े होने पर अपना फैमिली बिजनैस देखने लगी.’’

महिलाएं अपना समय उत्पादक काम में दें

इन उदाहरणों से यह समझोआता है कि जो व्रतउपवास या त्योहार मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य के फायदे के लिए बनाए गए हैं उन में झठे रीतिरिवाज के ढकोसले घुसेड़ कर सिर्फ महिला ही नहीं अपितु पूरे परिवार के लिए तनाव का माध्यम बना दिए क्योंकि पुरुषों को तो करने नहीं पड़ते इसलिए उन्हें इस से कोई फर्क नहीं पड़ता. वे सोच लेते हैं सासबहू की आपसी लड़ाई है. लेकिन यह सिर्फ लड़ाई नहीं होती है बल्कि परिवार में आई नई बहू को दबा कर रखने की चालें होती हैं.

इस तरह की हरकतों से न सिर्फ उन का मोरल डाउन किया जाता है बल्कि यह भी दिखाया जाता है कि जैसे ससुराल वाले तो सर्वगुणसंपन्न हैं और बहू तो जैसे उन पर कलंक है जिसे समाज की रीतियां नहीं आतीं, जबकि हरेक प्रांत एवं जाति के रीतिरिवाजों में जगह, पसंद एवं समय के अनुसार बदलाव हुए हैं. लेकिन परिवार के बड़े जिन्हें अपने से छोटों को बरगद की सी छांव देनी चाहिए इन ढकोसलों के माध्यम से उन्हें अपनी आकांक्षाओं का शिकार बनाते हैं.

महिलाएं इतनी मेहनत इन रूढि़यों एवं फालतू की रस्मों को सीखने एवं निभाने में करती हैं उस के बजाय कुछ उत्पादक कार्य करे जैसे यदि पढ़ीलिखी है तो व्यापार या नौकरी, अनपढ़ या कम पढ़ीलिखी है तो कोई हाथ का काम करे तो घर में कुछ आर्थिक मदद मिले. यदि ये सब न करे तो अपने बच्चों की परवरिश अच्छे तरीके से करे. उन के साथ समय बिताए, उन के साथ खेलेकूदे, उन्हें स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दे तो निश्चितरूप से वे बच्चे एवं परिवार स्वस्थ, सुंदर एवं शांतिपूर्ण होगा और फिर 1-1 परिवार मिलकर ही तो देश का निर्माण करता है.

Winter Special: मेकअप के लैटेस्ट ट्रेंड

रेखा, सिमी ग्रेवाल, मैडोना, प्रसिद्ध सिंगर/अभिनेत्री डेम जूली एंड्रयूज आदि कई ऐसे नाम हैं, जिन पर बढ़ती उम्र का कोई निशान या प्रभाव नजर नहीं आता. अपनी खूबसूरती के दम पर ये हस्तियां हर पार्टी में सब के लिए आकर्षण का केंद्र होती हैं. बेशक यह कास्मेटिक सर्जरी का कमाल हो सकता है, पर इस में परफेक्ट मेकअप का भी बहुत बड़ा हाथ होता है. मेकअप करना एक कला है, जिस से आप अपने चेहरे की खामियां छिपा कर उसे और अधिक आकर्षक बना सकती हैं. गए वे दिन जब मेकअप का अर्थ सिर्फ चेहरे पर ड्रेस से मेल खाते ब्लशर, आई शैडो और लिप कलर लगाना ही होता था. अब इस में भी आप की रचनात्मकता और कल्पनाशीलता का विशेष महत्त्व है.

क्या है लैटेस्ट ट्रेंड मेकअप के

मिनरल मेकअप आजकल का नवीनतम ट्रेंड है. इस मेकअप में ज्यादातर पाउडर फार्म में कास्मेटिक्स का प्रयोग किया जाता है. बेहद ही कम नजर आने वाला यह मेकअप मैट फिनिश वाला होता है. इस में इस्तेमाल होने वाले कास्मेटिक्स स्किन को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते और ये स्किन में आसानी से मिल जाते हैं.

यह मेकअप खासतौर से 30 वर्ष से ऊपर की महिलाओं पर खूब फबता है. किसी भी ग्लौसी या क्रीमी फाउंडेशन के प्रयोग से चेहरे की झुर्रियां साफ नजर आती हैं जबकि सौफ्ट मैट फिनिश से नजर चेहरे की झुर्रियों के बजाय हाइलाइट हुए नैननक्श पर टिक जाती है.

नैचुरल व न्यूनतम मेकअप इस सीजन का एक अन्य ट्रेंड है. मेकअप आप की प्राकृतिक सुंदरता को उभारने के लिए किया जाता है, इसलिए इस सीजन में कम से कम कास्मेटिक्स के प्रयोग से सिर्फ चेहरे के फीचर्स को हाइलाइट किया जाएगा. ब्लशर और लिप कलर्स बेहद सौफ्ट एवं हलके रहेंगे और आई शैडो भी न के बराबर यानी न्यूट्रल रहेगा. ब्राउन, ब्लू या ग्रीन जैसे कलर ड्रामेटिक इफेक्ट के लिए प्रयोग किए जाएंगे. आइलाइनर और मस्कारा भी बेहद कम मात्रा में लगाया जाएगा, सिर्फ उतना कि आंखों का आकार सुंदर लगे. फिर भी मेकअप इफेक्ट में आंखों का मेकअप आकर्षण का मुख्य केंद्र होगा.

