किसी को उपहार देने से आप के और उपहार पाने वाले के बीच एक बंधन बनता है. यह देने और लेने वाले के बीच के रिश्ते को मजबूत बनाता है. एक नए रिश्ते की शुरुआत या पुराने को मजबूत बनाने के लिए उपहार अकसर प्यार, आभार और खुशी की अभिव्यक्ति होता है.

अकसर हमें गिफ्ट चुनने में समस्या आती है क्योंकि सामने वाले की पसंद को समझना आसान नहीं होता. ऐसे में आप इन कुछ खास उपहारों के बारे में सोच सकते हैं:

यदि शादी तय हो गई है तो पार्टनर को स्पैशल फील कराने के लिए कैसे उपहार चुनें यह सवाल अकसर पुरुषों के मन में उठता है यानी लड़कियां क्या पसंद करती हैं इस बारे में विचार करना जरूरी है.

आइए, जानते हैं कि आप भावी जीवनसंगिनी/गर्लफ्रैंड/ दूर रह रही बहन आदि को फैस्टिवल्स के मौके पर किस तरह के उपहार दे सकते हैं:

  1. पर्स

लड़कियों को तरहतरह के पर्स या बैग का भी खूब शौक होता है. ऐसे में उन्हें एक प्यारा सा बैग या पर्स गिफ्ट करना अच्छा विकल्प हो सकता है. आजकल कई तरह के स्टाइलिश बैग्स मार्केट व औनलाइन उपलब्ध हैं. एक ट्रैंडी और फैशनेबल पर्स चुनिए जो सुंदर दिखने के साथसाथ उपयोगी भी हो.

2. रूम डिफ्यूजर

पूरे दिन की थकान के बाद जब कमरे में आते ही भीनीभीनी खुशबू मिलेगी तो किसी की भी थकान दूर हो सकती है. ऐसे में इस एहसास के लिए आप अपनी पार्टनर को डिफ्यूजर गिफ्ट में दे सकते हैं. उस की पसंद की खुशबू वाला ऐसैंशियल औयल और डिफ्यूजर का कौंबिनेशन एक बेहतरीन गिफ्ट हो सकता है. यह अरोमा थेरैपी की तरह काम कर के थकान के साथसाथ मूड को भी अच्छा कर सकता है.

3. कस्टम नेम रिंग

गर्लफ्रैंड को क्या गिफ्ट दें इस का एक बेहतरीन औप्शन है कस्टम नेम रिंग. यह आजकल चलन में तो है ही व प्यार जताने का एक अच्छा तरीका भी है. रिंग में आप अपनी पार्टनर के नाम के साथ अपने नाम का पहला अक्षर लिखवा कर उसे सरप्राइज दे सकते हैं. इसे दे कर गर्लफ्रैंड के दिल में आप अपना प्यार और ज्यादा बढ़ा सकते हैं.

4. ज्वैलरी केस

कई लड़कियां ज्वैलरी की शौकीन होती हैं. थोड़ीबहुत ज्वैलरी तो हर लड़की के पास होती है. ऐसे में अगर आप की पार्टनर भी ज्वैलरी रखती है तो उसे और्गेनाइज रखने के लिए ज्वैलरी बौक्स अच्छा विकल्प हो सकता है. आजकल कई तरह के डिजाइनर ज्वैलरी केस मार्केट व औनलाइन उपलब्ध हैं.

5. फैशनेबल ज्वैलरी

कुछ लड़कियों को फैशनेबल ज्वैलरी का शौक होता है. वे हमेशा ज्वैलरी कैरी करती हैं. अगर आप की गर्लफ्रैंड भी ??ऐसी है तो आप उसे फैशनेबल ज्वैलरी में चेन, ब्रेसलेट, रिंग या फिर इयररिंग गिफ्ट कर सकते हैं. इसे देख कर वह आप को और भी ज्यादा प्यार करने लगेगी.

6. पर्सनलाइज फोटो फ्रेम

यह आजकल काफी चलन में है. इस में आप अपनी पार्टनर की कोई अच्छी सी तसवीर लगा सकते हैं. सब से खास बात तो यह है कि आप कहीं भी रहते हों इसे औनलाइन कस्टमाइज करा सकते हैं और वह भी बड़ी आसानी से और कस्टमाइज होने के बाद यह आप की गर्लफ्रैंड तक पहुंच जाएगा. पर्सनलाइज फोटो फ्रेम दे कर आप उसे अपने करीब होने का एहसास करा सकते हैं.

