लेखक- सैफ अयान

लाइफ इंश्योरैंस फाइनैंशियल प्लानिंग के लिए सब से महत्त्वपूर्ण है. लाइफ इंश्योरैंस पौलिसी की बीमा राशि आप की मौत होने पर आप की गैरमौजदूगी में आप की आमदनी की कमी को पूरा कर के आप के परिवार को बिखरने से बचा लेगी. यदि आप ने कोई लोन लिया है तो उस की ईएमआई जाती रहेगी, आप ने अपने बच्चों के कैरियर के लिए जो सपना देखा वह पूरा हो पाएगा. आप की पत्नी को बुढ़ापे में किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा.

लाइफ इंश्योरैंस पौलिसीज कई तरह की होती हैं और यदि आप इन में से कोई पौलिसी खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप को सही पौलिसी चुनने के लिए सब से पहले अपनी जरूरतों को सम झना चाहिए. एक इंश्योरैंस पौलिसी खरीदते समय इन महत्त्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए:

1. पौलिसी के प्रकार

लाइफ इंश्योरैंस पौलिसीज कई तरह की होती हैं-ऐंडोमैंट इंश्योरैंस प्लान, टर्म पौलिसी और यूएलआईपी स्कीम. आप को प्रत्येक पौलिसी के बीच का अंतर मालूम होना चाहिए. ऐंडोमैंट पौलिसी और यूएलआईपी जीवन सुरक्षा के साथसाथ निवेश लाभ भी प्रदान करती है, लेकिन एक टर्म प्लान, सिर्फ जीवन सुरक्षा प्रदान करती है, कोई मैच्योरिटी लाभ प्रदान नहीं करती है. यदि आप सिर्फ मुत्यु लाभ सुरक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो आप के लिए टर्म पौलिसी सब से उपयुक्त विकल्प है.

ये भी पढ़ें- फूलों के गुलदस्ते को ऐसे रखें फ्रेश

2. पौलिसी कितने समय के लिए

पौलिसी को कम से कम आप के रिटायरमैंट के दिन तक आप को सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए. उदाहरण के लिए यदि अभी आप की उम्र 25 साल है और आप 60 साल की उम्र में रिटायर होना चाहते हैं तो पौलिसी को आप को कम से कम 35 साल की सुरक्षा प्रदान करनी चाहिए. बाजार में ऐसी कई पौलिसियां उपलब्ध हैं, जो 75 साल की उम्र तक या उस से भी ज्यादा समय तक सुरक्षा प्रदान करती हैं. आदर्श रूप में इस का कार्यकाल कम से कम इतना लंबा तो होना ही चाहिए कि आप के कामकाजी सालों के दौरान आप को सुरक्षा मिल सके.

3. लाइफ इंश्योरैंस पौलिसी के साथ ऐड औन

एक लाइफ इंश्योरैंस पौलिसी के साथ उपलब्ध ऐड औन आप का पैसा बचा सकता है, जो आप को एक अलगथलग पौलिसी खरीदने में खर्च करना पड़ सकता है. उदाहरण के लिए दुर्घटना मृत्यु लाभ, गंभीर बीमारी सुरक्षा और आंशिक या स्थायी विकलांगता लाभ वाली लाइफ इंश्योरैंस पौलिसी आधारभूत पौलिसी के मूल्य को बहुत अधिक बढ़ा सकती है. इसलिए लाइफ इंश्योरैंस पौलिसी के साथ ऐड औन राइडर खरीदने से पहले आप को अपनी जरूरतों का जायजा ले लेना चाहिए.

4. क्लेम सैटलमैंट रेश्यो को समझें

क्लेम सैटलमैंट रेश्यो से इस बात का पता चलता है कि एक इंश्योरैंस कंपनी द्वारा पिछले साल कुल कितना प्रतिशत इंश्योरैंस क्लेम का निबटान किया गया था. सीएसआर जितना अधिक होता है, उतना ही बेहतर होता है. आईआरडीए हर साल क्लेम सैटलमैंट रेश्यो डेटा जारी करता है ताकि ग्राहकों को सही इंश्योरैंस कंपनी का चयन करने में मदद मिल सके. याद रखें कि आप का परिवार आप की मौत के बाद इंश्योरैंस के लिए क्लेम करेगा और यदि क्लेम रिजैक्ट होता है तो उस की वजह से पैदा होने वाली समस्याओं को हल करने के लिए उस समय आप वहां मौजूद नहीं होंगे.

5. प्रीमियम का खर्च

पौलिसी के प्रीमियम की जांच करें. बाजार में ऐसी कई लाइफ इंश्योरैंस पौलिसियां मौजूद हैं, जो बहुत कम प्रीमियम लेती हैं. सिर्फ कीमत के आधार पर पौलिसियों की तुलना न करें. सीएसआर, सेवा की गुणवत्ता, बीमा राशि, कार्यकाल, राइडर इत्यादि पर भी विचार करें. आप को अपनी क्षमता और जरूरत के अनुसार अच्छी से अच्छी पौलिसी लेने की कोशिश करनी चाहिए.

6. बीमा राशि में परिवर्तन

आमतौर पर जब कोई पौलिसी खरीदी जाती है तब उस की बीमा राशि नहीं बदलती है. आप एक ऐसी पौलिसी खरीदने पर विचार कर सकते हैं, जिस की बीमा राशि उस के कार्यकाल के दौरान बढ़ती रहती है. इस से आप को महंगाई के जोखिमों से अपने जीवन को अधिक प्रभावशाली ढंग से सुरक्षित रखने में मदद मिलती है. इसी तरह कुछ इंश्योरैंस कंपनियां आप को एक सीमित अवधि तक ही प्रीमियम देने के लिए कहती हैं और पौलिसी अवधि के अनुसार संपूर्ण कार्यकाल के दौरान जीवन सुरक्षा प्रदान करती हैं. सही पौलिसी चुनने के लिए आप को उस पौलिसी से जुड़ी सभी सुविधाओं और विशेषताओं की जांच कर लेनी चाहिए और बाजार में मौजूद इसी तरह की अन्य पौलिसियों के साथ उस की तुलना भी कर लेनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- क्रिएटिव आइडियाज से ऐसे घर को संवारे

7. औनलाइन खरीदें या औफलाइन

औनलाइन या औफलाइन से पौलिसी खरीदने के अपनेअपने लाभ और नुकसान हैं. इसलिए कोई भी पौलिसी खरीदते समय उस पौलिसी की विशेषताओं, मूल्यों और सेवा की गुणवत्ता के बारे में जरूर जान लें. प्रीमियत संबंधी खर्च कम होने के कारण औनलाइन पौलिसियों की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है. आप के लिए कौन सी पौलिसी सब से बेहतर है, इस का पता लगाने के लिए आप टैलीफोन पर उपलब्ध सलाहकारों की मदद ले सकते हैं. गलत पौलिसी खरीद लेने पर आप के आश्रितों को आर्थिक जोखिमों का सामना करना पड़ सकता है. अत: इस क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों की राय ले कर ही सही पौलिसी खरीदें और अपने परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करें.

Tags:
COMMENT