आई शैडो लगाते समय ऊपरी आई लिड पर व बाहर की ओर किनारे पर बोल्ड कलर लगाएं और फिर उसे ब्रश की सहायता से ऊपर की ओर फैला कर स्किन के साथ मिला लें. इस से न सिर्फ आप का मेकअप सौफ्ट होगा बल्कि ड्रामेटिक फिनिश भी मिलेगी.

नकली आईलैशेज लगाने का फैशन भी अब खत्म हो गया है. इस की जगह आई लाइन के बाहरी किनारे पर डार्क शेड की पेंसिल लगा कर इन की कमी पूरी करें. कुछ मेकअप आर्टिस्ट कलरलैस व स्किन कलर्स वाली आइब्रो भी काफी पसंद कर रहे हैं. आंखों के अलावा गालों को भी इस सीजन में हलके गुलाबी, पिंक ब्लू, नैचुरल टैन व पेल कलर्स जैसे हलके बेज से सजाया जाएगा. इस साल मेकअप करते समय ध्यान रखें कि आप के ब्लशर का कलर आई मेकअप से मैच करे.

लिप कलर्स में इस बार हलके पिंक, वायलेट, फुशिया जैसे लाइट कलर्स से ले कर बिलकुल हलके त्वचा से मेल खाते रंग फैशन में रहेंगे. लिप ग्लौस से इस सीजन में दूर रहें. मैट लिपस्टिक का चलन फिर से आएगा. इस से आंखों का मेकअप हाइलाइट करने का मौका ज्यादा मिलेगा.

हलके और ब्राइट के कंट्रास्ट के फैशन का जादू इस बार सिर चढ़ कर बोलेगा जैसे यदि आंखों का मेकअप ब्राइट है तो लिप कलर हलका रखें और यदि लिप कलर ब्राइट लगाया है तो आंखों का मेकअप कम से कम रखें.

Winter Special: इस ठंड बचें जानलेवा बीमारियों से

दिसंबर का महीना आते ही पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ना शुरू हो गया है. इसके साथ ही आ गई हैं कई तरह की बीमारियां भी. सर्दियां आते ही जुकाम, खांसी और बुखार के अलावा अस्थमा, हाई ब्लड प्रेशर और ब्रेन स्ट्रोक के मरीजों की तादाद भी बढ़ने लगी हैं. खासकर दिल के मरीजों की संख्या में तो करीब 25 फीसदी तक इजाफा हुआ है.

डॉक्टर्स का कहना है कि सर्दी के मौसम में विशेष सावधानी की जरूरत है. डॉक्टर्स की मानें तो सर्दी में स्वस्थ बने रहने के लिए विशेष सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि सर्दी में होने वाली बीमारियों के लगातार बढ़ने और पनपने का खतरा बना रहता है. ऐसे में जरूरी है सही समय पर सही इलाज. सर्दी के मौसम में शरीर को जितना बचकर चलेंगी, उतना ही आप बिमारियों से दूर रहेंगी.

सर्दियों में होने वाली बीमारियां

इस मौसम में लकवे की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि सर्दी में खून की नलियां सिकुड़ जाती हैं, जिससे खून का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है. इससे हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में लकवे का खतरा बढ़ जाता है.

ऐसे रखें अपना ध्यान

हृदय रोग विशेषज्ञ सर्जन डॉ. राकेश वर्मा ने बताया दिल और ब्लड प्रेशर के मरीज सुबह एकदम से ठंड में बाहर न जाएं. बिस्तर से उठने से पहले गर्म कपड़े पहनें और थोड़ा एक्सरसाइज करते हुए उठें. सर्दी के मौसम में सिर, हाथ पैर को पूरी तरह से ढंक कर चलें, ताकि सर्द हवाएं आपके शरीर के भीतर न जा सकें.

इससे बचने के लिए समय-समय पर ब्लड प्रेशर की जांच कराते रहना जरूरी है. अस्थमा के मरीजों को भी विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. ठंड के चलते अस्थमा के मरीजों में दौरे पड़ने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे मरीज अपनी दवाएं और इन्हेलर हमेशा अपने साथ रखें. ठंड के चलते धमनियां के सिकुड़ने से हार्ट अटैक का भी खतरा बना रहता है.

इन छोटे-छोटे उपायों को अपनाकर आप दिल की बीमारियों, अस्थमा और हाई ब्लड प्रेशर से होने वाली परेशानियों से बच सकते हैं.

सर में रुखी रुसी के लिए क्या करें?

सवाल 

मेरी उम्र 26 वर्ष है. समस्या यह है कि मेरे सिर में रूखी रूसी हो गई है. सिर की त्वचा पर कई जगह खुश्की जमा हो गई है. मैं डैंड्रफप्रूफ शैंपू इस्तेमाल कर रही हूंफिर भी कोई फर्क नहीं पड़ा. कोई उपाय बताए?

