सवाल-

मुझे पीरियड्स को ले कर काफी समस्या है. 2-3 महीनों में एक बार पीरियड्स आते हैं. शादी को 7 साल हो गए, लेकिन मेरी कोई संतान नहीं है. क्या मैं कभी मां नहीं बन पाऊंगी?

जवाब-

2-3 महीनों में एक बार पीरियड्स आना पीसीओडी (पौलिसिस्टिक ओवरी डिसऔर्डर) की ओर संकेत देता है. यह आज एक आम समस्या है. खानपान व जीवनशैली में बदलाव और मोटापा इस के सब से प्रमुख कारण हैं. लेकिन इस का उपचार भी बहुत आसान है. आप रोज वर्कआउट करें, ताजा फल, सब्जियां खाएं, कार्बोहाइड्रेट (रोटी, चावल, ब्रैड) का सेवन कम करें, रिफाइंड शुगर का सेवन बंद कर दें और अपना वजन सामान्य बनाए रखें. इन बदलावों से आप की माहवारी सामान्य हो जाएगी. लेकिन इस के बाद भी अगर गर्भधारण करने में परेशानी आ रही है तो किसी स्त्री रोग विशेषज्ञा को दिखाएं. दवा, इंजैक्शन आदि उपचारों के द्वारा पीसीओडी के मामलों में आसानी से गर्भधारण किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-

हर वर्ष सितंबर महीने के अंतिम बुधवार को 'राष्‍ट्रीय महिला स्‍वास्‍थ्‍य और तंदुरुस्‍ती दिवस' के रूप में मनाया जाता है. इसका उद्देश्‍य महिलाओं की तंदुरुस्‍ती और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में जागरूकता पैदा करना है. इस बारें में नवी मुंबई के रिलायंस हॉस्पिटल की हेड ऑफ ऑब्‍स्‍टेट्रिक्‍स एंड गायनकोलॉजी, डॉ. बंदिता सिन्‍हा कहती है कि कोविड महामारी के समय में स्वास्थ्य की देखभाल करने का महत्‍व और अधिक बढ़ गया है. महामारी की स्थिति महिलाओं के लिए चिंताजनक है. वे घर से काम कर रही हैं और घर के लिए काम कर रही हैं, और इस भाग-दौड़ में अपने स्‍वयं की देखभाल की अनदेखी कर देती है. महिलाओं को यह समझना चाहिए कि अब उनकी जिम्‍मेदारियां कई गुना बढ़ गई हैं और ऐसे में, उनके लिए अपने स्‍वयं के स्‍वास्‍थ्‍य की देखभाल और अधिक महत्‍वपूर्ण हो गया है. कुछ आसान बातें निम्न है, जो ध्‍यान देने योग्‍य है,

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT