फ्रैंड्स, गैस्ट्स, फैमिली गैटटुगैदर के बीच दीवाली सैलिब्रेशन स्पैशल होना चाहिए. इस के साथ ही स्पैशल होना चाहिए आप का लुक भी. पारंपरिक परिधानों के साथसाथ इस दीवाली इंडोवैस्टर्न आउटफिट के साथ किस तरह का हो मेकअप, बता रही हैं स्किन थेरैपिस्ट और मेकअप आर्टिस्ट अलका गुप्ता:

फेशियल

फेशियल के लिए अपनी स्किन के अनुरूप फेशियल कराएं. अगर आप की स्किन को सूट करे तो रोज वाइन फेशियल करा सकती हैं. इस में गुलाब की पंखुडि़यों के साथ वाइन को मिला कर फेशियल किया जाता है. इस फेशियल से स्किन के डैड सैल्स हटते हैं और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. रैड वाइन में मौजूद कैमिकल पिगमैंटेशन को कम करने में बेहद कारगर होता है. इस से टैनिंग भी दूर हो जाती है. गुलाब की पंखुडि़यों से चेहरे पर गुलाबी रंगत आती है. दीवाली से कुछ दिन पहले यह फेशियल करा लें ताकि दीवाली पर आप के चेहरे पर पूरा ग्लो नजर आए.

क्लींजिंग का कमाल

स्किन को मेकअप के लिए तैयार करना बहुत जरूरी होता है. इस के लिए चेहरे के साथसाथ गरदन के हिस्सों की भी सफाई करनी चाहिए. इस के लिए क्लींजिंग करें. अपनी स्किन के अनुरूप कोई भी क्लींजर इस्तेमाल कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें- DIWALI 2019: ट्राय करें ये हेयर स्टाइल्स

अगर आप की स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है तो आप मौइस्चराइजर कंटैंट वाला क्लींजर लें. इस से स्किन का पीएच बैलेंस बना रहेगा और स्किन ड्राई नहीं होगी. अगर आप की स्किन औयली है तो नीबू या नीम तत्त्व वाला क्लींजर इस्तेमाल कर सकती हैं.

क्लींजिंग के घरेलू नुस्खे

होम मेड क्लींजर के लिए कच्चे दूध में रुई के फाहे को डिप कर चेहरे और गरदन के हिस्सों की सफाई करें. यह किसी भी प्रकार की स्किन के लिए प्रयोग किया जा सकता है. अगर स्किन ज्यादा औयली है तो इस्तेमाल किए टी बैग का प्रयोग करें. टी बैग स्किन से अतिरिक्त औयल सोख लेता है. इस के अलावा 1 चम्मच नीबू के रस में 1 चम्मच शहद मिला कर भी क्लींजर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

क्लींजिंग के बाद टोनिंग करना बहुत जरूरी होता है. इस के लिए गुलाबजल का इस्तेमाल करें. मेकअप अधिक समय तक टिका रहे और चेहरे पर पसीना न आए, इस के लिए आईसिंग टैक्नीक का प्रयोग करें. आइस से चेहरे पर कूलिंग इफैक्ट आता है. यह भी एक तरह से टोनर का काम करता है.

क्लींजिंग के बाद मौइस्जराइजर

किसी भी मेकअप को लगाने से पहले मौइस्चराइजर लगाना बेहद जरूरी होता है. आजकल मार्केट में ऐसे भी प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, जो मौइस्चराइजर प्लस प्राइमर का काम करते हैं. अगर आप चाहें तो प्राइमर के बदले इस का प्रयोग कर सकती हैं.

प्राइमर

मौइस्चराइजर और प्राइमर के बीच 2-3 मिनट का गैप दें. प्राइमर को फिंगर टिप से माथे, आंखों के नीचे, चिन एरिया, कानों के ऊपर और नैक एरिया पर डौटडौट कर के लगाएं और फिर फिंगर टिप से ही अच्छी तरह ब्लैंड करें. प्राइमर से स्किन जब स्मूद हो जाए तब चेहरा मेकअप के लिए तैयार है. मेकअप वाटरप्रूफ हो तो बेहतर रहता है.