जवाब

अपने बालों को स्वच्छ रखने के लिए सप्ताह में कम से कम 2 बार किसी अच्छे ऐंटीडैंड्रफ शैंपू से बाल अवश्य धोएं और जब भी बाल धोएं तब अपनी कंघीतौलिया व तकिए को भी किसी अच्छे ऐंटीसैप्टिक के घोल में डुबो कर धोएं और धूप में सुखा कर ही दोबारा इस्तेमाल कीजिए. इस के अलावा नारियल के तेल में कपूर मिला कर बालों की जड़ों में मालिश करें. 4-5 घंटे बाद बाल धो लें. यदि फिर भी कोई लाभ न मिले तो किसी अच्छे कौस्मैटिक क्लीनिक में जा कर ओजोन ट्रीटमैंट या बाई औप्ट्रौन की सिटिंग्स ले सकती हैं. इस से डैंड्रफ तो कंट्रोल होगा हीसाथ ही उस की वजह से हो रहे हेयरफौल पर भी नियंत्रण होगा. रूसी की समस्या से बचने के लिए घरेलू उपचार के लिए सेब कद्दूकस कर के रस निकाल लें. रूई के फाहे से उसे बालों की जड़ों में लगाएं. सूख जाने पर बालों को धो लें.

त्रिकोण- भाग 3 : शातिर नितिन के जाल से क्या बच पाई नर्स?

सोनल का मन नितिन की हरकतें देख कर छटपटा रहा था. वह बच्चों को देखना चाहती थी. वह बहुत कोशिश
कर रही थी, क्योंकि उसे पता था कि उस के बाद यह चालाक इंसान बच्चों पर ध्यान नहीं देगा. पर कुदरत को
कुछ और ही मंजूर था, सोनल कोरोना के आगे जिंदगी की जंग हार गई थी.

नितिन जब सोनल का अंतिम संस्कार कर के घर पहुंचा तो श्रेया और आर्यन का विलाप देख कर पहली बार
उस का दिल भी भावुक हो उठा था. वह भी बच्चों को गले लगा कर फफकफफक कर रो पड़ा. पर नितिन को पता था कि सोनल इस घर की गृहिणी ही नहीं, बल्कि अन्नदाता भी थी.

बैंक में बस ₹10 हजार शेष थे. सोनल के जाने के बाद एक बंधी हुई इनकम का सोर्स बंद हो गया था. नितिन की आदतें इतनी खराब थीं कि उस के घर वाले और दोस्त उस की मदद करने को तैयार नहीं थे. ऐसे में ललिता के अलावा नितिन को कोई नजर नहीं आ रहा था.

सब मुसीबतों के बाद भी बस एक अच्छी बात यह थी कि यह घर नितिन और सोनल ने बहुत पहले बनवा लिया था. अब नितिन ने तिकड़म लगाया और ललिता को अपने घर पेइंगगैस्ट की तरह रहने को बोला. ललिता की हिचकिचाहट देख कर नितिन बोला,”मेरे बच्चों की खातिर आ जाओ ललिता, वे सोनल को बहुत मिस करते हैं. तुम जितना किराया देती हो, उस से आधा दे देना, मुझे तुम्हारे साथ की जरूरत है.”

ललिता के आंखों पर तो जैसे पट्टी बंधी हुई थी. वह अपना सामान ले कर नितिन के घर आ गई थी. दोनों बच्चे ललिता को देख कर अचकचा गए मगर कुछ बोल नहीं पाए. एक रूम में ललिता, दूसरे में बच्चे और ड्राइंगरूम में नितिन रहता था.
ललिता ने धीरेधीरे पूरे घर का काम अपने जिम्मे ले लिया था. नितिन रातदिन ललिता की तारीफों में कसीदे
पढ़ता था. ललिता को लगने लगा था कि उस से ज्यादा सुंदर शायद इस दुनिया में कोई नहीं है. ललिता
आखिर एक औरत थी और वह भी निपट अकेली, उस का दिल भी पिघल ही गया. ललिता और नितिन की शादी नहीं हुई थी पर वे दोनों अब पतिपत्नी की तरह ही रहने लगे थे.
ललिता का पूरा वेतन अब नितिन की जेब में जाता था. श्रेया और आर्यन अपने पापा और ललिता की चुहलबाजी देख कर अंदर ही अंदर चिढ़ते रहते थे. एक दिन तो हद हो गई जब नितिन और ललिता बेशर्मी की सारी सीमा लांघते हुए बच्चों के सामने ही कमरे में बंद हो गए.

ललिता के हौस्पिटल जाने के बाद आर्यन और श्रेया ने नितिन को आङे हाथों ले लिया था. आर्यन बोला,”पापा, आप को शर्म नहीं आती, मम्मी को अभी गए हुए 2 माह भी नहीं हुए हैं…”

नितिन गुस्से में बोला,”क्या तुम्हारी मम्मी के जाने के बाद मुझे अकेलापन नहीं लगता है? ललिता मेरी बहुत
अच्छी दोस्त है. उसी के कारण हमें यह रोटी नसीब हो रही है. तुम लोगों को अच्छा नहीं लगता तो जहां जाना चाहते हो चले जाओ. और फिर बेटा, मैं कोई ललिता आंटी को तुम्हारी मम्मी की जगह थोड़े ही दूंगा, वह बस हमारे यहां रह रही हैं और रहने का किराया दे रही हैं.”

