किसको कहे कोई अपना- भाग 3- सुधा के साथ क्यों नही था उसका परिवार

2 दिनों बाद रक्षाबंधन था. बड़ी हवेली में ही सब आते और यहीं राखी मनाई जाती. वह बेताबी से रक्षाबंधन का इंतजार करने लगी. उसे पूरा भरोसा था सब उसी का साथ देंगे. उस की सेवा और पूरे परिवार के लिए समर्पण किसी से छिपा न था. बेटा अतुल भी आने वाला था. राजेश्वर की प्रेमकहानी उसी दिन सुनाई जाएगी.

रक्षाबंधन वाले दिन सवेरे उठ कर सुधा ने पकवान और खाना बना कर रख दिया. देखतेदेखते सभी आ गए. राखी बांध कर बहनें नेग के लिए सुधा की ओर देखने लगीं. पर सुधा चुप बैठी रही. उस ने देवरानी को भोजन परोसने को कहा तो सब हैरान रह गए. सौसौ मनुहार से खाना खिलाने वाली सुधा को क्या हो गया? खाने के बाद सुधा ने चुप्पी तोड़ते हुए कहा, ‘‘आज सब के सामने अपनी एक समस्या बता रही हूं. कृपया, मुझे आज इस का कोई समाधान बताएं.’’ यह कह कर सुधा ने राजेश्वर की सारी प्रेमकहानी आरंभ से अंत तक सुना दी.

इस बीच न जाने कब राजेश्वर उठ कर बाहर चले गए. कुछ देर कमरे में सन्नाटा पसरा रहा. फिर बड़ी ननद बोली, ‘‘भाभी, इस उम्र में आप को भैया पर यही लांछन लगाने को मिला था.’’ छोटी ननद बोली, ‘‘भैया इतने बड़े ओहदे पर हैं आप तो उन के पद की गरिमा भी भूल गई हैं. आप उन के सामने क्या हैं? उन के मुकाबले में कुछ भी नहीं, फिर भी भैया को आप से कोई शिकायत नहीं है.’’

सुधा ननदों की बातें सुन कर हैरान हो रही थी कि देवर बोला, ‘‘भाभी, मेरे राम जैसे भाई पर इलजाम लगाते शर्म न आई.’’ देवरानी मुंह में पल्लू दिए अपनी हंसी को भरसक दबाने की कोशिश कर रही थी. बस, अतुल ही सिर नीचा किए बैठा था.

अब सुधा का धैर्य जवाब दे गया. वह सोचने लगी, ये वही ननदें, देवर और पति हैं जिन की सेवा में मैं ने खुद को भुला दिया. जिन के लिए मैं ने अपने संगीत, रूपरंग की बलि चढ़ा दी. मेरे अस्तित्व और स्वाभिमान पर इतना बड़ा आघात. अपने गहने, कपड़े, सेवाएं दे कर आज तक इन की मांगें पूरी करती आई हूं.

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सब बहाने से उठ कर जाने लगे तो सुधा तिलमिला उठी, बोली, ‘‘तो सुनिए आप के उसी राम सदृश्य भाई ने मेरे साथ विश्वासघात किया है. आज मैं ने भी उन से तलाक ले कर अलग रहने का फैसला लिया है.’’ सुधा को उम्मीद थी कि सब मुझे मनाने आगे आएंगे.

अभी वह यह सोच ही रही रही थी कि राजेश्वर की आवाज आई, ‘‘आज सब राखी का नेग ले कर नहीं जाएंगे?’’ देखतेदेखते राजेश्वर ने 500 रुपए के नोट की गड्डी निकाली. बहनों के साथ छोटी भाभी को भी रुपए दिए. नेग ले कर सब घर जाने को तैयार हो गए. सुधा मूर्ति की तरह बैठी रही.

जातेजाते ननदें सुधा को गीता का ज्ञान देने लगीं, ‘‘भाभी बुजुर्ग हो गई हो, बेतुकी बातें बोलना छोड़ समझदार बनो.’’ देवर भी कहां पीछे रहने वाले थे, बोले, ‘‘इस उम्र में तलाक ले कर पूरे खानदान का नाम रोशन करोगी क्या?’’ और पत्नी का हाथ पकड़ निकल गए.

अतुल ही खिन्न सा बैठा रहा. सब के जाते ही घर में मरघट सा सन्नाटा पसर गया. अतुल भी घर में आने वाले भयंकर तूफान के अंदेशे से बचने के लिए घर से बाहर निकल गया.

अब सुधा और राजेश्वर दोनों ही सांप और नेवले की तरह एकदूसरे पर आक्रमण करने लगे. सुधा अपनी सेवाओं और घर के लिए की कुरबानियों की दुहाई देती रही तो राजेश्वर उस की पत्नी के रूप में नाकाबिलीयत के किस्से सुनाते रहे.

राजेश्वर ने आखिरकार सोचा, सुधा तलाक की गीदड़ भभकी दे रही है. जाएगी कहां? मायके में एक भाईभाभी रह गए थे. वे भी जायदाद बेच कर विदेश जा बसे. पढ़ाईलिखाई में कुछ खास न तो डिगरी ही है, न 46 की उम्र में कोईर् नौकरी के योग्य है. इसलिए सुधा से मुखातिब हो कर बोले, ‘‘जो जी में आए करो. तुम्हारी योग्यता तो बस किचन तक की है. यह तुम भी जानती हो.’’

सुधा तिलमिला कर बोली, ‘‘मैं ग्रेजुएट हूं, संगीत जानती हूं. तुम ने मेरे स्वाभिमान को ललकारा है और कुरबानियों को नकारा है. अब क्या तुम्हें ऐसे ही छोड़ दूंगी, गुजाराभत्ता भी लूंगी और हवेली में हिस्सा भी. मेरा बेटा है अपने दादा की जायदाद पर उस का भी हक है.’’

यह सुन राजेश्वर सन्न रह गए. पैर पटकते घर से बाहर चले गए. सुधा सिर से पैर तक सुलग रही थी. उस ने अंजू को फोन कर बुलवा लिया. अंजू आ गई तो उस ने सारी बातें कह सुनाईं.

अंजू बोली, ‘‘अच्छी तरह सोचसमझ लो बूआ. एक बार तलाक की अर्जी लग गई, फिर लौटने पर किरकिरी होगी.’’

सुधा बोली, ‘‘सब स्वार्थ से मेरे साथ जुड़े थे. स्वार्थ खत्म होते ही दूर हो गए. तुम अर्जी लगा दो.’’

अतुल घर आ गया था. यह सब जान कर बोला, ‘‘मां, अकेले रह लोगी न? मुझे आप से कोई शिकायत नहीं है. आप के साथ अन्याय तो हुआ है पर मैं पापा को भी नहीं छोड़ूंगा. वैसे भी मम्मी, मैं ने अपनी एक सहपाठिन से विवाह करने का मन बना लिया है. आप दोनों के पास आताजाता रहूंगा. शादी कोर्ट में करूंगा.’’

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अतुल की व्यावहारिकता देख सुधा हैरान रह गई. काश, उस के पास भी ऐसी व्यावहारिक बुद्धि होती तो वह समय रहते संभल जाती और अपनों से न छली जाती.

तलाक की अर्जी पर राजेश्वर ने भी साइन कर दिए. वे गरिमा के साथ सुखमय जीवन के सपने देखने लगे. पहली पेशी पर जज द्वारा कारण पूछे जाने में दोनों ने खुल कर एकदूसरे की कमियों का बखान किया. जज ने समझौते के लिए 6 महीने का समय दिया. सुधा को 40 हजार रुपए गुजारे भत्ते और हवेली के पिछले हिस्से में रहने का अधिकार मिला. बाद में विधिवत म्यूचुअल तलाक हो गया. राजेश्वर गरिमा के फ्लैट में शिफ्ट हो गए.