7. थ्री डी लैंप

पार्टनर के लिए गिफ्ट के रूप में तो थ्री डी लैंप एक अच्छा औप्शन हो सकता है. मार्केट में इस के कई सारे डिजाइन उपलब्ध हैं. इस लैंप के जरीए आप उस से दूर हो कर भी उसे रोमांटिक एहसास करा सकते हैं. रात को सारी लाइट्स बंद करने के बाद इस की रोशनी बिलकुल आप दोनों के रिश्ते की तरह जगमगाएगी और चारों तरफ चमक बिखेरेगी. यह वाकई में आप की गर्लफ्रैंड के लिए एक खूबसूरत तोहफा होगा.

8. सैल्फ केयर ग्रूमिंग किट

जब आप किसी से प्यार करते हैं, तो उस का खयाल रखना भी आप की जिम्मेदारी होती है. ऐसे में उस की सेहत के साथसाथ उस की स्किन का ध्यान रखना भी जरूरी है खासकर जब बात लड़कियों की हो, तो आप उसे सैल्फ केयर किट दे सकते हैं. इस में आप उस की स्किन के अनुसार स्किन केयर प्रोडक्ट जैसे मौइस्चराइजर, टोनर, फेस वाश, क्लींजर और अन्य प्रोडक्ट्स चुन कर एक कौंबो कस्टमाइज गिफ्ट पैक करवा सकते हैं.

9. टैडीबियर

लड़कियों का नेचर सौफ्ट होता है इसलिए  उन्हें सौफ्ट टौएज बेहद पसंद आते हैं. हालांकि टैडीबियर बेहद सामान्य गिफ्ट है लेकिन यह भी सच है कि यह हरकिसी को पसंद आता है. अगर आप अपनी गर्लफ्रैंड को टैडीबियर गिफ्ट करते हैं तो वह बेहद खुश हो जाएगी.

10. ड्रैस

जूते और बैग की तरह ही लड़कियों को कपड़ों का भी खूब शौक होता है. ऐसे में अगर आप अपनी गर्लफ्रैंड को कुछ स्पैशल फील कराना चाहते हैं, तो आप उसे एक अच्छी सी ड्रैस गिफ्ट कर सकते है. आप चाहें तो उस के लिए कैजुअल ड्रैस, टौप, टीशर्ट, जींस, पाजामा, श्रग भी गिफ्ट में ले सकते हैं. जब भी वह आप की दी हुई ड्रैस पहनेगी तो आप को जरूर याद करेगी.

11. रीडिंग मैटीरियल

अगर आप की गर्लफ्रैंड को पढ़ने का शौक है तो आप उसे कुछ पढ़ने वाला मैटीरियल देने की सोच सकते हैं. आप उसे उस की पसंद की किताबें या मैगजीन गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं. इन पत्रिकाओं में महिलाओं और लड़कियों के काम की बहुत सी चीजें होती हैं और इन्हें वर्षों सहेजा जा सकता है.

12. घड़ी

एक वक्त था जब घड़ी सिर्फ टाइम देखने के लिए लोग पहनते थे लेकिन आजकल यह एक स्टाइल स्टेटमैंट बन चुका है. अगर आप की गर्लफ्रैंड को भी घड़ी पहनने का शौक है, तो उस के लिए यह एक अच्छा गिफ्ट औप्शन हो सकता है. अभी के वक्त में कई तरह की डिजाइनर घडि़यां जैस ब्रेसलेट डिजाइन, बैंगल डिजाइन के साथसाथ ड्रैस की मैचिंग बैल्ट वाली घडि़यां भी मार्केट व औनलाइन उपलब्ध हैं. इस से एक फायदा यह होगा कि वह आप के गिफ्ट का इस्तेमाल रोज करेगी और जब इसे पहनेगी तब आप को हमेशा याद करेगी.

12. मेकअप ट्रैवल बैग

ज्वैलरी की तरह ही लड़कियां मेकअप करना भी पसंद करती हैं. थोड़ाबहुत मेकअप का सामान हर लड़की अपने पास रखती है. यही वजह है कि वह जहां भी जाती है अपने साथ अपना मेकअप पाउच जरूर कैरी करती है. ऐसे में अगर आप अपनी गर्लफ्रैंड को मेकअप ट्रैवल बैग गिफ्ट करते हैं तो वह इसे देख कर बेहद खुश हो जाएगी. आजकल मेकअप पाउच कई आकारों व डिजाइनों में उपलब्ध हैं. इसे आसानी से यात्रा के दौरान बैग में रखा जा सकता है. इसे आप आसानी से किसी औनलाइन साइट या मार्केट से भी खरीद सकते हैं.

