कई बार सुबह उठने पर आंखों के आस पास की त्‍वचा सूज सी जाती है और देखने में  भी खराब लगती है. जब आंखें थकी हुई होती है या फिर हम ज्यादा तनाव में रहते हैं तो ऐसा होता है. ऐसे में आप कुछ घरेलू टिप्स अपना कर इस समस्या में राहत पा सकती हैं.

ठंडा टी बैग

अगर आप जल्‍दी में हैं और आपके पास स्‍लाइस काटने का टाइम नहीं है तो, टी बैग को पानी में भिगो कर तुरंत फ्रिज में रख दें. 2 मिनट के बाद निकाल कर उसे 20 से 25 मिनट तक आंखों पर रखें और लेट जाएं. उसके बाद जब उठें तब अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

बर्फ वाला चम्‍मच

एक गिलास में कुछ बर्फ के टुकड़े डालें और उसमें 4 चम्‍मच डाल कर रखें. 2 चम्‍मच निकाल कर अपनी दोनों आंखों पर रखें उसके बाद जब दोनों चम्‍मच गरम हो जाएं तब गिलास में रखें अन्‍य दो चम्‍मच का प्रयोग करें. जब तक आंखों की सूजन खतम न हो जाए तब तक चम्‍मच बदल बदल कर प्रयोग करती रहें.

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आलू

आलू के गोल स्‍लाइस काट लीजिये और इन्‍हें अपनी आंखों पर रख लीजिये, ध्‍यान से आंखों की सूजन को आलू की स्‍लाइस से कवर कर लें. इसे 15 से 20 मिनट तक रखने के बाद खुद ही देख सकती हैं कि कैसे आंखों की सूजन गायब हो गई.

दूध

ठंडे दूध में कौटन के टुकड़ों को डुबो कर अपनी पलकों पर करीबन 20 से 30 मिनट तक के लिये रखे रहें. इससे आंखों की सूजन अपने आप ही काफी  कम हो जाएगी.

खीरा

ठंडे खीरे के पतले स्‍लाइस करें और उसे अपनी दोनों आंखों पर 25 मिनट तक के लिये रखें.

अंडे का सफेद भाग

एक ब्रश की सहायता से अंडे का सफेद भाग ले कर आंखों के आस पास लगाएं. ऐसा करने से आंखों के आस पास की त्‍वचा टाइट हो जाएगी और सूजन कम नजर आएगी. इसको 20 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

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ठंडा पानी लें और उसमें कुछ बूंदे विटामिन ‘ई’ के तेल की डालें और फिर उसमें कौटन के टुकड़े डाल कर भिगोएं और इसे अपनी बंद आंखों पर 20 मिनट के लिये रखें.

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