अब सुधा को अपनेपराए की पहचान हो गई. सेवाभाव, परिवार के लिए त्याग, बलिदान की नाकामी का एहसास अच्छी तरह हो गया. सब से बड़ी सीख सुधा को यह मिली कि इस जीवन में उस ने अपने वजूद को, गुणों को, रूपरंग को दांव पर लगा कर जो फैसले किए वे गलत थे. चाहे जितनी सेवा कर लो, परिवार के लिए कुरबानी दे दो पर अपने वजूद को दरकिनार न करो. अब वह अपनी बाकी जिंदगी को संवारने के लिए कटिबद्ध हो गई. 2 कमरे, 4 लड़कियों को किराए पर दे दिए. रौनक भी रहेगी और कुछ आमदनी भी हो जाएगी. कालेज के रिटायर्ड संगीत सर के घर जा नियमित रियाज करना शुरू कर दिया. कुछ ही समय बाद संगीत सम्मेलनों में अपने गुरुजी के साथ जा कर शिरकत भी करने लगी.

समय का पहिया आगे निकल गया था. एक दिन सुधा एक संगीत प्रोग्राम में जजमैंट करने आ रही थी कि उस की कार लालबत्ती पर रुक गई. कार की खिड़की से बाहर देखने पर सड़कपार किसी डाक्टर के क्लिनिक से राजेश्वर एक युवक का सहारा लिए निकल रहे थे. एकदम कमजोर हो चुके थे. आसपास गरिमा या कोई और नहीं था. तभी हरी बत्ती हो गई. गाड़ी बढ़ गई.

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Romantic Story In Hindi: सुधा का सत्य- भाग 1- कौनसा सच छिपा रही थी सुधा

लेखिका- रमा प्रभाकर   

‘‘यह किस का प्रेमपत्र है?’’ सुधा ने धीरेंद्र के सामने गुलाबी रंग का लिफाफा रखते हुए कहा.

‘‘यह प्रेमपत्र है, तो जाहिर है कि किसी प्रेमिका का ही होगा,’’ सुधा ने जितना चिढ़ कर प्रश्न किया था धीरेंद्र ने उतनी ही लापरवाही से उत्तर दिया तो वह बुरी तरह बिफर गई.

‘‘कितने बेशर्म इनसान हो तुम. तुम ने अपने चेहरे पर इतने मुखौटे लगाए हुए हैं कि मैं आज तक तुम्हारे असली रूप को समझ नहीं सकी हूं. क्या मैं जान सकती हूं कि तुम्हारे जीवन में आने वाली प्रेमिकाओं में इस का क्रमांक क्या है?’’

सुधा ने आज जैसे लड़ने के लिए कमर कस ली थी, लेकिन धीरेंद्र ने इस ओर ध्यान ही नहीं दिया. दफ्तर से लौट कर वह फिर से बाहर निकल जाने को तैयार हो रहा था.

कमीज पहनता हुआ बोला, ‘‘सुधा, तुम्हें मेरी ओर देखने की फुरसत ही कहां रहती है? तुम्हारे बच्चे, तुम्हारी पढ़ाई, तुम्हारी सहेलियां, रिश्तेदार इन सब की देखभाल और आवभगत के बाद अपने इस पति नाम के प्राणी के लिए तुम्हारे पास न तो समय बचता है और न ही शक्ति.

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‘‘आखिर मैं भी इनसान हूं्. मेरी भी इच्छाएं हैं. मुझे भी लगता है कि कोई ऐसा हो जो मेरी, केवल मेरी बात सुने और माने, मेरी आवश्यकताएं समझे. अगर मुझे यह सब करने वाली कोई मिल गई है तो तुम्हें चिढ़ क्यों हो रही है? बल्कि तुम्हें तो खुशी होनी चाहिए कि अब तुम्हें मेरे लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है.’’

धीरेंद्र की बात पर सुधा का खून खौलने लगा, ‘‘क्या कहने आप के, अच्छा, यह बताओ जब बच्चे नहीं थे, मेरी पढ़ाई नहीं चल रही थी, सहेलियां, रिश्तेदार कोई भी नहीं था, मेरा सारा समय जब केवल तुम्हारे लिए ही था, तब इन देखभाल करने वालियों की तुम्हें क्यों जरूरत पड़ गई थी?’’ सुधा का इशारा ललिता वाली घटना की ओर था.

तब उन के विवाह को साल भर ही हुआ था. एक दिन भोलू की मां धुले कपड़े छत पर सुखा कर नीचे आई तो चौके में काम करती सुधा को देख कर चौंक गई, ‘अरे, बहूरानी, तुम यहां चौके में बैठी हो. ऊपर तुम्हारे कमरे में धीरेंद्र बाबू किसी लड़की से बतिया रहे हैं.’

भोलू की मां की बात को समझने में अम्मांजी को जरा भी देर नहीं लगी. वह झट अपने हाथ का काम छोड़ कर उठ खड़ी हुई थीं, ‘देखूं, धीरेंद्र किस से बात कर रहा है?’ कह कर वह छत की ओर जाने वाली सीढि़यों की ओर चल पड़ी थीं.

सुधा कुछ देर तक तो अनिश्चय की हालत में रुकी रही, पर जल्दी ही गैस बंद कर के वह भी उन के पीछे चल पड़ी थी.

ऊपर के दृश्य की शुरुआत तो सुधा नहीं देख सकी लेकिन जो कुछ भी उस ने देखा, उस से स्थिति का अंदाजा लगाने में उसे तनिक भी नहीं सोचना पड़ा. खुले दरवाजे पर अम्मांजी चंडी का रूप धरे खड़ी थीं. अंदर कमरे में सकपकाए से धीरेंद्र के पास ही सफेद फक चेहरे और कांपती काया में पड़ोस की ललिता खड़ी थी.

इस घटना का पता तो गिनेचुने लोगों के बीच ही सीमित रहा, लेकिन इस के परिणाम सभी की समझ में आए थे. पड़ोसिन सुमित्रा भाभी ने अपनी छोटी बहन ललिता को एक ही हफ्ते में पढ़ाई छुड़वा कर वापस भिजवा दिया था. उस के बाद दोनों घरों के बीच जो गहरे स्नेहिल संबंध थे, वे भी बिखर गए थे.

अभी सुधा ने उसी घटना को ले कर व्यंग्य किया था. धीरेंद्र इस पर खीज गया. बोला, ‘‘पुरानी बातें क्यों उखाड़ती हो? उस बात का इस से क्या संबंध है?’’

‘‘है क्यों नहीं? खूब संबंध है. वह भी तुम्हारी प्रेमिका थी और यह भी जैसा तुम कह रहे हो, तुम्हारी प्रेमिका है. बस, फर्क यही है कि वह तीसरी या चौथी प्रेमिका रही होगी और यह 5वीं या छठी प्रेमिका है,’’ सुधा चिल्लाई.

‘‘चुप करो, सुधा, तुम एक बार बोलना शुरू करती हो तो बोलती चली जाती हो. पल्लवी को तुम इस श्रेणी में नहीं रख सकतीं. तुम क्या जानो, वह मेरा कितना ध्यान रखती है.’’

‘‘सब जानती हूं. और यह भी जानती हूं कि अगर ये ध्यान रखने वालियां तुम्हारे जीवन में न आतीं तो भी तुम अच्छी तरह जिंदा रहते. तब कम से कम दुनिया के सामने दोहरी जिंदगी जीने की मजबूरी तो न होती.’’

सुधा को लगा कि वह अगर कुछ क्षण और वहां रुकी तो रो पड़ेगी. धीरेंद्र के सामने वह अब कमजोर नहीं पड़ना चाहती थी. पहले भी जब कभी धीरेंद्र के प्रेमप्रसंग के भेद खुले थे, वह खूब रोईधोई थी, लेकिन धीरेंद्र पर इस का कोई विशेष असर कभी नहीं पड़ा था.

धीरेंद्र तो अपनी टाई ठीक कर के, जूतों को एक बार फिर ब्रश से चमका कर घर से निकल गया, लेकिन सुधा के मन में तूफान पैदा कर गया. अंदर कमरे में जा कर सुधा ने सारे ऊनी कपड़े और स्वेटर आदि फिर से अलमारी में भर दिए.

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सर्दियां बीत चुकी थीं. अब गरमियों के दिनों की हलकीहलकी खुनक दोपहर की धूप में चढ़नी शुरू हो गई थी. आज सुधा ने सोचा था कि वह घर भर के सारे ऊनी कपड़े निकाल कर बाहर धूप में डाल देगी. 2 दिन अच्छी धूप दिखा कर ऊनी कपड़ों में नेप्थलीन की गोलियां डाल कर उन्हें बक्सों में वह हर साल बंद कर दिया करती थी.