दोनों बच्चे उस दिन अपनी मम्मी को याद कर के रोते रहे. नानानानी से तो कोई मतलब नहीं था और दादा के
जाने के बाद दादी ने भी चाचा के डर से रिश्ता खत्म कर दिया था.

देखते ही देखते 1 साल बीत गया. अब ललिता नितिन पर शादी के लिए दबाव बनाने लगी. नितिन एक शातिर खिलाड़ी था. उस ने ललिता को यह कह कर चुप करा दिया था कि उस के बच्चे उसे छोड़ कर चले जाएंगे और वह उन के बिना नहीं रह पाएगा.”

ललिता गुस्से में बोली,”ठीक है तो मैं चली जाती हूं. नितिन ललिता को बांहों में भरते हुए बोला,”मैं आत्महत्या कर लूंगा, अगर तुम ने मुझे छोड़ने की बात भी सोची.”

3 साल हो गए थे. ललिता आत्मनिर्भर और आकर्षक थी पर नितिन उस का मानसिक, आर्थिक और शारीरिक रूप से शोषण कर रहा था. पर अब ललिता चाह कर भी इस जाल से निकल नहीं पा रही थी. नितिन के झूठ को भी वह सच मान कर जी रही थी. कम से कम सोनल के पास उस के 2 बच्चे तो थे पर ललिता के तो इस रिश्ते में…

ललिता पिछले 3 सालों में 2 बार गर्भपात करा चुकी थी. ललिता अकेली थी पर अपने अकेलेपन को भरने के लिए उस ने गलत साथी चुन लिया था.

उधर नितिन बेहद खुश था कि वह किसी भी कीमत पर शादी कर के एक और बच्चे का खर्च नहीं बढ़ाना चाहता था. वह खुश था कि अब उसे पूरी आजादी थी और साथ ही ललिता के ऊपर हक भी था. स्वार्थ में
नितिन को ना ललिता का खयाल था और न ही बच्चों की फिक्र थी. ललिता सोच रही थी कि कोरोना ने सोनल की तो जिंदगी छीन ली थी पर उसे जीतीजागती लाश बना दिया था.
श्रेया, आर्यन और ललिता तीनों ही एक त्रिकोण में ना चाहते हुए भी बंधे हुए थे और इस त्रिकोण के हर
कोण को नितिन अपने हिसाब से घटता या बढ़ाता रहता था.

फिल्म समीक्षाः एन एक्शन हीरो- आयुष्मान खुराना की अविश्वसनीय कहानी

रेटिंगः दो स्टार

निर्माताः आनंद एल राय व टीसीरीज

निर्देशकः अनिरूद्ध अय्यर

कलाकारः आयुष्मान खुराना, जयदीप अहलावत,हर्ष छाया, मिराबेल स्टुअर्ट, रचित जोडाॅन, अलेक्झेंडर गर्सिया,अमरो

मोहम्मद, हितेन पटेल,मो.  तालिब, जॉन बायरन, गौरव कंडोई,जीतेंद्र राय,टाइगर रूड व अन्य.  

अवधिः दो घंटे दस मिनट

‘तनु वेड्स मनु’ व ‘रांझणा’ जैसी कुछ बेहतरीन फिल्मों के निर्देशक व ‘निल बटे सन्नाटा’ जैसी फिल्म के निर्माता आनंद एल राय अब बतौर निर्माता फिल्म‘एन एक्शन हीरो’लेकर आए हैं,जिसका निर्देशन अनिरूद्ध अय्यर ने किया है.

कहानीः

कहानी के केंद्र में देश का मशहूर व घमंडी एक्शन हीरो मानव ( आयुष्मान खुराना) है,जिसे लोगों को इंतजार कराने में आनंद आता है.  वह लोगों को इंतजार कराकर अपनी शोहरत को नापता रहता है.  एक फिल्म की शूटिंग के लिए हरियाणा जाते समय एअरपोर्ट पर अंडरवल्र्ड के खिलाफ बयानबाजी करता है.  हरियाणा में शूटिंग के लिए इजाजत दिलाने वाला स्थानीय गांव के निगम पार्षद भूरा सोलंकी (जयदीप अहलावत) का भाई विक्की सोलंकी शूटिंग के सेट पर मानव के साथ फोटो खिंचाने जाता है. मगर मानव शूटिंग में व्यस्त रहता है. पूरा दिन बीत जाता है.

 

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शूटिंग खत्म होने के बाद मानव अपनी नई मुस्टैंग कार में बैठकर ड्ाइव पर निकल जाता है,यह देख कर विक्की अपनी कार से उसका पीछा करता है. सुनसान जगह पर विक्की,मानव की कार को रोकता है. दोनों में बहस होती है और विक्की की मौत हो जाती है. मानव डर कर चार्टर्ड प्लेन से लंदन चला जाता है. भूरा सोलंकी भी अपने भाई की मौत का बदला लेने के लिए लंदन पहुंच जाता है. लंदन पहुॅचते ही भूरा ,मानव के घर पहुॅचता है. उस वक्त मानव घर पर नही होता,पर मानव की तलज्ञश में यूके पुलिस जब पहुॅचती है तो भूरा ,उन यूके पुलिस अफसरों को मौत के घाट उताकर इस बात का परिचय देता है कि वह कितना खतरनाक है.