कंसीलर प्लस फाउंडेशन

अगर स्किन पर दाग हैं तो कंसीलर से उन्हें कंसील करें. मार्केट में कंसीलर, फाउंडेशन और कौंपैक्ट का सैट उपलब्ध है, जिसे आप बेस मेकअप के लिए आसानी से अप्लाई कर सकती हैं. फाउंडेशन अप्लाई करने के लिए फिंगर टिप से चेहरे के सभी हिस्सों, कानों के ऊपर और नैक एरिया के आसपास फाउंडेशन लगाएं और फिर उसे फिंगर टिप से ही डैपडैप कर के ब्लैंड करें.

फिंगर टिप से स्किन पर फाउंडेशन डैप करने से स्किन के रोमछिद्र भी अच्छी तरह भर जाते हैं. इस से एयरब्रश जैसा लुक मिलता है. फाउंडेशन को अच्छी तरह ब्लैंड करने के बाद दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ कर गरमाहट पैदा करें और अपने फेस और नैक एरिया को गरमाहट औब्जर्व करने दें. इस से आप को अपने फेस पर अलग ग्लो नजर आएगी.

अगर आप की स्किन पैची है तो फाउंडेशन के बाद मेकअप ब्लैंडर को पानी में डुबो अच्छी तरह निचाड़ कर चेहरे की स्किन को हलके हाथों से थपथपाएं. अगर कंटूरिंग की जरूरत हो तो इस के बाद कंटूरिंग कर लें. कंटूरिंग के बाद लूज पाउडर से मेकअप को सैंट करें. फिर हाईलाइटर और ब्लशर अप्लाई करें. ध्यान रहे, हाईलाइटर और ब्लशर अच्छी तरह ब्लैंड हो जाएं.

ये भी पढ़ें- DIWALI 2019: सिर्फ खुशबू नहीं, पर्सनैलिटी को निखारता है परफ्यूम

आई मेकअप

आईब्रोज को हाईलाइट करने के लिए आईब्रो पैंसिल या पाउडर ब्रश या फिर क्रीमी फौर्म का इस्तेमाल करें. आईब्रो पैंसिल से आईब्रोज को शेप दें और फिर हेयर ग्रोथ की डाइरैक्शन में पाउडर ब्रश की सहायता से पाउडर भरें. ब्रश को ऐसे चलाएं कि पाउडर बराबर सैट हो जाए या फिर क्रीमी आईब्रो मसकारा अप्लाई करें.

आप का आई मकअप आप के ड्रैस के अनुरूप होना चाहिए. अगर आप की ड्रैस बहुत हैवी है तो न्यूड आई मेकअप करें और अगर सोबर और हलकी हो तो आई मेकअप डार्क करें.

न्यूड आई मेकअप: लाइट ब्राउन, पीच या पिंक आईशैडो से बेस तैयार करें और आंखों के बाहर के तरफ ब्लू, ग्रीन या ब्लैक का शेड दें. अब अपनी ड्रैस के कलर से मैच करता कोई भी ग्लिटर आईलाइनर आंखों के आउटर कौर्नर पर अप्लाई करें. फिर पलकों को हैवी दिखाने के लिए कर्ल करें और डबल कोट मसकारा लगाएं. अंत में काजल लगा कर आई मेकअप को पूरा करें.

डार्क आई मेकअप: कौपर, ब्राउन या ब्लैक आईशैडो से बेस बना लें. गोल्डन या ड्रैस से मैच करते हुए किसी भी कलर के स्पार्कल डस्ट को फिंगर टिप से आईबौल्स के ऊपर अप्लाई करें. अगर आप की आंखें बड़ी और निकली हुई हैं तो स्पार्कल डस्ट को आईबौल्स के बाहरी हिस्से पर अप्लाई करें. अब मैट आईलाइनर लगा लें.