आज भी धूप में डालने से पहले वह हर कपड़े की जेब टटोल कर खाली करती जा रही थी. तभी धीरेंद्र के स्लेटी रंग के सूट के कोट की अंदर की जेब में उसे यह गुलाबी लिफाफा मिला था.

बहुत साल पहले स्कूल के दिनों में सुधा ने एक प्रेमपत्र पढ़ा था, जो उस के बगल की सीट पर बैठने वाली लड़की ने उसे दिखाया था. यह पत्र उस लड़की को रोज स्कूल के फाटक पर मिलने वाले एक लड़के ने दिया था. उस पत्र की पहली पंक्ति सुधा को आज भी अच्छी तरह याद थी, ‘सेवा में निवेदन है कि आप मेरे दिल में बैठ चुकी हैं…’

धीरेंद्र के कोट की जेब से मिला पत्र भी कुछ इसी प्रकार से अंगरेजी में लिखा गया प्रेमपत्र था. बेहद बचकानी भावुकता में किसी लड़की ने धीरेंद्र को यह पत्र लिखा था. पत्र पढ़ कर सुधा के तनमन में आग सी लग गई थी.

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Social Story In Hindi: मैं कमजोर नहीं हूं- भाग 2- मां और बेटी ने किसे सिखाया सबक

कहने लगा, ‘तुम बिन ब्याही बच्चे की मां हो,?’ इस सवाल पर मैं सन्न रह गई. मेरे बुरे समय ने यहां भी मेरा पीछा न छोड़ा. पहले तो खुद को संयत किया, फिर बोली, ‘इतने बड़े आरोप के पीछे आप के पास सुबूत क्या है?’

कहने लगा कि जिस अस्पताल में तुम ने बच्चा जना था उस की नर्स मुझे जानती थी. वह मेरे गांव की रहने वाली थी. एक दिन तुम और मैं एक मौल में खरीदारी कर रहे थे. तभी उस नर्स नें तुम्हें पहचान लिया. उस ने एक दिन मुझे अपने घर बुलाया, फिर तुम्हारे बारे में पूछा. मैं ने बताया कि तुम मेरी पत्नी हो. मैं ने महसूस किया कि वह मुझ से कुछ बताना चाहती है मगर संकोचवश नहीं कह रही थी. मैं ने जोर दिया. तो वह बेाली, ‘क्या अपनी पत्नी के बारे में तुम ने कुछ पता किया था?’

‘मैं कुछ समझा नहीं?’

‘जैसे, वह कहां की रहने वाली है, उस का घरपरिवार कैसा है, लड़की का चालचलन कैसा है?’

‘मेरे पापा और उस के पापा एक ही औफिस में काम करते थे. सजातीय होने के कारण मेरे पापा ने बात चलाई. लड़की देखी, अच्छी लगी, पढ़ीलिखी थी. उन्होंने दहेज भी काफी दिया. नर्स ने यहीं बात खत्म करनी चाही मगर मैं ने सत्य उगलवा कर ही दम लिया.

मेरे पति के कथन से मुझे गहरी निराशा हुई. एक स्त्री से मुझे ऐसी उम्मीद न थी. उस ने मेरा बसाबसाया घर उजाड़ दिया. सत्य सत्य होता है. वह लाख छिपाने पर भी नहीं छिपता. मुझे मांपापा दोनों पर गुस्सा आया क्यों नहीं साफसाफ बता कर शादी की. अगर उसे मेरी जरूरत होती तो शादी करता, वरना मैं जैसे थी वैसी ही खुश थी.

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दुख तो बहुत हुआ मगर मैं ने भी सोच लिया था कि रोनेधोने से काम नहीं चलेगा. शादी कोई अंतिम रास्ता नहीं. मुझे बरगला कर मेरा यौनशोषण करने वाला चैन की जिंदगी जिए और मैं तिलतिल कर खुद को जलाऊं और अपने समय को कोसूं. नहीं, ऐसा नहीं होगा. मैं जिऊंगी और अपनी शर्तो पर.

मांपापा दोनों दुखी थे. मैं ने कहा, ‘आप मुझे या खुद को क्यों अपराधी मानते हैं? शादी का संबंध बच्चे पैदा करना होता है. तो वह मैं ने बिन ब्याहे कर दिया. अब रहा किसी के साथ का, तो मेरे समय में लिखा होगा तो कोई न कोई मिल ही जाएगा जो सबकुछ जानते हुए भी मुझे अपनाने से गुरेज नहीं करेगा. वास्तव में मुझे ऐसे ही इंसान की जरूरत है.’

चित्त शांत हुआ तो मैं ने एक कंपनी में नौकरी कर ली. एक रोज एक दंपती ने मेरे फ्लैट के दरवाजे पर दस्तक दी. मां ने दरवाजा खोला. उस वक्त मैं दूसरे कमरे में थी. वे लोग मां के जानपहचान के थे. उन्हें देख कर मां के माथे पर बल पड़ गए. मां ने उन्हें डाइंनिग रूम में बिठाया. उन के साथ एक 8 साल का लड़का भी था. लड़के को मेरे कमरे में भेज कर मां न जाने क्या उन के साथ खुसुरफुसुर करती रहीं. इस बीच वह लड़का मेरे साथ घुलमिल गया. करीब आधे घंटे के बाद मैं ने देखा कि वे दंपती जा चुके थे. मुझे आश्चर्य हुआ क्येांकि वह लडका तो यहीं रह गया. जब उस लडके को पता चला कि उस के कथित मांबाप चले गए तो वह रोने लगा. मुझे दया आई. उसे सीने से लगा कर चुप कराने लगी.

‘मम्मी, इसे क्यों नहीं ले गई?’ मैं ने अपनी मां से पूछा. मां ने इशारे से मुझे चुप करा दिया.

‘अब यह यहीं रहेगा.’ कहने को तो मां ने कह दिया मगर तत्काल उस में सुधार करते हुए बोलीं, ‘कुछ दिनेां के लिए. जैसे ही इस के मांबाप विदेश से आ जाएंगे, यह उन्हीं के पास चला जाएगा.‘

मुझे मां के कथन संदिग्ध लगे. उन्हें अन्य कमरे में ले जा कर वस्तुस्थिति की सहीसही जानकारी हासिल करने का प्रयास किया तो मां कहने लगीं, ‘तुम से क्या छिपाना. यह तुम्हारा ही बेटा है.’ यह सुनते ही मैं क्षणांश भावविभोर हो गई. मां आगे बोलीं, ‘इसी बच्चे को तुम ने जन्म दिया था. लोकलाज के भय से मैं ने इस बच्चे को जन्मते ही अपने एक रिश्तेदार को दे दिया था. वे निसंतान थीं. मगर अब उन की अपनी औलाद हो चुकी है. वे इसे रखने के लिए तैयार नहीं हैं.’

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मैं ने उस लड़के को देखा. वह अब भी रोए जा रहा था. मेरे दिल में मां की ममता उमड़ पड़ी. कितना अभागा था यह बच्चा. असल मां जिंदा थी तो भी गैर के पास पल रहा था? यह सोच कर मेरा कलेजा फट गया. उसे सीने से लगाया, मेरा मन भीग गया था. वह लड़का मेरे लिए अंधेरे में चिराग की तरह था. कुदरत को मैं ने लाखलाख धन्यवाद दिया जिस ने मुझे जीने का मकसद दे दिया. मैं ने बच्चे का नाम पूछा, तो उस ने आकाश बताया. जब वह शांत हुआ तो मां ने मुझे एकांत में बुला कर दबे स्वर में कहा, ‘अभी इस के सामने तुम्हें मां बताना मुनासिब नहीं होगा. तुम इसे इतना प्यार दो कि वह अपने पूर्व मांबाप को भूल जाए. फिर मौका देख कर बता देना कि तुम इस की असली मां हो.’

‘क्या वह मानेगा, क्या वह यह नहीं पूछेगा कि मैं इतने दिन कहां रही, मेरे पिता कहां है? तब?’