इधर मानव अपने सेके्रटरी रोशन (हर्ष छाया) व वकील की मदद से खुद को सुरक्षित करने में लगा हुआ है.  पर हालात कुछ और हो जाते हैं. कई घटनाक्रम तेजी से बदलते हैं. भारत मंे मानव के खिलाफ एक माहौल बन गया है. इधर जब भूरा व मानव आमने सामने होते हैं,तो भूरा,मानव को मार कर अने भाई की मौत की बजाय लड़ने ़की बात करता है.

पूरी फिल्म मंे दोेनो एक दूसरे को पछाड़ते या भागते नजर ओत हैं. अचानक अंडरवल्र्ड डाॅन मसूद अब्राहम काटकर आ जाता है,जो कि मानव को अपनी नवासी की शादी में नाचने के लिए विवश करता है. काटकर के अड्डे पर भूरा भी पहुॅच जाता है. काटकर,मानव के साथ तस्वीर खिंचवाकर वायरल कर देता है. कई घटनाक्रम तेजी से बदलते हैं. अंत मे मानव हीरो बनकर भारत वापस लौटता है.

कहानी व निर्देशनः

फिल्म ‘एन एक्शन हीरो’ के निर्माता आनंद एल राय मशहूर निर्माता व निर्देशक हैं. उन्होने ‘तनु वेड्स मनु’,‘तनु वेड्स मनु रिर्टन’, ‘रांझणा’ जैसी फिल्में निर्देशित कर अपनी एक अलग पहचान बनायी. उसके बाद वह निर्देशन से तोबा कर सिर्फ निर्माता बन गए.  फिर ‘निल बटे सन्नाटा’,‘तुम्बाड़’जैसी बेहतरीन फिल्मों के अलावा ‘मेरी निम्मो’ जैसी कुछ घटिया फिल्मों का निर्माण कर खूब पैसा कमाया.

2018 में आनंद एल राय ने शाहरुख खान को लेकर फिल्म ‘जीरो’ निर्देशित की,जिसने बाक्स आफिस पर पानी तक नही मांागा.  जब आनंद एल राय ने मुझे बताया था कि वह शाहरुख खान को लेकर एक फिल्म निर्देशित करने जा रहे हैं,तभी मैने उनसे फिल्म की कहानी के आधार पर कहा था कि वह अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारने जा रहे हैं.  उस वक्त आनंद एल राय ने अपनी बातों से खुद को भगवान और दर्शकों की नब्ज को समझने वाला सबसे बड़ा फिल्मकार साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी. पर हर कोई जानता है कि ‘जीरो’ अपनी लागत भी वसूल नही कर पायी.

यहीं से आनंद एल राय के बुरे दिनों की शुरूआत भी हो गयी थी. उसके बाद से उनकी किसी भी फिल्म को सफलता नही मिल रही है. लेकिन आनंद एल राय आज भी अहम के शिकार हैं. वह ख्ुाद को ही सबसे बड़ा समझदार इंसान समझते हैं. बतौर निर्माता अपनी नई फिल्म ‘एन एक्शन हीरो’ के प्रदर्शन से कुछ दिन पहले पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत के दौरान आनंद एल राय ने कहा था-‘‘हम फिल्में अच्छी बना रहे हैं, मगर दर्शक हमसे नाराज चल रहा है.

’’बहरहाल,फिल्म ‘एन एक्शन हीरो’ की कहानी भी एक अति घमंडी अभिनेता की है,जो कि बेसिर पैर के काम करता है. पर फिल्म में उसे विजेता दिखा दिया गया है. मगर हकीकत में इस फिल्म से बतौर निर्माता आनंद एल राय के विजेता बनकर उभरने की कोई उम्मीद नजर नहीं आती. फिल्म के निर्देशक व कहानीकार अनिरूद्ध अय्यर एक बेसिरपैर की कहानी वाली फिल्म ‘एन एक्शन हीरो’ लेकर आए हैं.

फिल्म की कहानी व पटकथा दोेनों गड़बड़ है. हर मशहूर अभिनेता अपनी नई कार की डिलिवरी अपने शहर में लेता है,किसी गांव मंे नहीं और हर हीरो जहां भी जाता है, उसके साथ अब बाउंसरों की टोली होती है. मगर यह बात फिल्म के निर्माता,निर्देशक व लेखक को पता ही नही है.

एक सफल फिल्म कलाकार,जिसके पास भारत व लंदन में अपने आलीशान मकान व अकूट संपत्ति हो,तो उसके संबंध बड़े बड़े लोगों तक होते हैं. फिर भी दुर्घटना वष विक्की की मौत होेने पर मानव सीधे चार्टर्ड प्लेन पकड़कर लंदन भागता है. फिल्मकार ने लंदन की पुलिस को भी घटिया दिखा दिया. पुलिस कमिश्नर अपने आफिस में बैठकर सीसीटीवी पर सब कुद देखते रहते हैं. फिर भी अंडरवल्र्ड डाॅन काटकर के आदमी खुलेआम मानव को बीच सड़क से उठा ले जाते हैं.

