बढ़ते पौल्यूशन के कारण फेस पर धूल-मिट्टी के कारण हमारा फेस डल होने लगता है और हमारी स्किन जवां नही रहती. फेस को क्लीन करना जरूरी होता है, जिसके लिए स्क्रबिंग करना बहुत जरूरी है. आज हम आपको स्किन टोन के हिसाब से सक्रब कैसे करें इसके लिए कुछ टिप्स बताएंगे, जिसे ट्राय करके आप घर पर आसानी से स्क्रब कर सकते हैं.

औयली स्किन पर ऐसे करें स्क्रब

1/2 कप हरे चने मैश कर लें. उस में 1 बड़ा चम्मच दही व पानी मिला कर पेस्ट बना लें. इस से हलके हाथों से चेहरे को स्क्रब करें. ठंडे पानी से धो लें. साबुन न लगाएं.

1/2 कप चावल के आटे में 1/2 कप कच्चा पपीता मैश कर के मिला लें और इस में आधे नीबू का रस भी मिला लें. चेहरे को हलका गीला कर के इस पेस्ट से स्क्रब करें.

ये भी पढ़ें- हरियाली तीज: मेकअप से लेकर ड्रेस तक ऐसे करें तैयारी

ड्राई स्किन पर ऐसे करें स्क्रब

विटामिन ई आयल में 1 बूंद नीबू का रस और 1 बूंद ग्लिसरीन मिला लें. इस से चेहरे की मसाज कर के ठंडे पानी से धो लें.

1/2 चम्मच बादाम के चूरे में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच गुलाबजल मिला कर लगा लें और फिर गीले कौटन पैड से साफ कर लें.

नौर्मल स्किन पर ऐसे करें स्क्रब

आटे का चोकर या बारीक दलिया लें. उस में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दूध मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद हलके हाथों से रगड़ कर छुड़ा लें.

ये भी पढ़ें- 5 टिप्स: चंपी करें और पाएं हेल्दी हेयर

जेंटल फेस पर ऐसे करें स्क्रब

3 चम्मच पिसे बादाम में 3 चम्मच ओटमील, 3 चम्मच मिल्क पाउडर, 2 चम्मच सूखी गुलाब की पत्तियां और बादाम का तेल मिला लें. इस मिश्रण को कांच के जार में भर कर रख लें और सप्ताह में 1 बार इस्तेमाल करें.

बता दें, अगर आप मार्केट के प्रौडक्ट्स का इस्तेमाल स्क्रब करने के लिए करते हैं तो द्यान रखें कि स्क्रब किसी ब्रेंडेड कंपनी का हो और किसी हानिकारक कैमिकल स्क्रब में मौजूद न हो. साथ ही स्क्रब होममेड हो या रेडिमेड हफ्ते में एक बार जरूर करें. इससे आपके स्किन हमेशा क्लीन रहेगी.

Tags:
COMMENT