‘तब की तब देखी जाएगी. अभी मैं जैसा कह रही हूं वैसा ही करो.’ मां ने यह कहा तो मुझे उन से तर्क करना मुनासिब न लगा. मैं कमरे से बाहर ड्राइंगरूम में आई. उस के करीब आ कर प्यार से पुचकारते हुए बोली, ‘मैं तुम्हें आकाश नाम से पुकारूं, तो कैसा लगेगा?’ नाक सुघड़ते हुए वह बोला, ‘अच्छा.’

‘तो ठीक है आकाश, आज मैं तुम्हें आइसक्रीम खिलाने ले चलती हूं, कैसा रहेगा?’ मैं खुश थी. मेरे प्यार की तपिश पा कर उस के चेहरे पर मुसकान की रेखाएं खिंच गईं. जल्दीजल्दी मैं ने अपने कपड़े बदले. उस को ले कर आइसक्रीम पार्लर में पहुंची. उस दिन मैं ने आकाश पर जीभर प्यार उड़ेला. क्यों न उड़ेलती. वह मेरे शरीर का अंश था. वर्षों तक उस के रूपरंग को ले कर तरसती रहती थी कि आज मेरा बेटा जिंदा होता तो कैसा होता. मां ने कहा था कि वह मरा हुआ पैदा हुआ था. अगर जिंदा भी बतातीं तो क्या मैं उसे पालने लायक थी? मैं तो उस वक्त खुद एक बच्ची थी.

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Monsoon Special: सब्जियों और फलों के छिलकों से बनाएं ये रेसिपी

सब्जियां और फल हर घर में खाये जाते हैं. आमतौर पर छिल्कों को यूं ही फेंक दिया जाता है. जब कि सब्जी और फलों के ये छिल्के पौष्टिकता से भरपूर होते हैं. इनमें जिंक, विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे पाचनतंत्र, श्वसन तंत्र, दांतो, हड्डियों और त्वचा के लिए अत्यंत लाभप्रद होते हैं इसलिए सब्जियों के साथ साथ इनके छिल्कों को भी भोजन में शामिल किया जाना चाहिए. इन छिल्कों से हम सब्जी, चटनी और परांठा बड़ी आसानी से बना सकते हैं. तो आइए देखते हैं कि सब्जी और फलों के छिल्कों से हम विभिन्न व्यंजन कैसे बना सकते हैं-

-तरबूज के छिलकों की सब्जी

कितने लोंगों के लिए          4

बनने में लगने वाला समय     20 मिनट

मील टाइप                          वेज

सामग्री

तरबूज के छिलके              8

तेल                                1 टीस्पून

मैथीदाना                         1/4 टीस्पून

हल्दी पाउडर                    1/4 टीस्पून

नमक                               स्वादानुसार

कटी हरी मिर्च                   4

लाल मिर्च पाउडर             1/4 टीस्पून

नीबू का रस                     1/2 टीस्पून

पोदीना पाउडर                 1/4 टीस्पून

अमचूर पाउडर                  1/2 टीस्पून

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विधि

तरबूज के छिल्कों का हरा भाग अलग करके सफेद हिस्से को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें. गर्म तेल में हरी मिर्च और मैथीदाना  तड़काकर हल्दी पाउडर और तरबूज के कटे टुकड़े डालें. नमक डालकर अच्छी तरह चलाएं. ढककर गलने तक पकाएं. जब टुकड़े गल जाएं तो ढक्कन हटाकर लाल मिर्च और अमचूर पाउडर डालें और खोलकर ही पानी सूखने तक पकाएं. पोदीना पाउडर डालकर परांठा या रोटी के साथ सर्व करें.

-लौकी के छिल्कों की चटनी

कितने लोंगों के लिए      6

बनने में लगने वाला समय    10 मिनट

मील टाइप                     वेज

सामग्री

लौकी के छिल्के           1 कप

पोदीना                       1 कप

हरा धनिया                 1/2 कप

हरी मिर्च                    6

अदरक                       1 इंच टुकड़ा

धनिया पाउडर             1/2 टीस्पून

जीरा                           1/4 टीस्पून

हींग                             1 चुटकी

नमक                          1/2 टीस्पून

अमचूर पाउडर             1 टेबलस्पून

बारीक सेंव                    1 टीस्पून

विधि

लौकी के छिल्कों को धोकर मोटा मोटा काट लें. अब समस्त सामग्री को मिक्सी के जार में डालकर 1/4 कप पानी की सहायता से पीस लें. स्वादिष्ट और पौष्टिक चटनी तैयार है.

-करेले के छिल्कों का परांठा

कितने लोंगों के लिए            4

बनने में लगने वाला समय     20 मिनट

मील टाइप                          वेज

सामग्री

करेले के छिलके            1 कप

गेहूं का आटा                 1 कप

बेसन                            1/2 कप

मैदा                              1/2 कप

हींग                              चुटकी भर

अजवाइन                       1/4 चम्मच

नमक                             1/2 टीस्पून

दही                                1 कप

सेकने के लिए तेल             पर्याप्त मात्रा में

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विधि

छिल्कों में 1/2 टीस्पून नमक लगाकर आधे घण्टे के लिये रख दें. गेहूं के आटे में बेसन, मैदा, अजवाइन, हींग, 1/2 टीस्पून नमक और 1 टीस्पून तेल मिलाएं. आधे घण्टे के बाद छिल्कों को धोकर छलनी से छानकर पूरा पानी निकाल दें. छिल्कों को दही के साथ मिक्सी में पीस लें. अब दही के मिश्रण  को आटे में मिलाकर गुनगुने पानी की सहायता से नरम गूंथ लें. तैयार आटे से छोटी छोटी लोई लेकर परांठे बनाकर तेल लगाकर सुनहरा होने तक दोनों तरफ से सेंककर अचार या चटनी के साथ सर्व करें.

जानें जैकलीन फर्नांडिस ने रचा कौनसा नया इतिहास, पढ़ें खबर

पिछले कुछ समय से इस बात की चर्चाएं काफी गर्म रही हैं कि बॉलीवुड अदाकारा पहली बार किच्चा सुदीप संग कन्नड़ भाषा की थ्री डी फिल्म ‘‘विक्रांत रोणा’’में अभिनय कर रही हैं. वैसे यह फिल्म 14 भाषाओं में 55 देशों में 19 अगस्त 2021 को प्रदर्शित होने वाली है. अनूप भंडारी लिखित व निर्देशित फिल्म ‘‘विक्रांत रोणा’’के निर्माताओं जैकलीन फर्नाडिश का इस फिल्म में लुक जग जाहिर कर दिया है. इस फिल्म में जैकलीन फर्नाडिश ने किच्चा सुदीप संग कैमियो किया है और उनका किरदार काफी रोचक है. मजेदार बात यह है कि निर्माताओें ने जैकलीन के लुक वाला फिल्म‘‘विक्रांत रोणा का पोस्टर पूरे मंुबई में लगाए हैं।इन होर्डिंग से यह बात भी उजागर होती है कि इस फिल्म में जैकलीन फर्नाडिश के किरदार का नाम रकील डी‘कोस्टा उर्फ गडंग रक्कम्मा है।

जैकलीन फर्नाडिश के इस लुक में कई जातियों का मेल है. वह ‘गडंग रक्कम्मा‘ का किरदार निभाती हुई नजर आएंगी, जो एक काल्पनिक जगह पर  मधुशाला चलाती हैं. जहां विक्रांत रोणा(किच्चा सुदीप) उससे मिलता है. इस फिल्म में जैकलीन का सिर्फ अहम किरदार ही नहीं है, बल्कि किच्चा सुदीप के साथ थिरकते हुए भी नजर आने वाली हैं.