 

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हरियाणा के गांव में रहने वाला जाट भूरा सोलंकी लंदन पहुॅचकर मानव के घर में यू के पुलिस वालों की हत्या कर घूमता रहता है,उसे पुलिस पकड़ती नही. पूरी फिल्म इसी तरह के अविश्वसनीय घटनाक्रमों से भरी हुई है.  मानव लंदन भगते समय मास्क पहनकर चेहरा नही छिपाता और कोई उसे पहचान नही पाता.

अभिनेता अक्षय कुमार प्लेन मंे मानव से मिलते हैं और कहते है कि वह किसी को न बताए कि प्लेन में अक्षय मिले थे.  वाह क्या पटकथा है. भारत में ऐसा कौन सा एक्शन हीरो है,जो अपनी निजी जिंदगी में भी एक्शन के कारनामंे करता हो,पर एक्शन सुपर स्टार मानव तो निजी जिंदगी में भी एक्शन मंे माहिर है. वाह क्या सोच है निर्माता,निर्देशक व लेखक की.

फिल्म में संजीदगी तो कहीं है ही नही.  मीडिया को मसखरा,भारतीय पुलिस इतनी निकम्मी है कि वह निगम पार्षद के इषारे पर उसके घर में बिना वस्त्र खड़े रहते हैं.  अंडरवल्र्ड डाॅन जिसके पास भारत का राॅ विभाग तीस वर्षों से नही पहुॅच पाया,उस तक भूरा आसानी से पहुॅच जाता है. फिल्मकार तो न्यायपालिका का मजाक उड़ाने से भी नहीं चूके.   फिल्म में इमोशन तो कहीं नजर ही नही आता. विक्की की मौत के बाद उसके भाई भूरा या परिवार के किसी सदस्य का दुःख नजर नही आता.  रिष्ते तो है ही नहीं. मानव भी अपने सेक्रेटरी व मैनेजर रोशन के अलावा पूरी फिल्म में किसी को फोन नही करता.

अभिनयः

मानव के किरदार को निभाने के लिए आयुष्मान ख्रुराना ने अपनी तरफ से कड़ी मेहनत की है.  पर सच यह है इस किरदार में वह फिट नही बैठते.  जयदीप अहलावत का अभिनय भी काफी मोनोटोनस नजर आता है. हर्ष छाया जरुर अपने अभिनय की छाप छोड़ जाते हैं.

महुए की खुशबू – भाग 2

चाय की तलब बड़ी ज़ोर से उठ रही थी. पास खड़े एक बुजुर्ग से इच्छा बताई और वे पता नहीं कहां से एक पीतल के लोटे में चाय भर लाए और बहुत आग्रह से ग्रहण करने को कहने लगे.

उन से बोला कि मुझे स्कूल ले चलो, तो वे बड़ी खुशी से चल पड़े. छोटा सा गांव एकमुश्त ही दिख गया. दो मिनट बाद ही वे बोले, ‘जेई है तुमाओ इस्कूल.’  मुझे कुछ समझ नहीं आया कि किस घर की तरफ इशारा किया.  वे और आगे बढ़े. दो झोपड़ियों के बीच से रास्ता था जो आगे हाते में खुल गया. खपरैल वाले 2 जीर्णशीर्ण कमरे में दरवाज़े थे जिन में पल्ले नहीं थे. खिड़कियों के नाम पर दीवार में छेद भर थे. आगे बरामदा था. न तो वहां पेड़ था न ही हैंडपंप और न ही कोई घंटा लटका था.

“प्राइ…री पाठ ..ला , ..टका पु ..” पीले बैकग्राउंड पर काले रंग से पहले कभी पूरा नाम लिखा गया होगा, पर अब इतना ही बचा था. वक़्त के साथ कुछ अक्षर मिट गए, कुछ शायद बजट की भेंट चढ़ गए. क्लासरूम में कटीफटी दरियां पड़ी थीं. दीवार पर ब्लैकबोर्ड था ज़रूर, पर उस का काला रंग दीवार का सफेद चूना खा गया था. अब यह ब्लैक एंड व्हाइट बोर्ड बन गया था.

एक कमरे पर ताला था, शायद, औफिस होगा. बुजुर्ग ने गर्व से कहा, “देखो माटसाब, कितेक नीक है जे इस्कूल बीसबाइस बच्चा आत पढबे ख़ातिर. दुई माटसाब और हैं. अब आप तीसरे हो गए. आराम से कट जे इते.”

11 बज रहे थे, गरमी तेज़ थी और स्कूल में सन्नाटा पसरा था. तभी एक कुत्ता क्लास से निकल कर मुझे घूरने लगा और अनजान देख गुर्राने भी लगा. बुजुर्ग के पत्थर उठाने की ऐक्टिंग करते ही वह भाग गया, अनुभवी था.