कौंबिनेशन के लिए आंखों के किनारों पर स्पार्कल डस्ट के कलर से मैच करता हुआ ग्लिटर आईलाइनर हलका सा अप्लाई करें. काजल या मैट ब्लैक आईलाइनर का इस्तेमाल करें. रैड ड्रैस के साथ रैड आईशैडो का इस्तेमाल न करें.

आसान आई मेकअप के लिए मार्केट में उपलब्ध क्रीमी आईशैडो का इस्तेमाल कर सकती हैं. आईशैडो इस्तेमाल न करना चाहें तो कलरफुल या ग्लिटरी आईलाइनर अथवा जैल आईलाइनर से आंखों को खूबसूरत दिखा सकती हैं.

ये भी पढ़ें- DIWALI 2019: आने वाला है शादियों का मौसम, दीवाली से ही आजमाएं ये 8 ब्यूटी ट्रीटमेंट

लिपस्टिक

मल्टीपर्पज लिपलाइनर से होंठों को शेप दें और न्यूड शेड में ब्राउन, चौकलेट कलर, पीच, पिंक या वाइन शेड लगाएं. डार्क शेड के लिए रैड या मजैंटा मैजिक ट्राई कर सकती हैं. अगर होंठों को शाइनी बनाना है, तो उन के बीच गोल्डन स्पार्कल डस्ट का बहुत ही हलका टच दें.

अगर आप के होंठों के बाहरी कोने गहरे रंग के हों तो डार्क लिपलाइनर अप्लाई करें.

लिपलाइनर अप्लाई करने के बाद अपनी पसंद की एक हलके और एक डार्क शेड वाली लिपस्टिक लें. अपर लिप के ऊपरी भाग पर एक शेड और निचले भाग पर दूसरा शेड लगा कर उसे मर्ज करें. इसी तरह लोअर लिप पर भी दोनों शेड वाली लिपस्टिक अप्लाई करें और अच्छी तरह मर्ज करें. इस से आप को शेडेड लिप्स मिलेंगे.

हेयरस्टाइल

अगर आप मांगटीका पहन रही हैं तो सैंटर से बालों की पार्टीशन कर लें और नीचे की तरफ जूड़ा बना लें. आप चाहें तो साइड बन भी बना सकती हैं. अगर बाल खुले रखना चाहती हैं, तो आउटर या नीचे के तरफ कर्ल लें. आज कल मैगी कर्ल भी ट्रैंड में है.

छोटे बालों के लिए औप्शन

साड़ी के साथ जैकेट पहन कर इंडोवैस्टर्न लुक पाना है और अपने छोटे बालों को लंबा भी दिखाना है तो मार्केट में हेयर ऐक्सटैंशन उपलब्ध हैं. क्व250 से शुरू ये हेयर ऐक्सटैंशन अलगअलग शेड्स में भी मिल जाएंगे.

आकर्षक नेल्स

रात के समय नाखूनों की चमक बढ़ाने के लिए ग्लिटर वाला नेल पेंट लगाएं. आप चाहें तो बीच की 2 उंगलियों के नाखूनों पर एक रंग का ग्लिटर नेल पेंट और बाकियों पर दूसरे रंग का ग्लिटर नेल पेंट लगाएं. इन पर बीड्स भी लगा सकती हैं. अगर नाखूनों को सब से अलग दिखाना चाहती हैं तो उन पर आप अपने फोटो के साथसाथ अपने पति या बौयफ्रैंड का फोटो भी बनवा सकती हैं या फिर और कोई शेप या डिजाइन का नेल आर्ट बनवा सकती हैं. आप फेस प्रिंट नेल आर्ट 1 महीने के लिए करा सकती हैं.

ये भी पढ़ें- DIWALI 2019: फेस्टिवल में ऐसे बनाएं स्किन को खूबसूरत

-पारुल श्री 

Tags:
COMMENT