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फिल्म‘‘विक्रांत रोणा’’ के निर्माता जैक मंजूनाथ कहते हैं-‘‘हमारी इस फिल्म में जैकलीन फर्नाडिश की एंट्री के साथ दुनिया के नए हीरो की कहानी और भी रोमांचक हो जाती है. फिल्म में जैकलीन ने कमाल की छाप छोड़ी है और उसकी एक झलक साझा करते हुए हमें बेहद खुशी हो रही है. हम एक ऐसा सिनेमा बना रहे हैं,  जिसे पीढ़ी दर पीढ़ी याद रखेगी.  फिल्म के प्रति लोगों की उत्सुकता देखकर हमें बेहद खुशी हो रही है. ‘‘

निर्देशक अनूप भंडारी कहते हैं-‘‘प्रत्येक घोषणा के साथ दर्शकों को आश्चर्य चकित करने के सिलसिले को बरकरार रखने में हमें मजा आ रहा है. जैकलीन के पोस्टर की घोषणा फिल्म के स्तर को एक बार फिर से दर्शाती है. हम दर्शकों की आशाओं पर खरे उतरने की पूरी कोशिश कर रहे हैं ताकि उनका थिएटर में अपना कीमती समय देकर देखना सफल हो. ‘‘


जबकि जैकलीन फर्नाडिश कहती हैं-‘‘फिल्म से जुड़ी पूरी टीम ने मेरा सेट पर गर्मजोशी के साथ स्वागत किया. फिल्म के मेकिंग से जुड़े हर क्षण मेरे लिए रोमांचकारी रहे हैं. मैं निर्माताओं की तहे दिल से शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने उन्होंने इतने भव्य रूप से पोस्टर का अन्वेषण किया. यह फिल्म मेरी लिए बहुत ही खास और यादगार रहेगी. ‘‘

बहुभाषी एक्शन एडवेंचरस फिल्म ‘‘विक्रांत रोणा’’के लेखक व निर्देशक अनूप भंडारी, निर्माता जैक मंजुनाथ और शालिनी मंजूनाथ ( शालिनी आर्ट्स), सह निर्माता  अलंकार पांडियन (इन्वेनियो फिल्म्स),  संगीतकार बी अजनीश लोकनाथ,  कैमरामैन विलियम डेविड और शिवकुमार हैं. फिल्म ‘विक्रांत रोणा’में किच्चा सुदीप,  निरूप भंडारी और नीता अशोक और जैकलीन फर्नांडीस की अहम भूमिकाएं हैं.

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Pandya Store: धरा के कारण कुएं में कूदेगी सास, लेगी अपनी जान!

स्टार प्लस के सीरियल पांड्या स्टोर में आए दिन नए ट्विस्ट देखने को मिल रहे हैं, जिसके चलते औडियंस को सीरियल बेहद पसंद आ रहा है. वहीं अपकमिंग एपिसोड में धरा कि जिंदगी में कुछ ऐसा होना वाला है, जिससे सभी हैरान रह जाएंगे. आइए आपको बताते हैं क्या होगा शो में आगे…

धरा को ताने मारते हैं पड़ोसी

अब तक आपने देखा कि तीनों भाई मिलकर धरा और गौतम की नए कमरे में फर्स्ट नाइट की तैयारियां करते हैं. वहीं अगले दिन सभी घरवाले फेस्टिवल की तैयारियां करते हैं, जिसके चलते धरा के पड़ोसी अपने बच्चों को लेकर आते हैं, जिससे रिशिता गुस्सा हो जाती है. वहीं रिशिता के गुस्से को देखकर पड़ोसी धरा और सुमन पर ताना कसते हैं कि वह बच्चों को गोद ले लें क्योंकि उन्हें खुद के नाती-पोते नही मिलेंगे. हालांकि रिशिता, धरा के लिए स्टैंड लेती है और पड़ोसियों को रोकती है.

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सुमन करेगी खुदखुशी

अपकमिंग एपिसोड में आप देखेंगे कि शिवा और रिशिता के बदले बर्ताव को देखकर सुमन अपना आपा खो देगी और घर में बड़ी लड़ाई हो जाएगी. हालांकि धरा अपनी तरफ से मामले को सुलझाने की कोशिश करेगी और अपनी सास सुमन से कहेगी कि आप कुछ मत कहिए, जिसे सुनकर वह भड़क जाएगी और धरा की बातों का गलत मतलब निकाल कर कुए में कूद जाएगी, जिसे देखकर पूरा परिवार हैरान हो जाएगा.

बता दें, सीरियल की लीड एक्ट्रेस धरा यानी शाइनी दोशी हाल ही में शादी के बंधन में बंधी हैं, जिसकी फोटोज सोशलमीडिया पर काफी वायरल हुई थी. हालांकि वह शादी के तुरंत बाद शूटिंग पर दोबारा लौट आई हैं, जिसके बाद शो की टीआरपी में भी उठाल देखने को मिला है.

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उसके हिस्से के दुख: भाग 2- क्यों मदद नही करना चाहते थे अंजलि के सास-ससुर

उमा बीच में एकाध बार कोमल और शीतल को अंजलि और विनय से मिलवा लाई थी. उमा अंजलि के कपड़ों का बैग भी ले गई थी. अब अंजलि भी लगातार हौस्पिटल में ही थी. विनय सामान्य दिखने की कोशिश तो करते, पर मन ही मन बहुत चिंतित थे.

बारबार अंजलि से कह रहे थे, ‘‘यार, हमेशा हैल्थ का इतना ध्यान रखा और अब कितने दिनों से हौस्पिटल में पड़े हैं.’’

अंदर से खुद भयभीत अंजलि हौसला बढ़ाती, ‘‘कोई बात नहीं, रिपोर्ट ठीक ही होगी. बस, फिर चलेंगे घर,’’ अंजलि विनय को क्या, जैसे खुद को तसल्ली दे रही थी.

रिपोर्ट क्या आई, विनय और अंजलि के जीवन में दुखों का जैसे एक सैलाब  सा आ गया. क्या करें, क्या होगा. किसी को कुछ समझ नहीं आया. विनय को ब्रेन कैंसर था जो इतना फैल चुका था कि औपरेशन असंभव था और लास्ट स्टेज थी. सब के पैरों तले की जमीन खिसक गई. अंजलि को तो लगा कि एक पल में ही उस की दुनिया बदल गईर् है. डाक्टर के सामने ही फूटफूट कर रो दी वह. विनय अवाक थे. राकेश अंजलि को चुप करवाता हुआ खुद भी रो रहा था.

डाक्टर ने अंजलि से कहा, ‘‘आप आइए, आप से कुछ बातें करनी है.’’

विनय को रूम में छोड़ अंजलि और राकेश डाक्टर के कैबिन में गए.

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डाक्टर ने गंभीरतापूर्वक कहा, ‘‘आप को अब खुद मानसिक रूप से बहुत मजबूत होना है. सब से दुख की बात है कि विनय के पास सिर्फ 2-3 महीने ही हैं.’’

‘‘क्या?’’ अंजलि रो पड़ी.

राकेश ने उस के कंधे पर हाथ रखते हुए पूछा, ‘‘कोई इलाज तो होगा? आज साइंस ने इतनी तरक्की कर ली है… क्या हम उन्हें विदेश ले जाने की कोशिश करें, डाक्टर साहब?’’

‘‘उन्हें अब कहीं भी ले जाने से फायदा नहीं है. लास्ट स्टेज है. कीमो और रैडिएशन ट्राई करते हैं, अगर बौडी को सूट कर गया तो थोड़े दिन और बढ़ जाएंगे और आप को बहुत सारी बातें समझनी होंगी. उन्हें बातबात पर चिड़चिड़ाहट हो सकती है, मूड स्विंग्स होंगे, मैमोरी लौस भी हो सकता है. उन के साथ अचानक ये सब हुआ है, वे मानसिक रूप से बहुत अस्थिर होंगे. आप को बहुत धैर्य रखना होगा.’’

टूटेहारे तीनों 10 दिन बाद घर वापस आ गए. घर के पास ही एक बहुत अच्छा हौस्पिटल था. कीमोथैरेपी और रैडिएशन के लिए रोज जाना था. वहीं जाने में सुविधा थी तो वहां डाक्टर को दिखा कर आगे के लिए इलाज शुरू हो गया. सुबह सब का नाश्ता बना कर बेटियों को स्कूल भेज अंजलि 10 बजे विनय के साथ हौस्पिटल जाती. आने में 1-2 बज जाते. आ कर लंच बनाना, विनय को खिलाना, फिर उन्हें आराम करवाना, पर विनय आराम करना कहां जानते थे. हाईपरएक्टिव इंसान थे.