“चाचा, बाकी स्टाफ़ कहां हैं, बुलवाइए ज़रा, मुझे रिपोर्ट करना है ड्यूटी पर.” मुझे यह वातावरण असहनीय लग रहा था, पाठशाला ऐसी भी हो सकती है. इस बीच बुजुर्ग हंस कर बोले, “आइए मेरे साथ, आप को गांव दिखाते हैं.”  मैं बेमन से चल पड़ा.

कुछ खुले में आ कर उन्होंने उंगली से इशारा किया और मैं ने उस दिशा में देखा, खेतों में कटाईमड़ाई चल रही थी. सारा गांव ही वहां जमा था. लोगलुगाई, बड़ेबूढ़े. गांव इस समय बहुत व्यस्त था. यह भी पता चला कि दोनों सहशिक्षक भी इसी भीड़ का हिस्सा थे.

मैं ढूंढ रहा था कि स्कूल के बच्चे कहां थे. बुजुर्ग से पूछा, तो उन का जवाब सुन कर चकित रह गया. वे बोले, “बच्चे महुआ बीनने गए हैं. गांव के जमींदार के हाते में महुआ के कई पेड़ इस समय फूलों से लदे पड़े थे. सवेरे से फूलों की बिछायत बिछ जाती है और बच्चे उन्हीं पेड़ों के नीचे काम पर लग जाते हैं.”

यह भी  बताया गया कि उन पेड़ों के मालिक-जमींदार  ऊंची जाति के थे. गांव का कोई आदमी हाते में घुसने की भी हिम्मत नहीं कर सकता था. फूल उठाना तो दूर की बात. फिर बच्चे कैसे घुस आते थे? मेरा प्रश्न जायज था. पता चला कि जमींदार का मानस कहता है कि बच्चों की जाति नहीं होती, यानी, वे पवित्र होते हैं.

जमींदार की कोई औलाद नहीं थी शायद, इसलिए उस की भावनाओं ने धर्म को अपने हिसाब से परिभाषित कर दिया था. अंतिम सवाल था कि बच्चे महुए का करेंगे क्या? बुजुर्गवार ने मेरी यह जिज्ञासा भी शांत कर दी, “माटसाब, महुआ की शराब भट्टी लगी है गांव के बाहर. बच्चे  फूल बीन कर निहोरे को दे आते हैं और वह उस की देसी शराब खींचता है. बदले में, बच्चों को रेवड़ी मिलती है.”  मतलब वे यह भी बता गए कि गांव में नशेड़ियों की कमी नहीं थी, जो मेरे लिए एक और बुरी खबर भी थी.

गरीबी में यह नशा मिल जाए, तो घर, बकरी, खेत बिकवा दे, बच्चो की पढ़ाईलिखाई का नंबर तो बाद में आता. मुझे कुछ सोचता देख बुजुर्ग मुसकराए, “वह तो सुधा बहन जी लगी हैं गांव सुधारने में, वरना यह गांव तो कब का शराब की भट्ठी में जल, डूब जाता.”

सुधा बहनजी…मेरे चेहरे पर प्रश्न देख वे बोले, “माटसाब, यह समझिए कि ऊपर वाले ने ही बहनजी को भेजा. वखत पर हम मिलवा देंगे नहीं तो वे खुद्दई फेरा मारती रहती हैं. हो सकता है आप के आने की ख़बर उन को मिल भी चुकी हो. आसपास के गांवों के लोगलुगाई उन्हें ख़ूब जानते व मानते हैं.”  मुझे लगा जैसे गांव में कोई तो एक चेतनापुंज था.

बहनजी आसपास की  होंगी और खबर लग गई, मतलब, उन का अपना सूचनातंत्र भी विकसित लग रहा था और उन की अपनी एक साख भी गांव में थी, यह भी स्पष्ट हो गया था.

इतनी भद्दर जगह में गांव के लोगों की भलाई के लिए सोचने वाली बहनजी से मिल कर अपने स्कूल के लिए क्याक्या किया जा सकता है, मैं इन विचारों में खोया हुआ उस कमरे पर आ गया जिस में मेरा सामान रखवा दिया गया था. एकडेढ़ दिन की रोटी, अचार, सब्ज़ी का राशन साथ लाया था, वह काम आ गया.

मालिक मकान ने खुले में खटिया डाल कर गद्दा फैला दिया था और पास एक घड़ा व कुल्हड़ भी धर दिया था. गरमी की रातों में तारोंभरा खुला आकाश, चांद, टूटते तारे और स्पुतनिक को आतेजाते देखना मेरे लिए स्वप्निल अनुभव था. चारों तरफ़ से कभी सियार, तो कभी गीदड़ व उल्लू, तो कभी न जाने किस पशु की आवाज़ मेरे कानों में पड़ती रहीं और मैं ठीक से सो नहीं पाया. एक कहावत सुनी थी कि गांव की सुबह और शाम जितनी चित्ताकर्षक होती है उतनी ही दोपहर और रात डरावनी. उस कहावत को सच होते देख रहा था.

