अक्सर लोग बर्फ का इस्तेमाल हेल्थ से जुड़ी प्रौब्लम से छुटकारा पाने के लिए करते हैं. वहीं बर्फ का इस्तेमाल गरमी से राहत पाने के लिए कोल्ड ड्रिंक के लिए करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी बर्फ का इस्तेमाल अपने घर से जुड़ी प्रौब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए किया है. आज हम आपको घर से जुड़े बर्फ के कुछ ट्रिक्स बताएंगे, जिसे आप अपने घर की क्लीनिंग के लिए ट्राय कर सकते हैं.

1. हाउस प्लांट्स को दें राहत

हाउस प्लांट्स आपके घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही आपके घर की हवा को भी शुद्ध करते हैं. पर हाउस प्लांट्स को भी देखभाल की जरूरत होती है. आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है आपका ये काम आइस क्यूब ही कर देंगे. आप पौधों पर आइस क्यूब रख सकती हैं. बाकि काम रूम टेमप्रेचर से हो जाएगा. ये टिप आजमा कर अपने पौधों को फ्रेश फील दें.

2. बोतल और वास चमकायें

छोटे मुंह वाले बोतल या वास को साफ करने में मेहनत लगती है. अगर आपके पास भी ऐसी कोई बोतल या वास है तो इसे बर्फ से आसानी से साफ किया जा सकता है. बोतल में नमक, नींबू और आइस क्यूब डालें. वास या बोतल को हिलाएं. अब आप बोतल या वास को आसानी से साफ कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें- स्किन के लिए परफेक्ट है और्गेनिक हार्वेस्ट के ये प्रोडक्ट

3. कपड़ों से chewing गम हटाएं ऐसे

कपड़ों से च्युइंग गम हटाना किसी जंग को जीतने से कम नहीं है. आपने chewing गम हटाने के कई उपाय सुने होंगे. कपड़े को केरोसिन में डूबो कर रखने से लेकर कपड़े पर टूथपेस्ट लगाने तक जैसे आईडिया दिए जाते हैं. पर आइस क्यूब से ये काम आप आसानी से कर सकती हैं. जहां च्युइंग गम लगा हुआ हो, उस पर आइस क्यूब लगाएं, थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. फिर च्युइंग गम को किसी चम्मच की मदद से आसानी से निकाल लें.

4. कपड़ों की सिलवटें हटाए

कपड़ों पर सिलवटें हटाने के लिए भी अच्छी खासी मेहनत लगती है. मुलायम कपड़ों में सिलवटें पड़ना अलग ही प्रौब्लम है. ऐसे कपड़ों को बड़ी ही सावधानी से इस्त्री करना पड़ता है. क्योंकि जरा सी हड़बड़ाहट और आपका कपड़ा जल सकता है. पर आइस क्यूब से ये काम भी आसानी से हो सकता है. एक कपड़े में आइस क्यूब को लपेटें और सिलवटों पर लगाएं. अब इस पर आराम से आयरन करें. सिलवटें भी सही हो जाएंगी और आपका कपड़ा भी नहीं जलेगा.

5. मिनटों में हटाये दाग

अगर आपके कपड़ों पर कौफी, चटनी या जूस गिर जाता है तो आप उस पर पानी लगाती हैं. पर स्टेन पर आइस क्यूब लगाना ज्यादा कारगर होता है. दाग पर तुरंत आइस क्यूब लगाएं और बाद में होने वाली झंझट से आसानी से बचें.

ये भी पढ़ें- अब शिशु का ध्यान रखना होगा आसान

6. चावल को आसानी से गर्म करें

माइक्रोवेव में चावल गर्म करने से चावल सूख जाते हैं और हल्के कड़े लगने लगते हैं. पर अगर आप राइस के बाउल में 3-4 आइस क्यूब डाल कर गर्म करेंगी तो चावल कड़े नहीं होंगे.

7. कार्पेट डेन्ट्स

कार्पेट डेन्ट्स, कार्पेट की रंगत बिगाड़ देते हैं. पर आइस क्यूब से आप अपने कार्पेट को ब्रैंड न्यू लुक दे सकती हैं. जहां डेन्ट बन गए हैं वहां आइस क्यूब रगड़ें. जब आइस मेल्ट हो जाए, तब ब्रश से झाड़ लें. आपका ब्रैंड न्यू कार्पेट हाजिर है.

8. कौफी पौट को चमकाएं

ग्लास कौफी पौट में कौफी जितनी रिफ्रेशिंग बनती है, कौफी स्टेन उतने ही गंदे लगते हैं. स्क्रब करने पर भी ये दाग नहीं छूटते. आइस क्यूब की मदद से आप अपने कौफी पौट को नए जैसी चमक दे सकती हैं.

9. होम मेड एसी का इस्तेमाल करें ऐसे

आप आइस क्यूब की मदद से घर पर ही एसी का मजा ले सकती हैं, और वो भी बिना एसी के. एक बाउल में आइस क्यूब लें और उसे टेबल फैन के सामने रख दें. टेबल फैन औन करें और एसी का मजा लें.

10. दवाई की कड़वाहट को करें दूर

कड़वी दवाइयां असरदायक तो होती हैं, पर कुछ दवाइयां इतनी ज्यादा कड़वी होती है कि पीने वाले को उलटियां आने लगती है. नाक बंद कर के भी आप दवाई पी सकते हैं. पर इसके अलावा भी एक तरीका है जिससे दवाई की कड़वाहट कम की जा सकती है. दवाई खाने से पहले आप एक आइस क्यूब चूस लें. इससे दवाई की कड़वाहट कम हो जाएगी.

ये भी पढ़ें-फैस्टिव होम डैकोर के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स

ऐसे ही बर्फ का इस्तेमाल घर से जुड़ी प्रौब्लम्स को दूर करने के लिए आप आसानी से कर सकते हैं. ये आपके घर पर आसानी से मौजूद होती है और इसका कोई खर्चा भी नही होता.

Tags:
COMMENT