हमेशा कुछ न कुछ करते ही रहते थे अब तक. अब धीरेधीरे स्टैमिना कम हो रहा था. रैडिएशन के साइड इफैक्ट भी बहुत साफ नजर आते थे. काफी कमजोरी रहने लगी थी. जल्दी थकते थे, घर में भी चलनेफिरने में थकते दिखाई दे रहे थे. कार चलाना तो अब बंद ही हो गया था. हौस्पिटल आनेजाने के लिए एक ड्राइवर को बुलाया जाता था. विनय की गिरती सेहत, भविष्य में आने वाली परेशानियों का डर, घर में अनिष्ट की आशंका हर तरफ दिखाई देने लगी थी.

बहुत कम लोगों को ही विनय की बीमारी का पता था. विनय अब अपने सारे बीमे के पेपर्स, सारे फंड्स खोल कर बैठे रहते, 1-1 चीज अंजलि को समझते कि कैसे क्या करना है. वे यह महसूस कर चुके थे कि किसी भी दिन कुछ हो जाएगा.

अब तक विनय को हर बात, हर काम खुद करने की आदत थी. स्वभाव  से वे काफी पजैसिव और डौमिनेटिंग टाइप के इंसान थे. अब हर बात में अंजलि और बच्चों पर निर्भर होना पड़ रहा था तो उन्हें बातबात पर गुस्सा आने लगा था. कभी भी चिढ़ जाते, बहुत गुस्सा करते. अंजलि को दोहरी तकलीफ होती. एक तरफ असाध्य बीमारी, उस पर विनय का गुस्सा और चिड़चिड़ाहट. कभीकभी उसे सजा सी लगने लगती कि उसे क्यों इतना शारीरिक और मानसिक कष्ट झेलना पड़ रहा है.

एक महीने में ही उस का चार किलोग्राम वजन कम हो गया था. विनय की जगह वह बीमार लगने लगी थी. रातभर उठ कर विनय को देखती रहती कि ठीक तो हैं. वे जब से बेहोश हुए थे, एक रात भी अंजलि चैन से नहीं सो पाई थी.

एक दिन अंजलि जैसे ही दोपहर में थक कर थोड़ा लेटी, विनय ने कहा, ‘‘अरे, याद आया, एक पेपर का फोटोस्टेट करवाना है.’’

‘‘ठीक है, अभी शाम को करवा लाऊंगी या कोमलशीतल स्कूल से आएंगी तो करवा लाऊंगी, आप को अकेले छोड़ कर नहीं निकलूंगी.’’

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‘‘नहीं, अभी चाहिए, मैं थोड़े पेपर्स ठीक कर रहा हूं.’’

‘‘आप भी आराम कर लो, शाम को ले आऊंगी.’’

विनय बुरी तरह चिढ़ गए, ‘‘अब छोटेछोटे कामों के लिए तुम्हें कितनी बार कहना पड़ता है. मेरी मजबूरी है. तुम्हें पता है न, मेरा हर काम समय पर परफैक्ट रहता है. टालना मेरी आदत नहीं है. अब कितनी बार एक ही काम को कहना पड़ता है.’’

थक कर लेटी अंजलि विजय की चिड़चिड़ पर उठ कर बैठ गई, ‘‘अभी जाना जरूरी है? बारिश भी तेज है.’’

‘‘हां, अभी जरूरी है.’’

अंजलि को गुस्से के मारे रोना आ गया. जब से विनय बेहोश हुए थे, एक मिनट भी अंजलि ने विनय को घर में अकेला नहीं छोड़ा था. इतने में बच्चे आ गए तो वह उन्हें खान दे कर तैयार हो कर तेज बारिश में ही घर से निकल गई. जा कर फोटोस्टेट करवाया, फिर रास्ते में खुद को ही समझने लगी कि विनय छोटेछोटे काम हमें कहते हुए मानसिक तनाव झेलते होंगे, इतनी बड़ी बीमारी के आखिरी दिन हैं… उन्हें कैसा लगता होगा. जब यह महसूस होता होगा कि किसी भी दिन वे नहीं रहेंगे, किस मानसिक यंत्रणा में रहते होंगे. फिर विनय के पक्ष में ही सोचती हुई अपना गुस्सा, झंझलाहट भूलने की कोशिश करने लगी.

अचानक अंजलि की परेशानियां तब और बढ़ गईं जब मुंबई में ही इस समय उस के देवर के पास रहने वाले उस के सासससुर महेश और मालती विनय की बीमारी का पता चलने पर उस के पास रहने आ गए. महेश और मालती कुछ महीने विनय के छोटे भाई विजय के पास रहते थे, कुछ महीने यहां. 86 साल के महेश और 80 साल की मालती दोनों शारीरिक रूप से बेहद खराब स्थिति में थे. दोनों बिना सहारे के उठबैठ भी नहीं पाते थे. बस, अंजलि को बातबात पर टोकने, सारा दिन उस की गलतियां बताने की शक्ति उन में आज भी थी. कभीकभी कुछ बुजुर्ग भी तो अपनी शारीरिकमानसिक अवस्था भूल कर किसी भी उम्र में दुर्व्यवहार करना नहीं छोड़ते.

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उसके हिस्से के दुख: भाग 3- क्यों मदद नही करना चाहते थे अंजलि के सास-ससुर

अब सासससुर की सेवा, बीमार पति की देखभाल, दोनों बेटियों की स्कूल की पढ़ाई, घर के काम, अंजलि टूटटूट कर अंदर ही अंदर बिखर रही थी. वह अपना सारा दुख अपनी अभिन्न सहेली रूपा से ही शेयर कर पाती थी जो उसी सोसायटी में रहती थी. रूपा को अपनी इस सहेली का दुख कम करने का कोई रास्ता नहीं सूक्षता आता था. अंजलि के सासससुर जब से आए थे.

अंजलि ने रूपा से कहा था, ‘‘मैं तुम से अब फोन पर ही बात करूंगी, मांपिताजी को मेरी किसी से भी दोस्ती कभी पसंद नहीं आई है और किसी भी तरह का इन्फैक्शन होने के डर से डाक्टर ने भी अब विनय को किसी से मिलनेजुलने के लिए मना कर दिया है.’’

अंजलि घर का कोई सामान लेने बाहर निकलती तो कभीकभी 10-15 मिनट के लिए रूपा के पास चली जाती थी. उस का घर रास्ते में ही पड़ता था. उस समय वह सिर्फ रूपा के गले लग कर रोती ही रहती. कुछ बात भी नहीं कर पाती. अपनी सहेली के दर्द को समझ रूपा कभी उसे बांहों में भर खूब स्नेहपूर्वक दिलासा देती तो कभीकभी साथ में रो ही देती.

रूपा के पति अनिल व्यस्त इंसान थे. अकसर टूर पर रहते थे. उस का देवर सुनील जो अभी पढ़ ही रहा था, उन के साथ ही रहता था. ऐसे ही एक दिन रूपा ने कहा, ‘‘अंजलि, सारे काम खुद पर मत रखना, तेरी तबीयत भी ठीक नहीं लग रही है, कोई भी काम हो, सुनील को बता दिया कर. कालेज से आ कर वह फ्री ही रहता है.’’

‘‘हां, ठीक है,’’ कह कर अंजलि चली गई.

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रूपा फोन पर अंजलि से दिन में एक बार बात जरूर करती थी. अंजलि की  बिल्डिंग में अभी किसी को विजय की बीमारी के बारे में पता नहीं था. स्वभावत: विनय बहुत कम लोगों को पसंद करते थे. उन्होंने हमेशा आसपास रहने वालों से एक दूरी ही बना कर रखी थी. राकेश, उमा से जितना हो सकता था, कर रहे थे. 1 महीने बाद कीमोथेरैपी बंद हो चुकी थी. रैडिएशन थोड़ा बाकी था. कुछ फायदा होता नहीं दिख रहा था. विजय की हालत चिंताजनक थी. उन्हें अब काफी तेज बुखार रहने लगा तो रैडिएशन भी रोकना पड़ा. कमजोरी बढ़ती जा रही थीं.