Bigg Boss 16: #Priyankit की लव स्टोरी में दरार, एक्ट्रेस ने मुंह पर फेंका कीचड़

बिग बॉस 16 इन दिनों हर साल की तरह टॉप पर चल रहा है, सलमान खान के विवादित शो में हर दिन नए टिवस्ट सामने आ रहे है. हालिया, एपिसोड़ में एक टास्क के दौरान निमृत कौर और शालीन भनोट लड़ते हुए नज़र आए थे. इस दौरान निमृत ने शालीन को जमकर खरी-खोटी सुनाई थी. वही लड़ाई खत्म होने के बाद निमृत भावुक हो उठी थी और फूट-फूट कर रोने लग जाती थी. फिलहाल दोनों के बीच अब सब ठीक है.

आपको बता दे, कि बिग बॉस16 का एक प्रोमो वीडियो सामने आया है जो कि सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में देखा जा रहा है कि प्रियंका और अंकित के बीच लड़ाई हो रही है. दोनो लव कपल के बीच किसी बात को लेकर झड़प हो गई.जिसके बाद प्रिंयका ने अंकित के मुंह पर कीचड फेंक मारा.

 

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ये प्रोमो वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया गया है, वही बिग बॉस के अपकमिंग शो में घरवालों को एक टास्क देंगे. जिसमें कंटेस्टेंट एक-दूसरे के बारें में खुलासा करेंगे. इस टास्क के दौरान, अंकित, प्रिंयका के बारें में ऐसी बात कह देंगे कि एक्ट्रेस का पारा हाई हो जाएगा. इसके बाद वो अंकित के मुंहपर कीचड़ फेंक देगी. इस किल्प को देखने के बाद फैंस काफी निराश है कि दोनो कपल के बीच में दरार आ गई है.इस प्रोमो को देखने के बाद फैंस अब इसके अपकमिंग एपिसोड का इंतजार कर रहे है.

 

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शाली भनोट और अर्चना गौतम के बीच भी हुई लड़ाई

बीते दिनों शालीन भनोट और अर्चना गौतम के बीच में किसी बात को लेकर लड़ाई हुई थी.दरअसल, अर्चना, शालीन को किचन में सफाई करने के लिए कहती है , इसके बाद ही अर्चना, शालीन पर बुरी तरह भड़क जाती है. जिसके बाद दोनों के बीच जमकर विवाद होता है. इतना ही नहीं, शालीन, अर्चना को गंदी औरत तक कह देते है.

अनुपमा और डिंपल को गुंडो ने घेरा, शाह परिवार में कदम रखेंगी पाखी

अनुपमा शो हर बार की तरह ही टीआरपी के रेस में शामिल है. स्टार प्लस का धमाकेदार शो अनुपमा में हर दिन नए मोड़ आ रहे है, वही, रुपाली गांगुली और गौरव खन्ना स्टारर शो में नए टिवस्ट को लेकर फैंस काफी उत्सुक है.शो मीडिया की लाइमलाइट में बना हुआ है. जी हां, बीते दिन अनुपमा शों में दिखाया गया था कि अनुपमा और डिंपल गुंडो की पहचान के लिए पुलिस थाने जाती है. वही, डिंपल आरोपी को थप्पड़ और लात मारती है.

आपको बता दें, कि अनुपमा डिपंल को अपनी डांस अकेडमी में नौकरी तक दे देती है, लेकिन रुपाली गागुंली स्टारर अनुपमा में आने वाले मोड़ यही खत्म नहीं होते है. शो में आगे दिखाया गया कि अनुपमा डिंपल को अपने साथ शाह हाउस लेकर जाती है जहा पाखी उसके सामने आ जाती है और सभी आस-पडोस के सामने कहती है कि मेरी मां को दूसरी बेटिंयों की चिंत है, लेकिन अपनी नहीं.वही, जब अनुपमा उसका हाल-चाल पूछने उसके घर जाती है तो वहां. वो अपनी ही मां को आंटी कह पुकारती है, साथ ही कहती है कि “आज तक आपने मां वाली कोई भी काम किया है”

 

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अनुपमा में आगे दिखाया जाएगा कि गुंडो अग्रिम जमानत मिल जाएगी. ये बात पुलिस ऑफिसर अनुज को बताते है, जिससे वह परेशान हो जाता है और डिपंल व अनुपमा को ढूंढने के लिए निकल पड़ते है. वही, अनुपमा और डिंपल डांस अकेडमी की तरफ जा रहे होते है लेकिन, तभी रास्ते में वो गुड़े फिर से वापस  जाते है और डिंपल व अनुपमा को परेशान करना शुरु कर देते है. और आसपास के लोग तमाशा देखने लग जाते है उनकी कोई मद नहीं करता है.

 

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शाह परिवार में दोबारा गई पाखी

शो यही खत्म नहीं होता है शो में आगे दिखाया जाता है कि अनुपमा, डिंपल को अपने साथ शाह हाउस ले आती है और बापूजी उसे अंदर ले जाने के लिए कहते है, ये सब देखकर पाखी कहने लगती है कि “डिंपल के लिए दोनों घर के रास्ते खुले हुए है और मेरे लिए एक भी नहीं, वही वनराज से कहती है मैं उन लोगों के लिए आसान टार्गेट हूं और मम्मी से बदला लेने के लिए वे मुझे नुकसान पंहुचा सकते है.”

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