13. परफ्यूम

परफ्यूम भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. आप अपनी गर्लफ्रैंड की पसंद का परफ्यूम उसे गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं. उसे यह गिफ्ट देते वक्त आप कह सकते हैं कि इस परफ्यूम की भीनीभीनी खुशबू से आप उसे पहचान सकते हैं. वहीं उसे भी इस परफ्यूम से आप की याद आती रहेगी.

14. बैंगल बौक्स

लड़कियों को मेकअप बौक्स या ज्वैलरी बौक्स का शौक तो होता ही है, इस के अलावा अगर आप उन्हें बैंगल बौक्स गिफ्ट करते हैं तो वह भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. आजकल कई तरह के डिजाइनर बैंगल बौक्स मार्केट में उपलब्ध हैं. कुछ तो ऐसे होते हैं जिन्हें यात्रा के दौरान भी आसानी से बैग में कैरी किया जा सकता है.

15. मोबाइल

आज का जमाना मोबाइल फोन का है और यह प्यार करने वाले पार्टनर के बीच दूरियों को कम करने का जरीया भी है. गर्लफ्रैंड से फोन पर बातें न हों तो दिन पूरा ही नहीं होता है. ऐसे में अगर आप का बजट थोड़ा ज्यादा है तो मोबाइल गिफ्ट करना एक अच्छा औप्शन हो सकता है.

16. गौगल्स

गौगल्स चाहे लड़का हो या लड़की हर किसी की जरूरत है. बात करें लड़कियों की तो वे इस के कई सारे कलैक्शन रखना पसंद करती हैं. ऐसे में गौगल्स एक अच्छा गिफ्ट हो सकता है. यह किफायती होने के साथसाथ स्पैशल भी है. आप गर्लफ्रैंड की पसंद की डिजाइन का सनग्लास गिफ्ट कर सकते हैं.

17. दुपट्टा

दुपट्टा भारतीय परंपरा को दर्शाने के साथसाथ आजकल स्टाइल स्टेटमैंट भी बन चुका है. ऐसे में गर्लफ्रैंड को गिफ्ट देने के लिए दुपट्टा भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. आजकल आप को ऐसे कई दुपट्टे मिल जाएंगे जो सभी परिधानों पर सूट करते हैं खासकर मल्टी कलर, बांधनी दुपट्टे खूबसूरत लगते हैं और सब पर चलते हैं.

18. गिटार

कुछ लड़कियों को म्यूजिकल इंस्ट्रूमैंट्स का शौक होता है जिन में गिटार खास है. अगर आप की गर्लफ्रैंड को भी गिटार का शौक है या फिर वह काफी समय से गिटार सीखने की सोच रही है तो आप उसे यह गिफ्ट कर सकते हैं. आप चाहें तो अपनी गर्लफ्रैंड की पसंद के अनुसार उसे अन्य म्यूजिक इंस्ट्रूमैंट भी गिफ्ट में दे सकते हैं.

19. मेकअप किट

हर लड़की थोड़ाबहुत तो मेकअप करती ही है. ऐसे में अगर आप अपनी गर्लफ्रैंड को खुश करना चाहते हैं, तो मेकअप किट गिफ्ट कर सकते हैं. अगर आप की गर्लफ्रैंड को लाइट मेकअप पसंद है तो आप इस में उस की पसंद की लिपस्टिक, नेलपौलिश, काजल भी एड कर सकते हैं. यह उन के लिए बहुत उपयोगी गिफ्ट हो सकता है.

20. कस्टमाइज नैकलैस

यह वाकई में एक प्यारभरा तोहफा हो सकता है. यह अनोखा नैकलैस न सिर्फ आप की गर्लफ्रैंड को स्पैशल महसूस कराएगा, बल्कि गले में होने के कारण उसे हमेशा आप की याद भी दिलाएगा. आप उस के नाम का या फिर आप दोनों के नाम के पहले अक्षर का नैकलैस बनवा कर उसे यह स्पैशल गिफ्ट दे सकते हैं.