एक दिन रिपोर्ट्स लानी थी और दवाइयां भी खत्म थीं. जुलाई का महीना था. बारिश बहुत तेज थी. रात के 9 बज रहे थे. अंजलि ने हमेश की तरह होम डिलिवरी के लिए मैडिकल स्टोर फोन किया तो फोन की घंटी बजती रही, किसी ने उठाया नहीं या तो फोन खराब था या मैडिकल स्टोर बंद था. राकेश, उमा भी बाहर थे. कुछ समझ नहीं आया तो अंजलि ने रूपा को फोन कर के यह समस्या बताई.

रूपा ने फौरन कहा, ‘‘दवाई का नाम व्हाट्सऐप पर भेज दे, सुनील दवाई और रिपोर्ट्स सब पहुंचा देगा.’’

अंजलि को बहुत सहारा सा लगा. पहले भी कई बार रूपा के किसी काम से सुनील आताजाता रहा था. वह शरीफ, सभ्य लड़का था पर इस बार आया. विनय की तबीयत पूछी तो विनय ने उसे बहुत रूखे स्वर में जवाब दिया. अंजलि को बहुत बुरा लगा पर कुछ कह नहीं सकती थी. महेश और मालती ने भी सुनील के जाने के बाद बहुत ही मूड खराब कर सुनील के आने के बारे में कमैंट किए तो अंजलि रोंआसी हो गई. क्या करे इन लोगों का, सुनील से तो कोई लेनादेना ही नहीं है. कोई इस समय काम आ गया तो बजाय कृतज्ञ होने के उस के चरित्र पर ही उंगलियां उठने लगीं. क्यों? विनय बीमार है तो वह अब किसी से बात न करें. छोटे भाई जैसे लड़के से भी नहीं? कोई घर आएजाए भी नहीं. पहले भी सुनील घर आया है, विनय ने उसे अच्छी तरह अटैंड भी किया है. अब?

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यह अपमान क्यों? यह रूपा का भी तो अपमान है कि मैं उसे घर आने से  मना करती हूं. उसे. जो हर दुख में मुझे संभाल रही है. यह मेरा भी तो अपमान है. क्या विनय के बीमार होने से अब मेरे चरित्र पर उंगलियां उठाई जाएंगी और वे भी मेरे ही परिवार के द्वारा? क्या अब कोई सद्भाव से मेरी मदद भी करना चाहेगा तो उस का अपमान होगा? रातदिन मैं किस बात की सजा भुगत रही हूं? मैं ने क्या किया है? दिनबदिन तनमन से टूट रही हूं मैं, मेरे पति और मेरे सासससुर के लिए मेरा दर्द समझना इतना मुश्किल है? मैं विजय की स्थिति महसूस कर रातदिन उन की मनोदशा का अंदाजा लगा सकती हूं, बीमार, कर्कश, सासससुर के इशारों पर इस स्थिति में भी नाच सकती हूं, मैं शारीरिक और मानसिक संबल के लिए किसी से कोई आशा क्यों नहीं रख सकती?

बारिश की परेशानी देख कर इस के बाद भी रूपा ने दवाई या कोई काम पूछने सुनील को भेजा तो विनय और सासससुर के चेहरे तन गए, सुनील तो पूछ कर चला गया. पूरा दिन घर में अजीब सा तनाव रहा.

अंजलि हैरान थी कि यह क्या है? क्यों है? मैं कैसे रूपा को सुनील को भेजने के लिए मना करूं? यह कितनी शर्म की बात होगी. मुझे तो कभी भी किसी की भी मदद लेनी पड़ सकती है अब. क्या सब से कट कर अपने में ही हमेशा जी सकता है इंसान?

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सासससुर मुझे हर बात पर ऐसे देखते हैं जैसे मैं ने कोई गुनाह कर दिया हो. विजय का गुस्सा, चिड़चिड़ाहट बढ़ती जा रही है. देवरदेवरानी ने तो मांपिताजी को यहां भेज कर राहत की सांस ली है. 8-10 दिन में एक बार फोन कर पूछ लेते हैं कि कोई काम तो नहीं है? राकेश, उमा को भी विनय ज्यादा पसंद नहीं करते. मैं किसी को अपना दुख बता ही नहीं सकती, बिडंबना से विनय का साथ छूट रहा है. हर पल उन्हें मुझ से दूर करता जा रहा है, रोज सुब यह आंशका रहती है कि आज का दिन ठीक रहेगा या शाम तक कहीं… मेरी हालत तो फांसी का इंतजार कर रहे उस व्यक्ति की सी है जो जानता है गुनाह उस ने किया ही नहीं पर अदालत ने मौत की सजा दे दी. मुझे तो शायद पैरोल पर तभी छोड़ा जाएगा जब विनय… उफ नहीं… नहीं, पर गुनहगार तो तब भी मैं ही मानी जाती रहूंगी, शायद.’’

उसके हिस्से के दुख: भाग 1- क्यों मदद नही करना चाहते थे अंजलि के सास-ससुर

शामके 7 बज रहे थे. विनय ने औफिस से आ कर फ्रैश हो कर पत्नी अंजलि और दोनों बेटियों  कोमल और शीतल के साथ बैठ कर चायनाश्ता किया. आज बीचबीच में विनय कुछ असहज से लग रहे थे.

अंजलि ने पूछा, ‘‘क्या हुआ, तबीयत तो ठीक है?’’

‘‘हां, कुछ अनकंफर्टेबल सा हूं, थोड़ी सैर कर के आता हूं.’’

‘‘हां, आप की सारी तबीयत सैर कर के ठीक हो जाती है.’’

‘‘तुम भी चलो न साथ.’’

‘‘नहीं, मुझे डिनर की तैयारी करनी है.’’

‘‘तुम हमेशा बहाने करती रहती हो… तुम्हें डायबिटीज है, डाक्टर ने रोज तुम्हें सैर करने के लिए कहा है और जाता मैं हूं, चलो, साथ में.’’

‘‘अच्छा, कल चलूंगी.’’

‘‘कल भी तुम ने यही कहा था.’’

‘‘कल जरूर चलूंगी,’’ फिटनैस के शौकीन 30 वर्षीय विनय ने स्पोर्ट्स शूज पहने और निकल गए.

बेटियों को होमवर्क करने के लिए कह कर अंजलि किचन में व्यस्त हो गई. काम करते हुए विनय के बारे में ही सोचती रही कि कितना शौक है विनय को फिट रहने का, दोनों समय सैर, टाइम से खानापीना, सोना.

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अंजलि ने कई बार विनय को छेड़ा भी था, ‘‘कितना ध्यान रखते हो अपना, कितना शौक है तुम्हें हैल्दी रहने का… जरा सा जुकाम भी हो जाता है तो भागते हो डाक्टर के पास.’’

‘‘वह इसलिए डियर कि मैं कभी बीमार पड़ना नहीं चाहता, मुझे तुम तीनों की देखभाल भी तो करनी है.’’

वह अपने पर गर्व करने लगती.

विनय सैर से लौटे तो कुछ सुस्त थे. स्वभाव के विपरीत चुपचाप बैठ गए तो अंजलि ने टोका, ‘‘क्या हुआ, आज सैर से फ्रैश नहीं हुए?’’

‘‘नहीं, थोड़ा अनईजी हूं.’’

‘‘क्या हुआ?’’

‘‘पता नहीं, कुछ तो हो रहा है.’’

डिनर करते हुए भी विनय को चुपचाप, गंभीर देख अंजलि ने फिर पूछा, ‘‘विनय, क्या हुआ?’’

अपनी ठोड़ी पर हाथ रखते हुए विनय ने गंभीरतापूर्वक कहा, ‘‘यहां से ले कर सिर तक बीचबीच में एक ठंडी सी लहर उठ रही है.’’

‘‘अरे, चलो डाक्टर को दिखा लेते हैं,’’ अंजलि ने चिंतित स्वर में कहा. अंजलि विनय के साथ डाक्टर नमन के क्लीनिक के लिए निकल गई. ठाणे की इस ‘हाइलैंड’ सोसायटी के अधिकांश निवासी सोसायटी में स्थित ‘नमन क्लीनिक’ ही जाते थे.

अपना इतना ध्यान रखने के बाद भी विनय को अकसर कुछ न कुछ होता रहता था. विनय दवाइयों की कंपनी में ही काम करते थे तो डाक्टर शर्मा से उन की अच्छी दोस्ती भी थी.

डाक्टर नमन ने कहा, ‘‘ऐसे ही एसिडिटी रहती है न तुम्हें, वही कुछ हो रहा होगा.’’

डाक्टर नमन से अधिकतर लोगों को यह शिकायत रहती थी कि वे मरीज की परेशानी को अकसर हलके में ही लेते थे. कुछ इस बात से खुश रहते थे तो कुछ शिकायत करते थे. एसिडिटी की दवाई ले कर विनय और अंजलि घर आ गए. फिर रोज की तरह 11 बजे सोने चले गए.

रात को 3 बजे के आसपास अंजलि विनय के बाथरूम जाने की आहट पर जागी. विनय  बाथरूम से आए और वापस बैड पर बैठतेबैठते एक तेज आह के साथ लेटते हुए बेहोश हो गए.

अंजलि हैरान सी उन्हें हिलाती हुई आवाज देने लगी, ‘‘विनय, उठो, क्या हुआ है?’’

विनय की बेहोशी बहुत गहरी थी. वे हिले भी नहीं. अंजलि के हाथपैर फूल गए. उन का फ्लैट तीसरे फ्लोर पर था. उसी बिल्डिंग में ही 10वें फ्लोर पर अंजलि का छोटा भाई राकेश, उस की पत्नी उमा और उन के 2 बच्चे रहते थे. अंजलि के मातापिता थे नहीं, दोनों भाईबहन ने एकदूसरे के आसपास रहने के लिए ही एक बिल्डिंग में घर लिए थे.

अंजलि ने इंटरकौम पर राकेश को तुरंत आने के लिए कहा. राकेश, उमा भागे आए, बहुत कोशिश के बाद भी विनय को होश नहीं आ रहा था. उन्हें बेहोश हुए 30 मिनट हो गए थे. राकेश ने अब फोन कर तुरंत ऐंबुलैंस बुलवाई. उमा को बेटियों की जिम्मेदारी सौंप अंजलि राकेश के साथ विनय को ले कर हौस्पिटल पहुंच गई. उन्हें फौरन एडमिट किया गया. गहरी बेहोशी में विनय को देख अंजलि के हौसले पस्त हो रहे थे, राकेश उसे तसल्ली दे रहा था.

विनय को फौरन आईसीयू में एडमिट कर लिया गया. उन्हें काफी देर बाद होश आया तो वे बिलकुल नौर्मल थे. बात कर रहे थे. पूछ रहे थे कि क्या हुआ. उन्हें अपना बेहोश होना बिलकुल याद नहीं था.

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अगले कई दिन टैस्ट्स का सिलसिला चलता रहा. दवाइयों की ही फीलड में काम करने के कारण विनय की कई डाक्टर्स से अच्छी जानपहचान थी. टैस्ट्स होते रहे, रिपोर्ट्स आती रहीं, सब ठीक लग ही रहा था कि ब्रेन की एमआरआई की रिपोर्ट आई तो बात चिंता की थी. ब्रेन में एक धब्बा सा नजर आ रहा था. विनय के ही कहने पर एमआरआई फिर किया गया. रिपोर्ट वही थी.

अब डाक्टर ने कहा, ‘‘बायोप्सी करनी पड़ेगी.’’

घबराहट के कारण अंजलि के आंसू बह चले, ‘‘बायोप्सी?’’

‘‘हां, जरूरी है,’’ एकदम हलचल सी मच गई.

विनय ने कहा, ‘‘राकेश, में ‘हिंदुजा’ में एक बार दिखा लेता हूं, वहां मेरी अच्छी जानपहचान है और हर तरह से वहीं ठीक रहेगा.’’

राकेश, अंजलि ने भी सहमति में सिर हिलाया.

इस हौस्पिटल में भी विनय को एडमिट हुए 10 दिन हो गए थे. राकेश ने औफिस से छुट्टी ली हुई थी. अंजलि मुश्किल से ही घर चक्कर काट पा रही थी. उमा ही शीतल, कोमल को स्कूल भेजती थी. उन्हें अपने पास ऊपर ही रखती थी. इन दस दिनों ने अंजलि को भी बहुत शारीरिक और मानसिक तनाव दिया था. डायबिटीज के कारण उस की हैल्थ भी काफी प्रभावित हो रही थी. इस समय विनय की चिंता ने उस की हालत खराब कर रखी थी.

‘हिंदुजा’ में डाक्टर्स को दिखा कर विनय एडमिट हो गए. बायोप्सी हुई, ब्रेन जैसे शरीर के महत्त्वपूर्ण भाग के साथ छेड़छाड़ होती सोच कर अंजलि मन ही मन बहुत घबराए चली जा रही थी. आंसू रुकने का नाम नहीं लेते थे. रिपोर्ट आने में 10 दिन लगने वाले थे. विनय को बुखार भी था. बाकी टैस्ट्स भी चल रहे थे.

डाक्टर अमन ने कहा, ‘‘आप लोग सोच लें, डिस्चार्ज हो कर घर जाना है या यहीं रहना है. यहां से आप का घर काफी दूर है. 3 दिन बाद सिर की ड्रैसिंग भी करनी है, बारबार आनेजाने में आप को परेशानी होगी.’’

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विनय के सिर के थोड़े से बाल बायोप्सी के लिए शेव किए गए थे. अभी 3 दिन बाद फिर ड्रैसिंग होनी थी. यही ठीक समझ गया कि फिर आनेजाने से अच्छा है कि एडमिट ही रहा जाए. विनय काफी सुस्त भी थे. उन्हें आनेजाने में स्ट्रैस भी हो सकता था, इसलिए डिस्चार्ज नहीं लिया गया.

आगे पढ़ें- बारबार अंजलि से कह रहे थे…

अनुपमा की शक्ल देखने से इंकार करेगी पाखी, क्या पूरा हो जाएगा काव्या का प्लान

स्टार प्लस के सीरियल अनुपमा में पाखी का गुस्सा और बदतमीजी बढती जा रही है, जिसके चलते काव्या बेहद खुश है. वहीं अपकमिंग एपिसोड में पाखी, अनुपमा को भला बुरा कहेगी. साथ ही उसकी शक्ल तक देखने को मना कर देगी. आइए आपको बताते हैं क्या होगा शो में आगे…

अनुपमा की बेइज्जती करती है पाखी

अब तक आपने देखा कि पाखी, नंदिनी और किंजल से लड़ती नजर आती है. क्योंकि वह अनुपमा का साथ देते हैं. लेकिन इस बात पर वह रात में बा-बापूजी के सामने ड्रामा शुरु कर देती है, जिसके चलते काफी हंगामा होता है. दरअसल, पाखी बा-बापूजी से अनुपमा के उसकी ड्रैस छेड़ने की बात कहती है, जिसके बाद बा उसे समझाती है कि वह बेहद ज्यादा बोल रही है. वहीं पाखी भड़क जाती है और अपनी मां अनुपमा को काफी सुनाती है.

 

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काव्या को खरी खोटी सुनाती हैं बा

दूसरी तरफ काव्या यह बात सुनकर आग में घी डालने का काम करती है, जिसे सुनकर बा कहती है कि वह घी डालने की बजाय उसे पी लिया करे. वहीं बा पाखी को मां और मास्टर का फर्क समझाने की कोशिश करती है, जिसके चलते पाखी और भी ज्यादा भड़क जाती है. इसी बीच पाखी और अनुपमा से कहता है कि अगर उनका ड्रामा खत्म हो गया है तो वह अपने कमरे में सोने जा रहे हैं, जिसे सुनकर अनुपमा और पूरा परिवार हैरान रह जाता है.

अनुपमा का चेहरा देखने से मना करेगी पाखी


अपकमिंग एपिसोड में आप देखेंगे कि पाखी अपने कौम्पीटिशन के लिए तैयार होगी, जिसे लेकर अनुपमा खुश होगी और कौम्पीटिशन देखने की बात कहेगी लेकिन वह अनुपमा से कहेगी कि वह उसकी शक्ल भी नही देखना चाहती और ना ही उसे उसकी जरुरत है. क्योंकि उसके साथ काव्या है, जिसे सुनकर वनराज और अनुपमा का दिल टूट जाता है.

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