21. फिटनैस बैंड या स्मार्ट वाच

आजकल की बिजी जिंदगी में हरकोई अपनी फिटनैस का खास खयाल रखता है. इस में लड़कियां भी पीछे नहीं हैं. ऐसे में अगर आप की पार्टनर भी फिटनैस फ्रीक है तो आप उसे फिटनैस बैंड या स्मार्ट वाच गिफ्ट में दे सकते हैं. ऐसे में फिटनैस बैंड या स्मार्ट वाच में टाइम देखने के साथसाथ हृदय गति, औक्सीजन और फुट स्टैप्स का भी ध्यान रखा जा सकता है. साथ ही मोबाइल से कनैक्ट करने से कौल और मैसेज की सुविधा भी घड़ी में ही मिल जाती है. ऐसे में इस दौर में फिटनैस बैंड गर्लफ्रैंड को देने के लिए अच्छा तोहफा हो सकता है.

22. होम डैकोर

लड़कियों को घर सजाने का खूब शौक होता है. वे आए दिन होम या डैस्क डैकोर के लिए चीजें खरीदती रहती हैं. ऐसे में अगर आप की गर्लफ्रैंड को भी होम डैकोर से जुड़ी दिलचस्पी है तो आप उसे घर सजाने की चीजें गिफ्ट में दे सकते हैं. खूबसूरत कैंडल स्टैंड, फोटो फ्रेम, डैस्क और्गेनाइजर, कुशन, लाइट्स आप अपनी गर्लफ्रैंड के लिए गिफ्ट के तौर पर ले सकते हैं.

23. चौकलेट्स

रिश्ते की मिठास को बरकरार रखने के लिए आप अपनी गर्लफ्रैंड को उस की पसंद की चौकलेट गिफ्ट कर सकते हैं. आप चाहें तो इन उपहारों में कोई उपहार चुन कर चौकलेट के साथ उसे गिफ्ट कर सकते हैं. गिफ्ट को और स्पैशल बनाने के लिए आप खुद बनाया हुआ हैंडमेड कार्ड भी उन्हें बतौर गिफ्ट दे सकते हैं.

 अपने पति/भावी पार्टनर या बौयफ्रैंड के लिए कैसा हो उपहार

लड़कों को गैजेट्स बहुत पसंद आते हैं. इस दीवाली आप उन्हें मोबाइल हैंडसैट, कंप्यूटर सौफ्टवेयर, जीपीएस सिस्टम, एमपी 3 प्लेयर, हैडफोन आदि दे कर खुश कर सकती हैं. अगर वे किचन में भी थोड़ी दिलचस्पी रखते हैं तो उन्हें कोई आधुनिक उपकरण दे सकती हैं.

अगर फोटोग्राफी का बहुत शौक है तो कैमरा गिफ्ट कर सकती हैं. अधिकांश पुरुषों को घडि़यों का बहुत शौक होता है. इन में अलगअलग डिजाइन उपलब्ध हैं. अपने बजट और पसंद के अनुसार आप अपने पार्टनर के लिए मनचाही घड़ी ले सकती हैं.

पार्टनर के लिए अच्छे ब्रैंड के टीशर्ट और गौगल्स उपहार दे सकती हैं. कोई अच्छी पेंटिंग, पैन सैट या अपने हाथ की बनी मिठाइयां गिफ्ट कर सकती हैं. परफ्यूम भी दे सकती हैं. अगर आप के पार्टनर को कैश, कार्ड, आई कार्ड आदि संभालने में समस्या होती है, तो आप उन्हें एक वौलेट गिफ्ट कर सकती हैं. लड़कों के लिए गिफ्ट में वौलेट एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है. ये कई रंगों और डिजाइनों में उपलब्ध हैं. आप अपनी पसंदानुसार चुनाव कर सकती हैं.

लड़कों के लिए गिफ्ट में गू्रमिंग किट ली जा जा सकती है. इस किट में बाल, चेहरे और दाड़ी के लिए वाश के साथ मौइस्चराइजर भी दिया गया है, जो रूखी त्वचा को नम रखने में मदद करेगा.

बौयफ्रैंड के लिए बर्थडे गिफ्ट में सनग्लासेज लिया जा सकता है. यह एक कूल गिफ्ट होगा, जिस का उपयोग आप के पार्टनर यात्रा के दौरान कर सकते हैं. इन्हें आप अपने बजट के अनुसार, अलगअलग डिजाइन और कलर में ले सकती हैं.

अपने बौयफ्रैंड को एक जैंटलमैन लुक देने के लिए आप उन्हें एक खूबसूरत सी टाई गिफ्ट कर सकती हैं. इस कौंबो में आप को टाई के साथ पौकेट स्क्वायर और कफलिंक भी मिलेंगे, जो उन के लुक को पूरा करेंगे. लड़कों के लिए गिफ्ट के रूप में यह एक सस्ता और सुंदर विकल्प हो सकता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...